May 20, 2024 : 8:38 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

पहाड़ों पर बर्फ, मैदानों में शीतलहर: दिल्ली में लगातार दूसरे दिन बारिश, राजस्थान के कई इलाकों में ओले गिरने से ठंड बढ़ी

[ad_1]

Hindi NewsNationalTourists Stranded After Snowfall In Himachal, Rains In Delhi Rajasthan, Shivering Cold Punjab

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 घंटे पहले

हिमाचल में शनिवार को भारी बर्फबारी के चलते अटल टनल से सोलंगनाला के बीच करीब 12 किमी तक पर्यटक वाहन फंस गए।

पहाड़ों पर बर्फबारी देश के मैदानी इलाकों में रिकॉर्ड तोड़ ठंड पड़ रही है। दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंडी हवाएं चल रही हैं। दिल्ली, पंजाब और राजस्थान में हुई बारिश के बाद सर्दी और बढ़ गई। पूरा पंजाब शीतलहर की चपेट में है। दिल्ली में रविवार को लगातार दूसरे दिन बारिश हुई ज्यादातर इलाकों में कोहरा भी छाया।

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में बर्फबारी की वजह से फंसे वाहन।

हिमाचल के लाहौल-स्पीति में बर्फबारी की वजह से फंसे वाहन।

5 जनवरी तक दिल्ली में फिर हो सकती है बारिशदिल्ली में शनिवार को मिनिमम टेम्परेचर करीब 6 डिग्री बढ़कर 7 डिग्री पहुंच गया, लेकिन दिल्ली-NCR के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने के बाद ठंड बढ़ गई। रविवार को भी कई इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक 5 जनवरी यह सिलसिला चल सकता है।

रविवार सुबह 9 बजे की फोटो दिल्ली के ग्रीन पार्क इलाके की है।

रविवार सुबह 9 बजे की फोटो दिल्ली के ग्रीन पार्क इलाके की है।

राजस्थान के 8 जिलों में बारिशशीतलहर के साथ अब राजस्थान में मावठ का दौर शुरू हो गया है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम बनने और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से जयपुर समेत 8 जिलों में बारिश हुई, कई जगह ओले भी गिरे। माउंट आबू, चूरू समेत जिन इलाकों में एक हफ्ते से पारा जमाव बिंदु से नीचे था, वहां तापमान बढ़ गया। अगले 3 दिन हल्की बारिश के साथ कई जगहों पर ओले गिर सकते हैं।

सवाई माधोपुर के लसोड़ा गांव में गिरे ओले।

सवाई माधोपुर के लसोड़ा गांव में गिरे ओले।

पंजाब में ऑरेंज अलर्ट जारी, जालंधर में पारा 1.5 डिग्रीअगले 48 घंटे पंजाब के ज्यादातर इलाकों में धुंध और बूंदाबांदी का असर रहेगा। अगले 3 दिन ऐसा ही मौसम रहेगा। पंजाब ऑरेंज अलर्ट पर है। शनिवार को कई जिलों में बूंदाबांदी हुई। इसके बाद तापमान में अंतर आया है। बठिंडा में रात का तापमान 5.2 तक पहुंच गया। अमृतसर में दिन और रात के पारे में करीब 12 डिग्री का अंतर रहा। इसी बीच, जालंधर सबसे ठंडा रहा। यहां मिनिमम टेम्परेचर 1.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

कपूरथला में सुबह देर तक कोहरा छाया रहता है।

कपूरथला में सुबह देर तक कोहरा छाया रहता है।

हरियाणा में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैंहरियाणा के कुछ इलाकों में रविवार और सोमवार को तेज बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। 7 जनवरी से हवाएं बदलेंगी तो फिर से ठंड बढ़ेगी। गुरुग्राम में मिनिमम टेम्परेचर 7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मेवात के नूंह, गुरुग्राम के सोहना समेत NCR के इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।

गुरुग्राम में बारिश के बाद धुंध छाने से वाहन चालकों को दिन में लाइट जलानी पड़ी।

गुरुग्राम में बारिश के बाद धुंध छाने से वाहन चालकों को दिन में लाइट जलानी पड़ी।

हिमाचल के शिमला, कुल्लू, लाहौल-स्पीति में बर्फबारी तेज होगीऊंचाई वाले इलाकों में रुक-रुककर बर्फ गिरने के बाद हिमाचल प्रदेश की 70 सड़कों पर ट्रैफिक रुक गया। बर्फबारी के बाद तापमान में 6 से 7 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। शनिवार को शिमला का मैक्सिमम टेंपरेचर 16 डिग्री से गिरकर 9 डिग्री रह गया। मौसम विभाग ने 4 और 5 जनवरी के लिए शिमला, कुल्लू, किन्नौर, लाहौल-स्पीति और चंबा में भारी बर्फबारी होने का अलर्ट जारी किया है।

उत्तर प्रदेश में एक दिन में पारा 7 डिग्री गिराबर्फीली हवाओं के चलते उत्तर प्रदेश में एक ही दिन में पारा 7 डिग्री से ज्यादा गिर गया। इस सीजन में पहली बार तापमान एक डिग्री के नीचे आया। मौसम विभाग ने दो दिनों तक लखनऊ में कड़ाके की ठंड पड़ने की चेतावनी जारी की है।

लखनऊ में घना कोहरा छाया।

लखनऊ में घना कोहरा छाया।

बिहार में रात का पारा गिरने से ठंड बढ़ी, 5 जनवरी तक बादल छाए रहेंगेपटना समेत राज्य के कई जिलों में रात का तापमान लगातार गिर रहा है। शनिवार को पटना का मिनिमम टेम्परेचर 6.1 डिग्री रहा। गया में मिनिमम टेम्परेचर शिमला और देहरादून से भी कम रिकॉर्ड किया गया। गया में 5.2 डिग्री, शिमला में 5.3 और देहरादून में पारा 5.6 डिग्री था। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में 5 जनवरी तक बादल छाए रहेंगे। कुछ इलाकों में हल्की बारिश के भी आसार हैं।

दुनिया में साइबेरिया के बाद द्रास दूसरा सबसे ठंडा इलाकालद्दाख के द्रास में तापमान माइनस (-)35 से 40 डिग्री तक चला जाता है। इसे साइबेरिया के बाद दूसरा सबसे ठंडा इलाका माना जाता है। इस बार तापमान अभी माइनस 28 से 30 डिग्री तक ही गया है।

[ad_2]

Related posts

Bharat Bandh: 28-29 मार्च को रहेगा भारत बंद, 7 प्वाइंट्स में समझें आप पर क्या होगा असर

News Blast

पुलिस एस्कॉर्ट के साथ संसद कूच करेंगे 200 किसान:जंतर-मंतर पर 19 दिन तक चलेगी किसान संसद, बॉर्डरों से पांच बसों में बैठकर जाएंगे और आएंगे, किसानों ने सांसदों को दिया व्हिप

News Blast

वैक्सीनेशन इसलिए जरूरी:NIV की रिसर्च में खुलासा, वैक्सीन लगवाने वालों को डेल्टा वैरिएंट से मौत का खतरा 99% तक कम

News Blast

टिप्पणी दें