May 28, 2024 : 2:00 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के मामले में एसआईटी ने डेरा प्रमुख को नामजद किया

गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के मामलों की जांच कर रही पंजाब पुलिस की विशेष टीम ने डेरा सच्चा सौदा सिरसा के प्रमुख को नामजद किया है। मामला लगभग 4 साल पहले फरीदकोट जिले के गांव बुर्ज जवाहर सिंह वाला, बरगाड़ी और आसपास हुई बेअदबियों से जुड़ा है।

इस मामले में हाल ही में 3 दिन पहले एसआईटी ने गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप चुराने और बेअदबी के मामले में 7 लोगों को गिरफ्तार किया है, वहीं कई महीनों पहले गुरमीत राम रहीम सिंह, पंजाब पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर बादल और फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार से भी पूछताछ की जा चुकी है। अब नए सिरे से जांच कर रही एसआईटी ने रोहतक जेल में दुष्कर्म व हत्या के मामलों में सजा काट रहे राम रहीम को भी इस मामले में नामजद किया है।

मामला 1 जून 2015 को फरीदकोट के जवाहर सिंह वाला गांव से श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप चोरी हो जाने से संबंधित है। इस मामले को लेकर राज्य में तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई थी। बाद में इसी मामले के विरोध में बहबल कलां और कोटकपूरा में धरने पर बैठे लोगों को खदेड़ने के लिए पुलिस ने फायरिंग की तो इसमें दो लोगों की जान चली गई थी।

इस मामले में पहले से ही शक की सुई डेरे की तरफ घूमती रही है और 2018 में ही खटड़ा के नेतृत्व वाली स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम 20 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। इनमें से एक डेरा प्रेमी महेंद्र पाल बिट्टू की 2019 में नाभा जेल में हत्या कर दी थी। अब तीन पहले हीबाजाखाना पुलिस स्टेशन में दर्ज चोरी और बेअदबी के संबंध में दर्ज इस मामले के आधार पर एसआईटी ने 7 लोगों को गिरफ्तार किया था। फरीदकोट जिले के रहने वाले सुखजिंदर सिंह, बलजीत सिंह, नरिंदर शर्मा, नीला, भोला, रणजीत और निशान सिंह सभी डेरा प्रेमी हैं।

दूसरी तरफ इस मसले को लेकरराजनीति भी हावी होती रही है।पहले इस मामले को तत्कालीन अकाली सरकार ने सीबीआई को सौंपा था, लेकिन बाद में कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने सीबीआई से वापस लेकर खटड़ा की टीम को सौंप दिया था। एक तरफ जहां सीबीआई ने आरोपियों को क्लीन चिट दे दी थी, वहीं अब इस पर सवाल उठाने वाली एसआईटी की जांच को बहुत अहम माना जा रहा है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

दुष्कर्म और हत्या के मामलों में रोहतक जेल में बंद साजयाफ्ता कैदी गुरमीत राम रहीम सिंह की फाइल फोटो।

Related posts

नई शिक्षा नीति के एक साल पर मोदी का ऐलान:विद्या प्रवेश से प्ले स्कूल का कॉन्सेप्ट गांवों तक पहुंचेगा, इंजीनियरिंग की पढ़ाई 11 भाषाओं में की जा सकेगी

News Blast

Bhopal: स्पा सेंटर से दो नाबालिग सहित पांच लड़कियां गिरफ्तार, नागालैंड की युवतियों से कराया जा रहा देह व्यापार

News Blast

चीन ने हाई लेवल पर बनी आपसी सहमति का ध्यान रखा होता तो दोनों तरफ सैनिकों की जान नहीं जाती: विदेश मंत्रालय

News Blast

टिप्पणी दें