May 18, 2024 : 3:58 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

नवरात्रि में ऐसी चीज लें जो रोगों से लड़ने की क्षमता और एनर्जी को बढ़ाएं, दालचीनी की चाय और दही लें; चिप्स की जगह ड्रायफ्रूट खाएं और पानी की कमी न होने दें

  • Hindi News
  • Happylife
  • Shardiya Navratri 2020 Diet Tips Know How To Heel Body And What To Take In Diet

2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • खाली पेट बार-बार चाय पीना नकसानदेह है, शरीर में पानी की कमी पूरी करने के लिए नींबू पानी, मठा और नारियल पानी ले सकते हैं

व्रत का धार्मिक महत्व तो है ही यह शरीर की हीलिंग का भी मौका होता है। व्रत से बॉडी को ब्रेक मिलता है। लेकिन डाइट का सही मैनेजमेंट न होने की वजह से शरीर को व्रत का पूरा फायदा नहीं मिल पाता। एक्सपर्ट की टिप्स से आप 9 दिन के उपवास के लिए हेल्दी डाइट प्लान कर सकते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट मंजरी चंद्रा बता रही हैं नवरात्रि में व्रत के लिए डाइट प्लान बनाएं तो इन 9 बातों का ध्यान रखें…

1. गुड फैट जरूर लें
व्रत में केवल फल या मिलेट्स (चौलाई, कुटू आदि) ही न खाएं। घी, मक्खन, नारियल तेल या तिल का तेल जैसे हेल्दी तेल जरूर लें। अच्छा फैट खाने से मोटे नहीं होते हैं, बल्कि लंबे समय तक एनर्जी बनाए रखने के लिए ये बहुत जरूरी हैं। सिर्फ उबला खाना ठीक नहीं।

2. अरबी, आलू और स्वीट पोटेटो का छिलका न उतारें
आलू, अरबी, स्वीट पोटेटो जैसी जमीन के अंदर उगने वाली चीजें जरूर खाएं लेकिन इनका छिलका न उतारें। जिन चीजों को बिना छिल्का उतारे खाया जा सकता है, उन्हें वैसे ही खाना चाहिए क्योंकि छिलकों में न्यूट्रिएंट्स होते हैं।

3. करोंदा है सुपरफूड
करोंदा, कोकम, अलसी, आंवला जैसी चीजों को अपने व्रत के खाने में शामिल करें। व्रत ऐसी चीजें खाने का मौका है जिन्हें आप आमतौर पर खाने में इस्तेमाल नहीं करते हैं।

4. चाय से भूख न मारें
खाली पेट बार-बार चाय पीना नकसानदेह है। शरीर में पानी बनाए रखने के लिए नींबू पानी, मठा, दालचीनी की चाय और नारियल पानी जैसे पेय ले सकते हैं।

5. व्रत में भी समय पर खाएं
अगर व्रत में आप देर रात खाना खाते हैं तो शरीर को व्रत का फायदा नहीं मिलता। शाम को 6 से 7 के बीच खाना खा लेना चाहिए। लम्बे समय तक भूखे रहने से बचना चाहिए वरना गैस की समस्या हो सकती है।

6. हेल्दी मिठाई चुनें
हलवा, पायसम, चौलाई के लड्डू, सिंघाड़े के आटे की बर्फी या हलवा, साबुदाने की खीर, ये सभी बहुत हेल्दी मिठाई हैं। बस सफेद शक्कर इस्तेमाल न करें। खांड या गुड़ इस्तेमाल कर सकते हैं। डायबिटिक हैं तो स्वीटनर इस्तेमाल करें।

7. चिप्स की जगह नट्स लें
कई लोग व्रत में स्नैक्स के लिए तरह-तरह की चिप्स और बाजार में मिलने वाले फलाहारी नमकीन खाते रहते हैं। इनकी जगह नट्स (काजू, बादाम आदि) ज्यादा फायदेमंद विकल्प हैं। इन्हें सेंके, तलें नहीं।

8. दही जरूर खाएं
व्रत में शरीर हीलिंग मोड में होता है। ऐसे में प्रोबायोटिक्स फायदेमंद होते हैं। ये आपको दही में मिल सकते हैं। इसे डाइट में जरूर शामिल करें। इसके अलावा यह एनर्जी देने का काम भी करता है।

9. सही साबूदाना पहचानें

उपवास में साबूदाने से कई चीजें बनाई जाती हैं। बाजार में कई तरह का साबूदाना उपलब्ध है। कई बार इसकी जगह स्टार्च भी मिल रहा होता है। सस्ते साबूदाने से बचें। खराब साबूदाना पानी में धोने पर पानी गंदा और ज्यादा चिपचिपा-सा होता है। अच्छा साबूदाना पानी में ज्यादा फूलता है।

Related posts

हार्ट अटैक से मौत का खतरा कम करना है तो मछली, अखरोट, सोयाबीन और बादाम खाएं

News Blast

ततैया के जहर से पावरफुल एंटीबायोटिक दवा तैयार की, यह टीबी के ऐसे बैक्टीरिया को खत्म करेगी जिस पर दूसरी दवाएं असर नहीं कर रहीं

News Blast

कोरोना को हवा में पकड़ने वाली डिवाइस ‘बायोक्लाउड’ बनाई गई, क्लासरूम से लेकर ऑफिस तक के कमरों में वायरस की हो सकेगी जांच

News Blast

टिप्पणी दें