May 5, 2024 : 4:27 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

फोन से खुलेंगे दरवाजे, बिना किसी ऐप के कंट्रोल होंगे स्मार्ट गैजेट्स; गुम हुई चीजों को मिलेगी सटीक लोकेशन, एपल और सैमसंग के फोन में मिल रही ये खास तकनीक

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Doors Will Open From The Phone In Future, All Smart Gadgets Will Be Controlled Without Any Special App, Apple And Samsung Newest Phones Use UWB Technology

नई दिल्ली5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

अल्ट्रा-वाइडबैंड तकनीक नई नहीं है क्योंकि दशकों से इसे सेना के एडवांस डिवाइसों में यूज किया जा रहा था, तकनीक सस्ती होने की वजह से अब यह स्मार्टफोन में भी मिलेगी।

  • अल्ट्रा-वाइडबैंड (UWB) तकनीक ब्लूटूथ और वाई-फाई के समान एक वायरलेस शॉर्ट-रेंज कम्युनिकेशन प्रोटोकॉल है
  • UWB तकनीक से आसपास मौजूद स्मार्टफोन के साथ फोटो और फाइलें आसानी से शेयर की जा सकेंगी

सैमसंग का नया गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा जल्द ही लॉन्च होगा। लगभग एक लाख रुपए कीमत के इस फोन में कई सारे लेटेस्ट अपडेट्स मिलने की उम्मीद है जैसे कि 5G सपोर्ट, बेहतर प्रोसेसर और ट्रिपल-लेंस कैमरा। लेकिन इसमें एक ऐसा अपग्रेड भी देखने को मिलेगा, जिसे अगर व्यापक रूप से अपनाया जाए, तो नए स्मार्टफोन एप्लीकेशन के लिए कई रास्ते खोल सकते हैं।

इस अपग्रेड का नाम है अल्ट्रा-वाइडबैंड (UWB) सपोर्ट। इस तकनीक के जरिए स्मार्टफोन को बेहतर लोकेशन-संबंधित अवेयरनेस मिलती है, जिससे मोबाइल फोन के लिए अपने आसपास के वातावरण को बेहतर ढंग से समझना संभव हो जाता है। 2019 से एपल के आईफोन 11 लाइनअप में UWB तकनीक के साथ एक नई U1 चिप भी शामिल है।

इस तरह से काम करेगी UWB तकनीक

  • छोटी अवधि के लिए, इस तरह की तकनीक का उपयोग स्मार्टफोन से खोई हुई चीजों को ढूंढने के लिए किया जा सकता है साथ ही आसपास के स्मार्टफोन के साथ फोटो और अन्य फाइलों को आसानी से शेयर करने के लिए किया जा सकता है।
  • लेकिन लंबी अवधि में, यह एक महत्वपूर्ण फाउंडेशन टेक्नोलॉजी के रूप में काम कर सकती है जो नई सुविधाओं के लिए मंच निर्धारित कर सकती है, जैसे कि नए ऑग्मेंटेड रियलिटी एप्लीकेशन को शक्ति प्रदान करना जिसमें अधिक सटीक लोकेशन अवेयरनेस की आवश्यकता होती है।

क्या है अल्ट्रा-वाइडबैंड तकनीक?

