May 19, 2024 : 3:57 AM
Breaking News
बिज़नेस

क्या सेलिब्रिटीज चाइनीज ब्रैंड्स का प्रचार करते रहेंगे? चीनी प्रोडक्ट के विज्ञापन से करोड़ों कमाने वाले सलमान खान, दीपिका पादुकोण-रणबीर सिंह जैसे किसी स्टार नहीं किया विज्ञापन छोड़ने का ऐलान

  • सेलिब्रिटीज ने केवल सोशल मीडिया पर भारत-चीन विवाद पर भारतीय सैनिकों का सपोर्ट किया
  • विवो ने आईपीएल पर 2,199 करोड़ खर्च किया था, वीवो से बीसीसीआई को 440 करोड़ का मुनाफा

दैनिक भास्कर

Jun 19, 2020, 10:19 AM IST

नई दिल्ली. गलवान घाटी में सैन्य झड़प के बाद सोशल मीडिया पर लगातार चाइनीज प्रोडक्ट्स को बैन करने की बात चल रही है। सेलिब्रिटीज लगातार चीन के कारनामों को लेकर सोशल मीडिया पर नाराजगी जता रहे हैं, लेकिन यह गुस्सा, उनकी नाराजगी क्या सिर्फ कुछ शब्दों तक ही सीमित रह गई है? यह सवाल इसलिए क्योंकि सेलिब्रिटीज जो चीन के कारनामों पर नाराजगी जता रहे हैं वे चाइना के मशहूर प्रोडक्ट्स को इंडोर्स करते हैं।

अब तक उन्होंने ना तो चाइनीज सामानों को बायकॉट करने को लेकर कुछ कहा है न ही विज्ञापन डील को खत्म करने का कोई ऐलान किया है। ऐसे में यह साफ नजर आता है कि सेलिब्रिटीज के लिए चाइनीज सामानों का विरोध सिर्फ कुछ शब्दों तक ही सीमित है। यहां बताते चलें कि सलमान खान, दीपिका पादुकोण, आमिर खान, विराट कोहली, रणवीर कपूर, रणबीर सिंह जैसे बड़े स्टार्स चीनी प्रोडक्ट का विज्ञापन करके करोड़ों की कमाई करते हैं।

सेलिब्रिटीज से चाइनीज ब्रैंड के विज्ञापन को खत्म करने की अपील

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने फिल्म और स्पोर्ट्स इंडस्ट्री के स्टार्स से चीनी प्रोडक्ट्स के विज्ञापन को खत्म करने की अपील की है। चाइनीज प्रोडक्ट्स को बैन करने में उनकी मदद मांगी है। साथ ही संगठन ने आमिर खान, दीपिका पादुकोण, कैटरीना कैफ, विराट कोहली और अन्य मशहूर हस्तियों से अपील की है कि वे चीनी ब्रैंड के विज्ञापन डील को खत्म कर दें।

कैट ने अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, शिल्पा शेट्टी, माधुरी दीक्षित, महेंद्र सिंह धोनी, सचिन तेंदुलकर और अन्य लोगों से अपने राष्ट्रीय आंदोलन “भारतीय सम्मान – हमारा अभिमान” के तहत चीनी सामानों के बहिष्कार में शामिल होने को कहा है।

रातोंरात डील खत्म करना मुश्किल, अरबों का है सेलिब्रिटी एंडॉर्समेंट मार्केट

सेलिब्रिटी प्रबंधन कंपनियों के अधिकारियों का मानना है कि भारत-चीन विवाद का असर विज्ञापन इंडस्ट्री पर जरूर पड़ेगा। इस इंडस्ट्री को चाइनीज प्रोडक्ट्स से करोड़ों-अरबों में कमाई होती है। वहीं, सेलिब्रिटीज चाइनीज प्रोडक्ट्स को बायकॉट करके किसी मुश्किल में नहीं फंसना चाहते हैं।

विज्ञापन इंडस्ट्री के एक जानकार ने बताया कि सेलिब्रिटीज और ब्रैंड के बीच लंबे समय के लिए डील होती है। यह डील करोड़ों में होती है। ऐसे में सेलिब्रिटीज के लिए रातों रात डील को तोड़ना संभव नहीं है। अगर कोई सेलिब्रिटीज समय से पहले डील को खत्म करता है तो उन्हें कई प्रकार की कानूनी प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ेगा और पैनल्टी भरनी होगी। ऐसे में वे वक्त और हालात को सुधरने का इंतजार कर रहे हैं।

डफ एंड फेल्प्स (Duff & Phelps) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 2019 के दौरान सेलिब्रिटी एंडॉर्समेंट 1.1 अरब डॉलर का रहा। इसमें विराट कोहली और ​दीपिका पादुकोण सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलिब्रिटी रहे। इस रिपोर्ट में डिजिटल प्लेटफॉर्म्स में सबसे ज्यादा प्रमोशन के टॉप 5 लिस्ट में शाओमी भी शामिल रहा, जिसे रणबीर सिंह एंडॉर्स करते हैं। 

एडवरटाइजिंग में ओपो, शाओमी का रहता है दबदबा

पिछले तीन-चार साल में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों Xiaomi, Vivo, Oppo, Honor का दबदबा देखा गया है। इन कंपनियों के स्मार्टफोन्स को भारतीय बाजार में यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं। इतना ही नहीं विज्ञापन इंडस्ट्री में भी चाइनीज ब्रैंड ओप्पो, शाओमी और वीवो का दबदबा है। ओप्पो का एडवरटाइज बजट 700 करोड़ रुपए सालाना है।

शाओमी का 200 करोड़ रुपए का बजट है। पिछले साल विवो ने आईपीएल के स्पांसर पर 2,199 करोड़ खर्च किया था। वीवो से बीसीसीआई को करीब 440 करोड़ रुपए का मुनाफा होता है। आईपीएल के एक सीजन में चीन के टीवी ब्रांड का 127 करोड़ का बजट होता है।

Related posts

61 अंक नीचे खुला डाउ जोंस, दुनियाभर में अनिश्चित्ता का माहौल, देश में संक्रमितों की संख्या 19 लाख के पार पहुंची

News Blast

केनरा बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने लोन की ब्याज दरों में कटौती की, नई दरें 7 जुलाई से होंगी लागू

News Blast

भारती एयरटेल में 2 अरब डॉलर का निवेश कर सकती है अमेजन, बातचीत अभी शुरुआती चरण में

News Blast

टिप्पणी दें