May 19, 2024 : 1:53 AM
Breaking News
MP UP ,CG

मुख्यमंत्री ने बीआरडी मेडिकल कॉलेज का किया दौरा; बोले- पूर्वांचल में दिमागी बुखार से होने वाली मौतों में 90 फीसदी कमी आई

  • मुख्यमंत्री ने बीआरडी मेडिकल कॉलेज में गोरखपुर और बस्ती मंडल के प्रशासनिक और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ की बैठक
  • बैठक में संचारी रोग और कोविड 19 महामारी के नियंत्रण और इलाज को लेकर हुई समीक्षा, सीएम ने रोकथाम लगाने के दिए निर्देश

दैनिक भास्कर

Jul 06, 2020, 05:23 PM IST

गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को गोरखपुर में बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज का दौरा किया। सीएम ने यहां गोरखपुर और बस्ती मंडल के अफसरों के साथ कोरोना महामारी और संचारी रोगों की रोकथाम की समीक्षा की है। सीएम ने कहा कि, हम लोगों ने गोरखपुर और बस्ती कमिश्नरी की कोरोना के साथ-साथ जेई, एईएस (दिमागी बुखार) और डेंगू जैसे संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए एक कार्य योजना तैयार की है। जेई और एईएस के 90% मामले और ज्यादा मौतें इन्हीं कमिश्नरियों में दर्ज की जाती हैं। पिछले 3 वर्ष के अंदर हमने अंतर विभागीय समन्वय के माध्यम से हम लोगों ने बीमारी पर 60 फीसदी और मौतों पर 90 फीसदी नियंत्रण करने में सफलता हासिल की थी। 

पूर्वांचल का शोक कहा जाता है दिमागी बुखार

बारिश के बाद जलजमाव के बाद जापानी इंसेफेलाइटिस, एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (जेई/एईएस) की बीमारी गोरखपुर से लेकर बहराइच तक करीब 12 जिलों में फैलती है। यह बीमारी क्यूलेक्स मच्छर के काटने से होती है। इस बीमारी का सबसे अधिक शिकार शून्य से 14 साल के बच्चे होते हैं। बुखार, झटके आना, गर्दन में अकड़न और मानसिक संतुलन का खोना इसके प्रमुख लक्षण हैं। इस बीमार से यदि कोई मरीज उबर भी जाए तो उसमें अपंगता आ जाती है। दिमागी बुखार को पूर्वांचल का शोक कहा जाता है। 

सीएम योगी ने मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीजों से मुलाकात की और इलाज के बारें में जानकारी की है। सीएम ने कहा कि कोविड-19 और इंसेफेलाइटिस के प्रकोप पर हर हाल में अंकुश लगाया जाए। सावधानियों के बावजूद यदि किसी को बीमारी हो जाए तो उसे अच्छे से अच्छा इलाज दिया जाए।

रोकथाम के उपायों का प्रजेंटेशन देखा

सीएम ने मेडिकल कालेज परिसर में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में कोविड-19 और जेई-एईएस की रोकथाम के लिए अब तक उठाए गए कदमों की समीक्षा भी की। बैठक में स्वास्थ विभाग के अधिकारियों ने उनके सामने भविष्य में उठाए जाने वाले कदमों की कार्ययोजना का प्रजेंटेशन भी दिया। 

Related posts

कुमार विश्वास बोले- प्रेम बुरा नहीं, पर समाज की नैतिक मर्यादा में होना चाहिए

News Blast

गोरखपुर से पूरे देश में सप्लाई हो रही नकली नोट:बांग्लादेश से बिहार होते हुए आ रही नकली नोटों की खेप, गोरखपुर बना हब; IB ने जांच के लिए शहर में डाला डेरा

News Blast

प्रदेश में हर घंटे 63 लोग कोरोना संक्रमित मिले; 9 दिन में 13 हजार 702 नए केस सामने आए, बीते चौबीस घंटे में 1869 पॉजिटिव

News Blast

टिप्पणी दें