May 5, 2024 : 8:23 PM
Breaking News
बिज़नेस

घर खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो ये समय इसके लिए बिल्कुल सही, कोरोना क्राइसिस के कारण घटे प्रॉपर्टी की दाम और लोन लेना भी हुआ सस्ता

  • Hindi News
  • Utility
  • Real Estate ; Home ; Property ;corona Crisis ; Corona ; Planning To Buy A House Is The Right Time For This, Due To The Corona Crisis, The Property Price And The Loan Were Also Cheaper

नई दिल्ली7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रुपए तक की सब्सिडी ले सकते हैं

  • कोरोना महामारी के चलते हाउसिंग प्रॉपर्टी की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली है
  • पहली बार होम लोन की ब्याज दरें 7 फीसदी से नीचे हैं

इन दिनों अगर आप घर या प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे है तो ये समय इसके लिए सही रहेगा। क्योंकि कोरोना के कारण जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान देश में घरों की बिक्री में 46 फीसदी की कमी आई है। इससे प्रॉपर्टी की कीमतों में भी कमी आई है। इसके अलावा अभी होम लोन की ब्याज दरें 7 फीसदी से नीचे हैं। ऐसे में आपको होम लोन पर भी काम ब्याज देना होगा। हम आपको ऐसे 5 कारण बता रहे हैं इसके चलते इस समय घर खरीदना आपके लिए सही रहेगा।

होम लोन की ब्याज दरें सबसे कम
पहली बार होम लोन की ब्याज दरें 7 फीसदी से नीचे हैं। इसके अलावा बैंकों की क्रेडिट ग्रोथ काम होने के कारण कई बैंक ग्राहकों को आकर्षक ऑफर भी दे रहे हैं। कई बैंकों ने होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस भी माफ कर दी हैं। ऐसे में ये होम लोन लेने का बिल्कुल सही समय है।

कोरोना काल में गिरी प्रॉपर्टी की कीमत
कोरोना महामारी के चलते हाउसिंग प्रॉपर्टी की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली है। भारत के टॉप सात शहरों में जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान 46 फीसदी की गिरावट के साथ 29,520 यूनिट्स हो गई है। प्रॉपर्टी कंसल्टेंट एनारॉक की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना महामारी के चलते हाउसिंग प्रॉपर्टी की डिमांड में कमी आई है। पिछले साल समान अवधि में इन सातों शहरों में घरों की बिक्री 55,080 यूनिट्स पर रही थी। इस कारण इस समय सही प्रॉपर्टी कम दामों पर मिल सकती है।

प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन ने मिल रही छूट
कोरोनाकाल की वजह से लोग नई प्रॉपर्टी खरीदने से कतरा रहे हैं। इसको देखते हुए मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक सहित अन्य राज्यों ने रजिस्ट्रेशन शुल्क में दो से तीन प्रतिशत तक की छूट का एलान किया है ताकि प्रोपर्टी व्यवसाय को बूम दिया जा सके। इसके चलते भी प्रॉपर्टी की फाइनल कॉस्ट में कमी आई है।

मिल रही सब्सिडी
प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत खुद के घर का सपना देखने वालों को सरकार होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रुपए तक की सब्सिडी देती है। अगर आप सस्ता घर खरीदने की सोच रहे हैं तो इस स्कीम के जरिए अपने इस अधूरे काम को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए 31 मार्च 2021 से तक आवेदन किया जा सकता है।

मिल रहे कई आकर्षक ऑफर
हाउसिंग प्रॉपर्टी की बिक्री में भारी गिरावट के कारण डेवलपर्स भी लोगों को कई तरह के आकर्षक ऑफर दे रहे हैं। इसके कारण आपको डिस्काउंट भी मिल सकता है। जो आपकी जेब और घर के लिए सही रहेगा।

Related posts

क्या सेलिब्रिटीज चाइनीज ब्रैंड्स का प्रचार करते रहेंगे? चीनी प्रोडक्ट के विज्ञापन से करोड़ों कमाने वाले सलमान खान, दीपिका पादुकोण-रणबीर सिंह जैसे किसी स्टार नहीं किया विज्ञापन छोड़ने का ऐलान

News Blast

मलेशिया से आयात होने वाले क्लियर फ्लोट ग्लास पर भारत में 5 साल तक लगेगा एंटी डंपिंग ड्यूटी

News Blast

इस साल देश में सोने की खरीदारी 1994 के बाद सबसे कम हो सकती है : वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल

News Blast

टिप्पणी दें