May 2, 2024 : 6:51 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

दिल्ली में संक्रमण का पता लगाने के लिए आज शुरू होगा सिरो सर्वे, 20 हजार सैंपल लेने का लक्ष्य

दैनिक भास्कर

Jun 27, 2020, 06:30 AM IST

नई दिल्ली. कोरोना का संक्रमण का पता लगाने के लिए दिल्ली के सभी 11 जिलों में शनिवार से सेरोलॉजिकल (सिरो) सर्वे शुरू होगा। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) और दिल्ली सरकार के संयुक्त रूप से 14 दिन तक चलने वाले सर्वे 10 जुलाई को पूरा होगा। इसमें दिल्ली में अलग-अलग वर्ग और उम्र के 20 हजार लोगों के ब्लड सैंपल लेकर जांच की जाएगी। इसका उद्देश्य यह पता लगाना है कि संक्रमण कम्युनिटी में कितना फैला है। ताकि इसको रोकने के लिए नए सिरे से रणनीति बनाई जाए और आने वाले समय में मरीजों की संख्या का अनुमान लगाकर अस्पताल समेत अन्य सुविधाएं बढ़ाई जा सके।
एनसीडीसी सर्वे में जिले की जनसंख्या के अनुसार सैंपल लेगा। इसके लिए एनसीडीसी ने सभी 11 जिलों में अपने नोडल अधिकारी पहले की नियुक्त कर दिए है। सर्वे जिला उपायुक्त की देखरेख में संपन्न होगा। सर्वे के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से सर्वे टीम भी तय कर दी गई है। इसमें संबंधित इलाके की आशा कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के साथ ही सैंपल के लिए ब्लड निकालने प्रशिक्षित नर्स/लैब टेक्निशयन होंगे। वहीं, जिला उपायुक्त सैंपल को सुरक्षित रूप से एनसीडीसी की लैब तक पहुंचाने ट्रांसपोर्ट और प्रशिक्षित स्टॉफ की तैनाती करेगा।

Related posts

अब तक 4.25 लाख संक्रमित; 1.74 लाख एक्टिव केस, 2.37 लाख ठीक हुए, 13 दिन से ठीक होने वालों की संख्या ज्यादा

News Blast

मुंबई में बिना मास्क बाहर निकले तो 1 हजार रू. का जुर्माना, दो किमी से ज्यादा दूर गाड़ी ले जाने पर जब्ती; भाजपा बोली- यह तुगलकी फरमान

News Blast

Facebook पर मिले सच्चे प्यार ने 18 दिनों तक किया लड़की का रेप! लाखों रुपये हड़पे

News Blast

टिप्पणी दें