May 5, 2024 : 7:25 PM
Breaking News
करीयर

दिल्ली यूनिवर्सिटी एक जुलाई से आयोजित करेगी यूजी- पीजी कोर्सेस की परीक्षा, 31 मई तक भरें परीक्षा फॉर्म

  • परीक्षा तक भी हालात सामान्य नहीं होते है, तो परीक्षाओं को आयोजित कराने के लिए ‘ओपन बुक’ मोड को अपनाया जाएगा
  • परीक्षाओं का आयोजन तीन शिफ्ट में किया जाएगा, परीक्षाओं को जल्द खत्म करने के लिए रविवार को भी परीक्षा देंगे विद्यार्थी

दैनिक भास्कर

May 16, 2020, 10:41 AM IST

दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) ने यूजी और पीजी कोर्सेस की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। जारी शेड्यूल के मुताबिक यूजी और पीजी के आखिरी साल की परीक्षाएं एक जुलाई से कराई जाएंगी। यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि पीजी और यूजी के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं को रविवार को भी आयोजित कराई जाएगी।   

हालात ना सुधरने पर ‘ओपन बुक’ मोड के जरिए होगी परीक्षा

यूनिवर्सिटी ने यह भी बताया गया है कि अगर परीक्षा तक भी कोविड-19 की वजह से बने हालात सामान्य नहीं होते है, तो परीक्षाओं को आयोजित कराने के लिए ‘ओपन बुक’ मोड को अपनाया जाएगा। इसके जरिए स्टूडेंट्स घरों में ही बैठकर परीक्षाएं देंगे और यूनिवर्सिटी के पोर्टल से परीक्षाओं के क्वेश्चन पेपर को डाउनलोड कर हल करेंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को दो घंटे का समय दिया जाएगा, तय समय के अंदर स्टूडेंट्स अपनी आंसरशीट को पोर्टल पर अपलोड करेंगे। इसके अलावा स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग और नॉन कॉलेजिएट वीमेन्स एजुकेशन बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन भी एक जुलाई से ही किया जाएगा। 

रविवार को भी होंगे एग्जाम्स

यूनिवर्सिटी में परीक्षाओं का आयोजन तीन शिफ्ट में किया जाएगा। परीक्षाओं को जल्द खत्म करने के लिए रविवार को भी विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षाओं की अवधि को तीन से दो घंटे का किया गया है। इससे पहले यूजीसी ने भी विश्वविद्यालयों को परीक्षाओं की अवधि तीन से दो घंटे करने का निर्देश दिया था। परीक्षा के बारे में यूनिवर्सिटी एक नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर अपलोड किया है। 

परीक्षा फॉर्म की तारीख आगे बढ़ी 

कोरोना वायरस को कारण जारी लॉकडाउन के मद्देनजर, दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) ने परीक्षा फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 31 मई तक बढ़ा दी है। इस बारे में एक नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर अपलोड किया गया है। यह पहली बार नहीं है जब परीक्षा फॉर्म की तारीख को बढ़ाया गया है। इससे पहले परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 15 मई, थी, जिसे अब दूसरी बार बढ़ा कर 31 मई कर दिया है

Related posts

लॉकडाउन में दूसरे जिले और राज्य में फंसे स्टूडेंट्स वहीं दे सकेंगे 10-12वीं की परीक्षा, एग्जाम सेंटर में बदलाव के लिए करना होगा आवेदन

News Blast

रीवा की 38 पंचायतों को बिना आडिट के 13 करोड़ ग्रांट आवंटित करने का मामला, हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस

News Blast

कांग्रेस ने जारी की 61 प्रत्‍याशियों की चौथी लिस्‍ट, 24 महिलाओं को मैदान में उतारा, यहां देखें नाम

News Blast

टिप्पणी दें