May 6, 2024 : 7:50 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन में महामारी के बाद सबसे ज्यादा मामले सामने आए, इजराइल में 20 से ज्यादा लोगों के जुटने पर पाबंदी; दुनिया में 3.22 करोड़ केस

  • Hindi News
  • International
  • Coronavirus Novel Corona Covid 19 24 Sept | Coronavirus Novel Corona Covid 19 News World Cases Novel Corona Covid 19

वॉशिंगटन17 घंटे पहले

ब्रिटेन की राजधानी लंदन स्थित वाटरलू स्टेशन पर बुधवार को पर मास्क लगाकर जाता व्यक्ति। देश में मास्क नहीं लगाने पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा है।

  • दुनिया में 9.84 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, 2.37 करोड़ से ज्यादा लोग अब स्वस्थ
  • अमेरिका में 71.39 लाख लोग संक्रमित, 2.06 लाख से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं

दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा 3.20 करोड़ से ज्यादा हो गया है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 2 करोड़ 36 लाख 68 हजार 981 से ज्यादा हो चुकी है। अब तक 9 लाख 81 हजार 244 मौतें हो चुकी हैं। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं। ब्रिटेन में गुरुवार को 6634 मामले सामने आए। यह देश में महामारी के बाद 24 घंटे में सामने आए सबसे ज्यादा मामले हैं।

इसी के साथ देश में संक्रमितों का आंकड़ा 4 लाख 16 हजार 363 हो गया है। पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। डिपार्टमेंट ने कहा कि रिकार्ड संक्रमित मिलने का यह मतलब नहीं है कि देश में मामले बढ़ रहे हैं। देश में कोरोना का पीक मार्च में था लेकिन, उस समय टेस्ट कम हो रहे थे। अब टेस्ट बड़े पैमाने पर होने के कारण मामले बढ़े हैं। ब्रिटेन में अब तक यहां 41 हजार 902 संक्रमितों की मौत हुई है।

इजराइल ने गुरुवार को दूसरे लॉकडाउन के दौरान पाबंदियां सख्त करने का ऐलान किया। मंत्रीमंडल की मीटिंग में यह फैसला किया गया। नए नियमों के मुताबिक, सभी गैर जरूरी बिजनेस बंद रहेंगे। खुले जगहों पर ही राजनीतिक प्रदर्शन किए जा सकेंगे। हालांकि, 20 से ज्यादा लोगों के एक जगह जुटने पर रोक होगी। देश में अब तक 2 लाख 9 हजार 635 संक्रमित मिले हैं और 1376 लोगों की मौत हुई है।

अमेरिका : ट्रम्प की अपील
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने देश के लोगों से अपील में कहा है कि वे कोरनावायरस वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराएं। ट्रम्प के मुताबिक, जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी कह चुकी है कि उनके ट्रायल फाइनल स्टेज में हैं और अब लोगों को इसमें हिस्सा लेने के लिए आगे आना चाहिए। राष्ट्रपति ने कहा- हम वैक्सीन की चौथी और फाइनल स्टेज में पहुंच चुके हैं। यह हमारे देश के लिए खुशखबरी है।

ट्रम्प ने इस दौरान वैक्सीन को मंजूरी देने वाली संस्था एफडीए पर निशाना साधा। आरोप लगाया कि एफडीए वैक्सीन को मंजूरी देने के मामले में राजनीति विचारों से प्रभावित हो रही है। ट्रम्प के मुताबिक, उनकी सरकार वैक्सीन के लिए पहले ही बजट तय कर चुकी है। लिहाजा, इस मामले में अब सिर्फ लोगों की भलाई के बारे में सोचा जाना चाहिए।

