May 19, 2024 : 9:10 PM
Breaking News
करीयर

सितंबर के अंत तक कम्पार्टमेंट परीक्षा आयोजित कर सकता है बोर्ड, सुप्रीम कोर्ट ने स्टूडेंट्स की दायर याचिका पर बोर्ड को जारी किया नोटिस

  • Hindi News
  • Career
  • CBSE Board Live Updates| CBSE Tells The Supreme Court To Conduct Compartment Examination By End Of September, Also Increases The Number Of Exam Centre By 1278

2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • स्टूडेंट्स द्वारा 10वीं और 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा स्थगित करने की दायर याचिका पर कोर्ट ने जारी किया नोटिस
  • इस साल 10वीं में 1.5 लाख स्टूडेंट्स और 12वीं में करीब 87,000 स्टूडेंट्स कम्पार्टमेंट परीक्षा में होंगे शामिल

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में बताया कि वह सितंबर के अंत तक कक्षा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए कम्पार्टमेंट परीक्षा आयोजित कर सकता है। साथ ही बोर्ड ने यह भी जानकारी दी कि कोरोना के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों को बढ़ाकर 1,278 कर दिया गया है। दरअसल, कोर्ट ने परीक्षा स्थगित करने की स्टूडेंट्स द्वारा दायर याचिकाओं पर सीबीएसई को नोटिस जारी किया है।

कोर्ट ने 7 सितंबर तक बोर्ड से मांगा जवाब

न्यायमूर्ति ए एम खानविल्कर की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीशों की बेंच ने अनिका सामवेदी के नेतृत्व में छात्रों द्वारा दायर याचिकाओं पर नोटिस जारी किया। अदालत ने सीबीएसई को 7 सितंबर तक जवाब दाखिल करने का निर्देश देते हुए मामले में सुनवाई 10 सितंबर तक टाल दी है। इस साल 10वीं में 1.5 लाख स्टूडेंट्स और 12वीं में करीब 87,000 स्टूडेंट्स परीक्षा में बैठने वाले हैं। पहले याचिकाकर्ताओं ने परीक्षाओं को रद्द करने के लिए सीबीएसई से आवेदन किया था, लेकिन इसे 6 अगस्त को खारिज कर दिया गया। याचिकाएं 6 अगस्त के इस फैसले के खिलाफ दायर की गई थीं।

परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाकर की 1278

इसी क्रम में सीबीएसई की तरफ से पक्ष रख रहे एडवोकेट रूपेश कुमार ने कहा कि सभी आवश्यक सावधानी बरतने के बाद सितंबर के अंत तक परीक्षा आयोजित होने की संभावना है। इसके अलावा CBSE ने पिछले साल के 575 परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाकर इस साल 1278 कर दी है। साथ ही बोर्ड एक कक्षा में सिर्फ 12 छात्रों को बैठने की व्यवस्था करेगा। कोर्ट ने CBSE को निर्देश दिया कि वह सुनवाई की अगली तारीख से पहले शपथ पत्र पर इसे लगाए।

0

Related posts

पति बना कातिल! प्रेमिका संग रचा खूनी साजिश, इंटरनेट पर 2 महीने से कॉन्ट्रैक्ट किलर की हो रही थी तलाश

News Blast

UPPSC Lecturer Recruitment 2021: यूपी में लेक्चरर के 124 पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख नजदीक, जल्द करें अप्लाई

News Blast

जून टर्म- एंड एग्जाम के लिए यूनिवर्सिटी ने जारी किया एडमिट कार्ड, 17 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच होगा परीक्षा का आयोजन

News Blast

टिप्पणी दें