April 29, 2024 : 1:01 AM
Breaking News
बिज़नेस

मलेशिया से आयात होने वाले क्लियर फ्लोट ग्लास पर भारत में 5 साल तक लगेगा एंटी डंपिंग ड्यूटी

  • Hindi News
  • Business
  • Anti Dumping Duty On Clear Float Glass Imported From Malaysia For 5 Years

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

सस्ते आयात से घरेलू उद्योग को बचाने के लिए यह शुल्क लगाया गया है

  • एंटी डंपिंग शुल्क 273-326 डॉलर प्रति टन के दायरे में लगाया गया है
  • इस ग्लास का उपयोग मुख्यत: कंस्ट्रक्शन, रेफ्रिजरेशन, मिरर और ऑटोमोबाइल उद्योग में होता है

भारत ने मलेशिया से आयात होने वाले क्लियर फ्लोट ग्लास पर 5 साल के लिए एंटी डंपिंग ड्यूटी लगा दिया है। इस ग्लास का उपयोग ऑटोमोबाइल्स और रेफ्रिजरेशन उद्योग में होता है। सस्ते आयात से घरेलू उद्योग को बचाने के लिए यह शुल्क लगाया गया है।

यह शुल्क 273-326 डॉलर प्रति टन के दायरे में लगाया गया है। इस ग्लास का उपयोग मुख्यत: कंस्ट्रक्शन, रेफ्रिजरेशन, मिरर और ऑटोमोबाइल उद्योग में होता है। यह सुपेरियर क्वालिटी का ग्लास होता है।

शुल्क का भुगतान रुपए में करना होगा

वाणिज्य मंत्रालय के जांच विभाग डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ ट्रेड रिमेडीज (DGTR) ने मलेशिया के इस उत्पाद पर शुल्क लगाने की सिफारिश की थी। राजस्व विभाग ने एक नोटिफिकेशन में कहा कि इस शुल्क का भुगतान भारतीय मुद्रा यानी, रुपए में करना होगा। सरकार यदि चाहे तो 5 साल से पहले भी यह शुल्क हटा सकती है।

शुल्क लगाने का फैसला वित्त मंत्रालय करता है

एंटी डंपिंग शुल्क लगाने की सिफारिश तो DGTR करता है, लेकिन इस पर फैसला वित्त मंत्रालय करता है। मलेशिया दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्र में भारत का एक प्रमुख व्यापार साझेदार है।

डंपिंग क्या है

जब किसी देश से आयात किए जाने वाले उत्पाद की कीमत घरेलू उद्योग द्वारा तैयार माल से कम होता है, तो उस आयात को डंपिंग कहा जाता है। डंपिंग से घरेलू उद्योग के उत्पादों की कीमत पर असर पड़ता है और कंपनियों का मार्जिन व प्रॉफिट घट जाता है।

Related posts

झारखंड में आधी रात को ग्यारहवीं की 61 लड़कियां 18 किलोमीटर दूर डीसी के दफ़्तर क्यों पहुंचीं

News Blast

कार्ल पेई के 10 साल का सफर:2010 में नोकिया से शुरू हुआ करियर, वनप्लस को दुनियाभर में पहचान दिलाई; अब नथिंग से डिजिटल फ्यूचर के बैरियर खत्म करेंगे

News Blast

काम की बात: कोरोना काल में क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने में आ रही है परेशानी, तो इन 5 तरीकों से दूर कर सकते हैं अपनी परेशानी

Admin

टिप्पणी दें