यूएन : गलत जानकारी देने वालों से सतर्क रहें
यूएन सेक्रेटरी जनरल एंतोनियो गुटेरेस के मुताबिक, कुछ लोग कोरोनावायरस को लेकर गलत जानकारियां फैला रहे हैं और यह महामारी से निपटने में दिक्कतें पैदा कर रही हैं। यूएन चीफ ने कहा कि महामारी साफ तौर पर पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी है और अगर गलत जानकारियां फैलती रहीं तो इससे नुकसान होगा। गुटेरेस ने कहा- महामारी हेल्थ इमरजेंसी है और हम इसे कम्युनिकेशन इमरजेंसी भी मानकर चल रहे हैं क्योंकि गलत जानकारी से सभी को नुकसान होगा।

यूएन चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि कोरोनावायरस को लेकर कुछ गलत जानकारियां फैलाई जा रही हैं। इससे नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि महामारी के साथ ही इस परेशानी से भी निपटना होगा। (फाइल)

यूएन चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि कोरोनावायरस को लेकर कुछ गलत जानकारियां फैलाई जा रही हैं। इससे नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि महामारी के साथ ही इस परेशानी से भी निपटना होगा। (फाइल)

कनाडा : देश में दूसरी लहर
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर चल रही है। बुधवार को जारी बयान में ट्रूडो ने कहा- यह कहना सही नहीं है कि वायरस की दूसरी लहर शुरू होने वाली है। मैं साफ तौर पर बताना चाहता हूं कि हमारे देश में इसकी दूसरी लहर शुरू हो चुकी है। कनाडा की हेल्थ मिनिस्ट्री ने बुधवार को बताया कि देश में एक लाख 47 हजार मामले सामने आ चुके हैं। बुधवार को 19 नए मामले सामने आए। सितंबर की शुरुआत से अब तक 20 हजार मामले सामने आ चुके हैं। पिछले हफ्ते ही 7500 मामले सामने आए।

कनाडा के वेंकुवर एयरपोर्ट पर मौजूद यात्री। यहां प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने साफ कर दिया है कि देश में महामारी की दूसरी लहर चल रही है। सितंबर में करीब 20 हजार मामले सामने आ चुके हैं। इसकी पुष्टि हेल्थ मिनिस्ट्री ने भी की है। (फाइल)

कनाडा के वेंकुवर एयरपोर्ट पर मौजूद यात्री। यहां प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने साफ कर दिया है कि देश में महामारी की दूसरी लहर चल रही है। सितंबर में करीब 20 हजार मामले सामने आ चुके हैं। इसकी पुष्टि हेल्थ मिनिस्ट्री ने भी की है। (फाइल)

ब्रिटेन : टैक्सी सर्विस के लिए भी गाइडलाइन जारी होगी
ब्रिटेन में संक्रमण की दूसरी लहर की पुष्टि खुद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कर चुके हैं। अब खबर है कि ब्रिटेन में सरकार ने जो प्रतिबंध लगाए हैं वे 6 महीने तक भी जारी रह सकते हैं। हालांकि, लोग इसका विरोध कर रहे हैं। शादियों और खेल आयोजनों पर लगे प्रतिबंध भी जारी रह सकते हैं। मंगलवार को एक प्रोग्राम के दौरान बोरिस ने कहा- फुटबॉल मैचों के बारे में फिर से विचार किया जाएगा। वहां बहुत ज्यादा लोग जुटते हैं। अंतिम संस्कार में 30 से ज्यादा लोग नहीं आ सकेंगे। मास्क अनिवार्य होगा। लंदन और देश के बाकी हिस्सों में चलने वाली टैक्सियों को लेकर भी नई गाइडलाइन्स जारी की जा सकती हैं।

Related posts

भीषण अत्याचार के बीच तालिबान ने किया एक अच्छा काम, अफगान लड़कियों के लिए खुशखबरी

News Blast

ट्रम्प ने कहा- अमेरिका में केस इसलिए ज्यादा हैं, क्योंकि यहां दूसरे देशों से ज्यादा टेस्टिंग हुई; दुनिया में अब तक 1.76 करोड़ केस

News Blast

गर्म होती जलवायु से फिर बड़ा हादसा:साइप्रस के जंगलों में भीषण आग, 50 स्क्वेयर किमी का क्षेत्र खाक

News Blast

टिप्पणी दें