May 14, 2024 : 2:54 AM
Breaking News
बिज़नेस

काम की बात: कोरोना काल में क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने में आ रही है परेशानी, तो इन 5 तरीकों से दूर कर सकते हैं अपनी परेशानी

[ad_1]

Hindi NewsBusinessCredit Card ; Corona Crisis ; COVID 19 ; Money Management ; In The Corona Era, There Is A Problem In Paying The Credit Card Bill, Then These 5 Ways Can Remove Your Problem

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक घंटा पहले

कॉपी लिंक

कोरोना काल में कई लोगों को अपना खर्च चलाने के लिए क्रेडिट कार्ड का सहारा लेना पड़ रहा है। ऐसे में लोगों का क्रेडिट कार्ड बिल बढ़ गया है जिसे चुकाने में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर न चुकाने पर आपको 3 से 4% महीना तक ब्याज चुकाना पड़ सकता है। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड के बिल के जाल में फंस गए हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे बिल भर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड बिल को EMI में कन्वर्ट कराएंअगर आप डिफॉल्टर बन गए हैं और क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भर पा रहे हैं, तो इससे सबसे पहले आपका सिबिल स्कोर खराब होगा। हालांकि एक लेट पेमेंट इतना असर नहीं डालेगी, लेकिन आपका पेमेंट लेट करने का ट्रैक रिकॉर्ड है तो इससे आपका सिबिल स्कोर खराब हो जाएगा।

इसके लिए जरूरी है कि आप समय पर पेमेंट करें। आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल को EMI में कन्वर्ट करा सकते हैं। इससे आपको इंटरेस्ट कम देना होगा। EMI पर कन्वर्ट कराने पर बैंक 2% महीना तक इंटरेस्ट चार्ज करते हैं।

कार्ड का बैलेंस दूसरे क्रेडिट कार्ड पर ट्रांसफर कराएंअगर आपके पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड हैं तो अपने क्रेडिट कार्ड बिल या अमाउंट को दूसरे कार्ड पर ट्रांसफर करा सकते हैं। यदि आप बकाया रकम को दूसरे कार्ड पर शिफ्ट करते हैं तो आपको अलग क्रेडिट पीरियड मिल जाता है। ऐसे में बिना ब्याज में इजाफा हुए आपको पेमेंट करने के लिए एक्स्ट्रा टाइम मिल जाता है।

अपने रिवॉर्ड पॉइंट और कैश बैक का उपयोग करेंयदि आपका क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक ने अभी तक बिल जनरेट नहीं किया है, तो आपको अपने रिवॉर्ड पॉइंट को भुनाना चाहिए। कुछ बैंक आपको अपने रिवार्ड पॉइंट का उपयोग करके क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने की अनुमति देते हैं। यदि आपका बिल अभी तक जनरेट नहीं हुआ है और आपके पास कैशबैक पॉइंट हैं, तो आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने के लिए इनका उपयोग कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड बिल का मिनिमम भुगतान करेंअगर आपके क्रेडिट कार्ड का बिल ज्यादा आ गया है और आपको इसका बिल भरने में परेशानी हो रही है तो कम से कम क्रेडिट कार्ड बिल का मिनिमम ड्यू का भुगतान कर दें। पहला ऑप्शन पूरा भुगतान करने का होता है, दूसरा ऑप्शन में मिनिमम अमाउंट ड्यू यानी 5% भुगतान का विकल्प होता है। मिनिमम अमाउंट ड्यू केस में बची हुई 95% राशि पर ब्याज लिया जाता है। ये बचा हुआ अकाउंट अगले बिलिंग पीरियड में 3-4% ब्याज के साथ जुड़कर आ जाता है।

पर्सनल या गोल्ड लोन लेकर चुका सकते हैं बिलआप पर्सनल लोन या गोल्ड लोन लेकर भी क्रेडिट कार्ड का बिल चुका सकते हैं। इस तरह आपको कम ब्याज पर लोन मिल जाएगा। इससे आप क्रेडिट कार्ड का बकाया भुगतान कर सकेंगे, और आप पर ब्याज का ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

मैक्स प्रमोटर्स हेल्थकेयर ग्रुप और फाइनेंशियल सर्विस कंपनियों के स्टेक बेचेंगे, 2300 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बनाई

News Blast

नासा ने चंद्रमा पर 4G LTE नेटवर्क बनाने के लिए नोकिया को चुना, कंपनी का दावा- 2023 से पहले सर्विस शुरू होगी

News Blast

कोविड-19 महामारी के कारण 1.75 करोड़ छोटे कारोबार बंदी की कगार पर, पीएम मोदी से मांगी मदद

News Blast

टिप्पणी दें