May 18, 2024 : 9:14 PM
Breaking News
MP UP ,CG

नेटवर्क, इंटरनेट और समय पर बिजली नहीं होने से 60 % बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई से दूर, 35% शिक्षक ही घर पर पढ़ाने जा रहे

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Lateri
  • With Network, Internet And No Electricity On Time, 60% Of The Children Are Away From Online Studies, 35% Of The Teachers Are Going To Teach At Home

लटेरी2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

भास्कर संवाददाताक्षेत्र में करीब 24 हजार बच्चे दर्ज हैं लेकिन इनमें से 14 हजार बच्चे पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। दरअसल इन बच्चों को नेटवर्क, इंटरनेट, एंड्रॉयड मोबाइल और समय पर बिजली की उपलब्धता आदि की समस्याएं हैं। इसलिए पढ़ाई करने में परेशानी आ रही है।

शिक्षा विभाग के अफसर मानते हैं कि 75 फीसदी बच्चे पढ़ पा रहे हैं लेकिन असल में करीब 60 फीसदी बच्चे पढ़ाई से वंचित हैं। लटेरी विकासखंड के तहत वर्तमान में 236 प्राथमिक, 101 माध्यमिक, 13 हाईस्कूल एवं 9 हायर सेकंडरी स्कूल हैं। इन स्कूलों में कुल 624 शिक्षक कार्यरत हैं।

कक्षा 1 से 8 वीं तक 19136 और कक्षा 9 से 12 वीं तक 4679 कुल 23815 विद्यार्थी दर्ज हैं। बीआरसी प्रदीप श्रीवास्तव से चर्चा की तो उन्होंने बताया कि वर्तमान में 40% बच्चे ही ऑनलाइन क्लासों का लाभ ले पा रहे हैं बाकी 35% बच्चों को शिक्षक “हमारा घर हमारा विद्यालय” कार्यक्रम के तहत घरों पर जाकर पढ़ा रहे हैं।

पालकों की पीड़ा.. बच्चे पढ़ाई के नाम पर मोबाइल लेकर फिल्में या गाने देखते हैं, अब हम मजदूरी करें या उन पर नजर रखें
पालक मानसिंह राजपूत, दिमान सिंह गुर्जर, रामचरण गुर्जर, सत्तूलाल यादव, कन्हैयालाल यादव, राजेंद्र राजपूत, मोहन सिंह केवट आदि ने बताया कि ऑनलाइन पढ़ाई का कोई औचित्य नहीं है। ग्रामीण क्षेत्र में नेटवर्क की प्रॉब्लम है। नेटवर्क है तो मोबाइल में इंटरनेट नहीं हैं। ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर काफी परेशानियां आ रही हैं। मलखान सिंह यादव ने बताया कि ऑनलाइन पढ़ाई में बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ हो रहा है। हम लोग मोबाइल के बारे में कुछ जानते नहीं हैं। बच्चे पढ़ाई के नाम पर मोबाइल लेकर फिल्में व गाने देखते हैं हम मजदूर आदमी कब तक उनके पास बैठें।

गाइड लाइन के अनुसार पढ़ाई करा रहे हैं
बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए शासन की गाइड लाइन के अनुसार ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। स्थिति सामान्य होने पर अलग से कक्षाएं लगाकर पढ़ाई करवाई जाएगी।
हजारीलाल भील, बीईओ लटेरी।

0

Related posts

पिता ने बहन की शादी के लिए एक को रुकने को कहा, लेकिन जिद्द पर अडे़ थे कोठारी बंधु; विवादित ढांचे पर भगवा ध्वज फहराया था

News Blast

एमपी के श्योपुर में कलेक्टर ज्ञापन लेने नहीं आए तो कांग्रेस विधायक ने शीर्षासन लगाया, जमीन के बदले 4 गुना मुआवजे की मांग की

News Blast

15 साल पुराने मानव तस्करी केस में गायक दलेर मेहंदी को 2 साल की सजा, गैरकानूनी तरीके से लोगों को भेजा था विदेश

News Blast

टिप्पणी दें