April 24, 2024 : 3:49 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय खबरें ताज़ा खबर

भीषण अत्याचार के बीच तालिबान ने किया एक अच्छा काम, अफगान लड़कियों के लिए खुशखबरी

अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद से लड़कियों के स्कूल जाने पर रोक लगा दी गई थी, लेकिन महीनों बाद अब फिर से यहां की लड़कियां स्कूल जा पाएंगी. अफगानिस्तान के घोर प्रांत (Ghor Province) में लड़कियों के स्कूल खोले जाने के निर्देश दे दिए गए हैं, जिसके तहत फिरोजकोह (Firozkoh) में क्लास 7 से 12 तक की छात्राओं को उनके स्कूलों में जाने की अनुमति दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, फिरोजकोह परिषद की तरफ से किए गए प्रयासों के चलते स्कूलों को फिर से खोला गया है.

फिरोजकोह परिषद ने घोर प्रांत के शिक्षा अधिकारियों से लड़कियों के स्कूलों को फिर से खोलने का आग्रह किया था. फिरोजकोह परिषद के प्रमुख सुल्तान अहमद ने कहा, ‘हम एक समझौते पर पहुंचे हैं कि घोर के सभी जिलों में लड़कियों के लिए हाई स्कूल फिर से खोले जाने चाहिए.’

तालिबान ने दी स्कूल जाने की अनुमति

घोर प्रांत में स्कूलों को फिर से खोलने पर खुशी जताते हुए नागरिक अधिकार कार्यकर्ता हबीब वहदत ने कहा, ‘ये काफी खुशी का बात है कि लड़कियों के लिए स्कूल फिर से खोले जाएंगे. अगर महिलाएं शिक्षा से वंचित रहेंगी तो समाज की अगली पीढ़ी का भविष्य उज्जवल नहीं होगा.

तालिबान हर दिन जारी करता रहता है फरमान

बता दें कि पश्चिमी अफगानिस्तान के हेरात और घोर प्रांत में लड़कियों को माध्यमिक शिक्षा के लिए स्कूलों में जाने की अनुमति दी गई है. 15 अगस्त 2021 को अफगानिस्तान पर तालिबान ने नियंत्रण कर लिया था, जिसके बाद से अफगानिस्तान में लड़कियों के स्कूल जाने पर रोक लगा दी गई थी. इतना ही नहीं तालिबान हर दिन तरह-तरह के फरमान जारी करता रहता है.

Related posts

अमेरिका में मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख के पार; 33 दिन में मृतक संख्या दोगुनी हुई, यहां दुनिया में सबसे ज्यादा 17.13 लाख संक्रमित

News Blast

पुणे में कोरोना ने तोड़ा रिकॉर्ड, एक दिन में आए 14,424 नए केस, बिहार में भी 4 की मौत

News Blast

विशेषज्ञों की राय: बारिश में बढ़ सकता है कोरोना संक्रमण, नमी में तीव्र होते हैं वायरस

News Blast

टिप्पणी दें