May 19, 2024 : 3:55 AM
Breaking News
बिज़नेस

निवेश की सलाह देनेवाली तीन कंपनियों और उनके मालिकों पर प्रतिबंध लगा, आलोक इंडस्ट्रीज पर 12 लाख रुपए की पेनाल्टी

  • Hindi News
  • Business
  • Alok Industries Share Prices Update | Securities And Exchange Board Of India (SEBI) Imposes Penalty Of Rs 12 Lakh On Alok Industries

मुंबई18 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

सेबी ने एक अलग आदेश में प्रोफिसिएंट ग्लोबल और इसके मालिक अभिषेक सूर्यवंशी के अलावा एमएसएस ट्रेडिंग सिस्टम सेंट पर भी प्रतिबंध लगा दिया

  • आलोक इंडस्ट्रीज के शेयरों में हाल में 50 प्रतिशत के करीब गिरावट आई है
  • वन टू गेन, कैपिटल मिरर और एस्ट्रो कैपिटल और इसके मालिकों पर बैन
Advertisement
Advertisement

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने आलोक इंडस्ट्रीज पर 12 लाख रुपए की पेनाल्टी लगाई है। 45 पेज के ऑर्डर में सेबी ने यह जानकारी दी है। यह पेनाल्टी रेगुलेशन का पालन नहीं करने पर लगाई गई है। उधर एक दूसरे मामले में निवेश की सलाह देनेवाली तीन कंपनियों और उनके मालिकों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

आलोक इंडस्ट्रीज ने नहीं किया खुलासा

सेबी के आदेश के मुताबिक एनसीडी के मामले में आलोक इंडस्ट्रीज संभावित डिफॉल्ट का खुलासा करने में फेल रही है। इसी के साथ कंपनी पेमेंट और ब्याज के भुगतान में भी डिफॉल्ट कर गई थी और इसके बारे में भी खुलासा नहीं किया। आलोक इंडस्ट्रीज ने अपने करीबन 6-7 फाइनेंशियल रिजल्ट में भी इस तरह का कोई खुलासा नहीं किया। इसी के बाद सेबी ने पेनाल्टी लगाई है। वैसे पिछले 15-20 दिनों में आलोक इंडस्ट्रीज के शेयरों में 50 प्रतिशत के करीब गिरावट आई है।

यह कंपनियां सेबी के पास रजिस्टर्ड नहीं हैं

दूसरे मामले में सेबी ने वे टू गेन, कैपिटल मिरर और एस्ट्रो कैपिटल सोल्यूशंस के साथ उनके मालिकों राजीव तिवारी, सौरभ समीर और अंकित कुमार उपाध्याय पर प्रतिबंध लगा दिया है। सेबी ने जारी आदेश में कहा कि ये लोग निवेश की सलाह देकर निवेशकों से पैसे लेते थे। जबकि यह कंपनियां सेबी के पास रजिस्टर्ड नहीं हैं।

दो साल तक का लगा प्रतिबंध

सेबी ने आदेश में कहा कि उपरोक्त तीनों लोग इस आदेश के बाद किसी भी लिस्टेड या अनलिस्टेड कंपनी में शामिल नहीं हो सकते हैं। साथ ही आम लोगों से पैसा जुटाने या किसी इंटरमीडियरीज के साथ जो सेबी के पास रजिस्टर्ड है उसमें भी ये शामिल नहीं हो सकते हैं। ये लोग दो साल तक किसी भी कंपनी में डायरेक्टर, प्रमोटर या सीनियर मैनेजमेंट में भी नहीं हो सकते हैं।

9 करोड़ रुपए निवेशकों से ठगे

सेबी ने बताया कि शिकायत मिलने के बाद उसने इसकी जांच की थी। जांच में यह पाया गया कि ये लोग निवेशकों को मोबाइल फोन और ईमेल से शेयरों की खरीद और बिक्री की सलाह देते थे। इन लोगों ने निवेश सलाह के नाम पर 9 करोड़ रुपए जुटाए थे। इसी तरह सेबी ने एक अलग आदेश में प्रोफिसिएंट ग्लोबल और इसके मालिक अभिषेक सूर्यवंशी पर भी निवेश सलाह की सेवा देने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इनके अलावा सेबी ने एमएसएस ट्रेडिंग सिस्टम सेंटर और इसके मालिक लुइस पर भी प्रतिबंध लगाया है।

Advertisement

0

Related posts

10 अक्टूबर से ट्रेन रिजर्वेशन नियम में होगा बदलाव, अब ट्रेन छूटने से आधा घंटा पहले बुक करा सकेंगे टिकिट

News Blast

डेली यूज का बेस्ट व्हीकल: फुल चार्ज होकर 40km तक दौड़ने वाली ई-साइकिल, 1km का खर्च महज 10 पैसे; सेहत का भी ध्यान रखेगी

Admin

भारत को 2030 तक 9 करोड़ गैर-कृषि नौकरियों पैदा करनी होंगी, हर साल 1.2 करोड़ नौकरियों की आवश्यकता होगी

News Blast

टिप्पणी दें