  • अल्ट्रा-वाइडबैंड तकनीक ब्लूटूथ और वाई-फाई के समान एक वायरलेस शॉर्ट-रेंज कम्युनिकेशन प्रोटोकॉल है। यह नई नहीं है, क्योंकि तकनीक दशकों से अस्तित्व में है और इसका उपयोग सैन्य में किया गया है। लेकिन यह अब केवल स्मार्टफोन में दिखाई देने लगी है, ज्यादातर इसलिए क्योंकि तकनीक ही सस्ती है और स्मार्टफोन प्रोसेसर भी सस्ते और स्मार्टफोन प्रोसेसर इतने एडवांस्ड हैं जो इस तकनीक को आसानी से संभाल सकें।
  • टेक मूर इनसाइट्स एंड स्ट्रेटेजी के अध्यक्ष और प्रमुख विश्लेषक पैट्रिक मूरहेड ने टेक इनोवेशन के बारे में सिद्धांत का जिक्र करते हुए कहा, “मूर्स वॉक के साथ इसका बहुत कुछ किया जा सकता है। आमतौर पर, UWB, 28 नैनोमीटर [प्रोसेसर] के दिनों में यह महंगी थी। लेकिन अब हम 5 नेनोमीटर पर है और 5 नैनोमीटर तक जो रहे हैं, इन भागों में से यह बहुत कम महंगी है और यह कम हीट जनरेट करती है।
  • UWB तकनीक को ब्लूटूथ और वाई-फाई से अलग क्या बनाता है, हालांकि, यह बहुत अधिक सटीक है। व्यापक स्पेक्ट्रम पर संचालित होने से इसमें हस्तक्षेप की संभावना कम है, लेकिन इसकी एक छोटी सीरीज भी है। और वाई-फाई के विपरीत, UWB का उपयोग डेटा ट्रांसफरिंग करने के बजाए आस-पास की वस्तुओं को ठीक से खोजने के लिए किया जाता है। यह एक ही कमरे के भीतर वस्तुओं से पता लगाने या बातचीत करने की भी अनुमति देता है।
  • मार्केट रिसर्च फर्म गार्टनर के एक वरिष्ठ निदेशक और विश्लेषक बिल रे ने कहा, यह सभी लोकेशन बारे में है। यह सब चीजों का पता लगाने में सक्षम है, और फोन को इंगित (पॉइंट) करने में सक्षम है। यदि आप एक टेलीविज़न पर फोन को पॉइंट करते हैं और उस टेलीविज़न तक सामग्री फेंकते हैं, तो यह बहुत ही स्मूद अनुभव प्रदान करता है।

फोन को ज्यादा स्मार्ट रिमोट कंट्रोल में बदलेगी तकनीक

  • आज जिस तरह से आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं उससे बड़ा बदलाव जैसा नहीं लग सकता है। हालांकि, अंतर यह है कि चूंकि UWB इतना सटीक है, इसलिए कनेक्शन संभवतः तेजी से होगा और इसके लिए आपको किसी खास ऐप या मेन्यू को लॉन्च करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इस तरह की क्षमताएं घर के आसपास स्मार्ट डिवाइसेस को मैनेज करने के लिए फोन का उपयोग करने की नई संभावनाओं को खोल सकती हैं। अपने सेट-टॉप बॉक्स के लिए इसे रिमोट कंट्रोल के रूप में उपयोग करने के लिए अपने टीवी पर अपने फोन को पॉइंट करने की कल्पना करें, और फिर किसी भी मेन्यू में टैप किए बिना स्मार्ट लाइट्स को बंद करने या रंग बदलने के लिए उस पर पॉइंट करें।
  • यदि आपके घर में एक से अधिक स्मार्ट लाइट या कनेक्टेड स्पीकर हैं, तो आपको अपने डिवाइस को अधिक आसानी से प्रबंधित करने के लिए प्रत्येक डिवाइस के नामकरण के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि आपके फोन को पता होगा कि कौन सा निकटतम है।
  • फिल सोलिस, इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन इनेबलिंग टैक्नोलॉजीज के रिसर्च डायरेक्टर की टीम ने कहा- यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस कमरे में हैं और भौतिक रूप से आपके आस पास क्या है, इस तकनीक को पता होगा कि आप इसका क्या उपयोग करना चाहते हैं,

स्मार्टफोन के लिए एपल और सैमसंग का क्या विजन है?

