May 10, 2024 : 2:17 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

सरकारी स्कूलों में अध्यापकों की ड्यूटी का समय किया कम

  • अध्यापकों अब एक बजे तक स्कूलों में रहना होगा

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 06:31 AM IST

गुड़गांव. सरकारी स्कूलों में अध्यापक ड्यूटी की समय अवधि को बदला गया है। शिक्षकों को अब पांच घंटे ही समय स्कूल में बिताना होगा। सोमवार से ये नियम स्कूलों में लागू हो गया है। पहले शिक्षक सुबह 8 बजे से 2.30 बजे तक स्कूलों में ड्यूटी देते थे। लेकिन अब दोपहर एक बजे तक ही स्कूल में रहेंगे। दरअसल, अध्यापकों द्वारा लगभग सभी प्रशासनिक कार्य निपटा लिए गए हैं। इस दौरान स्कूलों में बैठने के सिवाय अध्यापकों का कोई कार्य भी नहीं रह गया। अध्यापकों का कहना है कि बेवजह स्कूल में बैठाने से शिक्षक मानसिक प्रताड़ित हो रहे हैं।

ऐसे में डेढ़ घंटा कम समय करना तो ठीक है लेकिन स्कूल के 100 फीसदी स्टाफ को बुलाकर केवल बिठाए रखने की ड्यूटी करवाना सही नहीं है। जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रधान दुष्यंत ठाकरान ने बताया कि ऑनलाइन शिक्षा के तहत अध्यापकों को मेटीरियल भी तैयार करना होता है। वहीं छात्रों और अभिभावकों से बात भी करनी होती हैं। पूरा काम ऑनलाइन तरीके से ही होता है। पिछले दिनों तीन स्कूलों में पॉजिटिव मामले भी आ चुके हैं। ऐसे में सभी शिक्षकों को रोजाना बुलाना सही नहीं है। विभाग को इस पर भी विचार करना चाहिए।

Related posts

पहाड़ों पर बर्फ, मैदानों में शीतलहर: दिल्ली में लगातार दूसरे दिन बारिश, राजस्थान के कई इलाकों में ओले गिरने से ठंड बढ़ी

Admin

कुलगाम मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने एक और आतंकी ढेर किया, अब तक तीन मारे गए; राजौरी में ग्रेनेड लॉन्चर समेत कई हथियार बरामद

News Blast

बेखौफ बदमाश: व्यापारी को पिस्टल की बट और चाकू से घायल कर बदमाश 50 हजार लूटकर फरार

Admin

टिप्पणी दें