May 19, 2024 : 5:41 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

राहत की बारिश: दिल्ली में तीन दिन बाद जोर पकड़ेगा मानसून, नहीं सताएगी गर्मी

  • आमतौर पर मानसून जुलाई के पहले हफ्ते तक पूरे देश में छाता है

दैनिक भास्कर

Jun 27, 2020, 06:28 AM IST

नई दिल्ली. मानसून के कारण दिल्ली एनसीआर में कई जगहों पर अच्छी तो कई जगहों पर बूंदा-बांदी हुई। हल्की बारिश होने की वजह से न तो उमस कम नहीं हुई और न कोई तापमान में भी कोई खास गिरावट आई। मानसून आने के कारण आसमान में बादलों और सूरज की लुकाछिपी के कारण गर्मी के तेवर पहले के मुकाबले नरम पड़ने से लोगों को कुछ राहत जरूर मिली। 
मानसून के कारण आसमान में बादलों और सूरज की लुकाछिपी के खेल राजधानी के कई इलाकों में शुक्रवार को दिन में ही शाम के नजारे दिखे। दिल्ली-एनसीआर के आसमान में शुक्रवार को घने काले बादल छाए हुए हैं तो कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो रही है। कई इलाकों बादलों इस कदर घने हैं कि कुछ इलाकों दिन में शाम जैसा नजारा हो गया है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार कई जगहों 20 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी और बारिश होने का भी अनुमान है।

दिल्ली में मानसून की पहली बारिश

  • गुरुवार काे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी माॅनसून की पहली बारिश हुई। यहां माॅनसून दाे दिन पहले पहुंच गया। इससे पहले माैसम विभाग ने कहा था कि माॅनसून 27 जून काे नई दिल्ली पहुंचेगा। पिछले साल यह 29 जून काे दिल्ली पहुंच गया था।
  • माैसम विभाग ने बिहार के 8 जिलाें सिवान, गाेपालगंज, सीतामढ़ी, दरभंगा, सुपाैल, अररिया, किशनगंज और कटिहार में गरज-चमक और आंधी के साथ भारी बारिश हाेने का अलर्ट जारी किया है। गुरुवार काे इन्हीं स्थानाें पर 92 लाेगाें की माैत हाे गई थी। उधर, उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में भी गुरुवार काे बिजली गिरने से सात लाेगाें की माैत हाे गई।
  • माैसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा में इस वर्ष अब तक सामान्य से 26 प्रतिशत अधिक बारिश हाे चुकी है। राज्य में 1 जून से 25 जून के बीच 208 मिमी बारिश हाे चुकी है। आम ताैर पर इतने दिन में 165 मिमी बारिश हाेती है।
  • उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में सरयू नदी माॅनसून की पहली बारिश में ही उफान पर आ गई है। हालांकि यह खतरे के निशान से 13 सेमी नीचे है।

Related posts

तीन अलग अध्ययनों में खुलासा: पोस्ट कोविड हाइपरग्लेसेमिया के इलाज में दारुहरिद्रा से बनी आयुर्वेदिक दवा कारगर और सुरक्षित

Admin

कोई सगाई के बाद वादा करके गया था- छुट्टी में शादी कर लूंगा, किसी ने कहा था- अबकी आया तो पिता का इलाज कराऊंगा

News Blast

दो दिन में बढ़े 30 कंटेंनमेंट जोन, साउथ वेस्ट जिले में सबसे ज्यादा

News Blast

टिप्पणी दें