  • उदाहरण के लिए, एपल अपने आईफोन 11 प्रोडक्ट पेज पर कहता है कि ‘इसलिए यदि आप एयर-ड्रॉप का उपयोग करने वाले किसी व्यक्ति के साथ फाइल साझा करना चाहते हैं, तो बस अपने आईफोन को उस पर पॉइंट करें और हालांकि उन्हें पहले सूची में शामिल करना होगा।
  • UWB का उपयोग उसके वर्तमान या भविष्य के आईफोन में कैसे किया जाएगा, इस बारे में एपल ने और कुछ नहीं कहा है। लेकिन यह देखते हुए कहा जा सकता है कि एपल की ऑग्मेंटेड रियलिटी, आईओएस 14 में नए फीचर्स में रुचि है और अफवाहों यह भी है कि कंपनी टाइल जैसे एक्सेसरीज लॉन्च करने की तैयारी में है जो खोई हुई चीजों को खोजने में मदद करेगी। यह कल्पना करना आसान है कि UWB आगामी में एक बड़ी भूमिका कैसे निभा सकता है।
  • आईफोन 12 में दिखाई देने वाले 3-D LiDAR सेंसर के साथ संयुक्त UWB के अलावा एपल के अगले आईफोन को और अधिक सटीक लोकेशन और डेप्थ ट्रैकिंग देकर ऑगमेंटेड रियलिटी के प्रदर्शन को बढ़ा सकता है।
  • एपल आईओएस 14 के साथ आईफोन के लिए ऐप क्लिप्स नामक एक नई सुविधा भी ला रहा है, आईफोन के लिए इसका अगला प्रमुख सॉफ्टवेयर अपडेट है, जिसे जल्द ही रोल आउट किया जाएगा।

स्मार्टफोन करेगा चाबी का काम

  • ऐप क्लिप्स आपको पूरे ऐप को डाउनलोड या इंस्टॉल किए बिना कुछ भागों – या “क्लिप” का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। कुछ ऐप क्लिप्स को आईफोन के कैमरे के साथ QR कोड को स्कैन करके या वास्तविक दुनिया में एक NFC- सक्षम ऑब्जेक्ट के पास आईफोन पकड़कर ट्रिगर किया जाएगा।
  • यह कल्पना करना आसान है कि एक दिन UWB का उपयोग वास्तविक रूप से दुनिया में कम्पैटिबल ऑब्जेक्ट का पता लगाने के लिए कैसे किया जा सकता है जो ऐप क्लिप्स का समर्थन करते हैं। अगस्त की शुरुआत में गैलेक्सी नोट 20 का अनावरण करते समय, सैमसंग ने दिखाया कि कैसे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल एयर-ड्रॉप के बराबर गूगल के एंड्रॉयड के साथ साझा करने के लिए किया जा सकता है। सैमसंग की स्मार्ट-थिंग्स फाइंड सर्विस, जो आपको अपने फोन के साथ खोई हुई वस्तुओं को खोजने में मदद करती है, UWB और ऑगमेंटेड रियलिटी का उपयोग करेगी और एक कमरे में एक आइटम के सटीक स्थान को इंगित करने के लिए UWB और ऑगमेंटेड रियलिटी का उपयोग भी करेगी। सैमसंग लॉक और एक्सेस कंट्रोल कंपनी Assa Abloy के साथ भी साझेदारी कर रहा है ताकि भविष्य में आपके फोन को चाबी के रूप में इस्तेमाल किया जा सके।
  • सभी ने बताया, जरूरी नहीं कि UWB एक आकर्षक नए फीचर के तरह भविष्य के फोन में होना चाहिए, लेकिन यह आपके फोन के अंदर के बैक-द-सीन काम कर रहा है जो कि फीचर्स को पावर देने का काम करेगा जो अलग-अलग तरीकों से हमारे फोन का उपयोग करना के लिए महत्वपूर्ण होगा। यह ब्लूटूथ, वाई-फाई और एनएफसी में आगे बढ़ने के तरीके की तरह है, जिसने हमारे स्मार्ट होम गैजेट्स और वियरेबल डिवाइस के लिए डिजिटल वॉलेट और कंट्रोल के रूप में हमारे फोन में उपयोग करने के लिए बनाया है।

0

Related posts

When PUBG Mobile Launch In India Now This Update From RTI

Admin

Infinix X1 Smart TV Will Be Launched Today, Know The Price And Specifications

Admin

फर्जी सिम कार्ड से अब फ्रॉड करना होगा मुश्किल, सरकार तैयार कर रही ये नया सिस्टम

News Blast

टिप्पणी दें