May 19, 2024 : 1:10 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

लॉकडाउन में पाकिस्तान में फंसे जम्मू-कश्मीर के 250 नागरिक भारत लौटे, चेकिंग के बाद बसों में गृहराज्य रवाना

कोविड-19 की महामारी के चलते बनी लॉकडाउन में पाकिस्तान में फंसे 250 भारतीय नागरिक गुरुवार को वतन लौट आए। अटारी-वाघा सीमा के रास्ते पाकिस्तान से आए ये सभी लोग जम्मू- कश्मीर के रहने वाले हैं। इन लोगों को इनके गृहराज्य ले जाने के लिए बसें आई हुई थी, जो इन्हें लेकर रवाना हो गई हैं। बता दें, पाकिस्तान गए जम्मू-कश्मीर, गुजरात, महाराष्ट्र , उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हरियाणा सहित अन्य राज्यों से 748लोग वहीं फंस गए थे। अब बाकी 498 को शुक्रवार और शनिवार को भारत लाया जाएगा ।

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर स्थित आईसीपी पर सुरक्षा में तैनात आरक्षी दल के कर्मचारी।

पाकिस्तान से आने वाले भारतीय नागरिकों की जांच के लिए सीमा पर मेडिकल टीम भी तैनात की गई थी। सभी यात्रियों की यहां जांच की गई, जिसके बाद उन्हें उनके राज्य में भेजा गया। हालांकि वहां इन लोगों को 14 दिन के लिए क्वारैंटाइन किया जाएगा।

एसडीएम शिवराज सिंह ने बताया कि पाकिस्तान से आज भारतीय नागरिकों का पहला दल आया है। ये सभी लोग जम्मू-कश्मीर के रहने वाले हैं। इन्हें मेडिकल जांच के बाद क्वारैंटाइन सेंटर में उनके राज्य में भेज दिया गया है।

लॉकडाउन के कारण भारत-पाकिस्तान ने सड़क मार्ग बंद कर दिया था
लॉकडाउन के कारण भारत-पाकिस्तान ने सड़क मार्ग बंद कर दिया था। इससे पाकिस्तान गए जम्मू-कश्मीर, गुजरात, महाराष्ट्र , उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हरियाणा सहित अन्य राज्यों से 748लोग वहीं फंस गए थे। ये लोग अपने रिश्तेदारों या धार्मिक यात्राओं के लिए पाकिस्तान गए थे।

कोरोना वायरस फैलने के बाद भारत सरकार और पाकिस्तान दोनों देशों ने भारत-पाक सीमा (सड़क रास्ता) बंद कर दिया था। भारत सरकार की ओर से पाकिस्तान सरकार को अपने नागरिकों को सड़क मार्ग से भेजने की स्पेशल मंजूरी देने को कहा था, जिसके बाद पाकिस्तान सरकार ने अपने देश में फंसे भारतीय नागरिकों को वाघा-अटारी सीमा के रास्ते भारत में प्रवेश करने की इजाजत दी है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

अमृतसर में अटारी बॉर्डर पर पाकिस्तान से लौटे नागरिकों को लेने पहुंची जम्मू-कश्मीर प्रशासन की तरफ से भेजी गई बसें।

Related posts

गुरमीत राम रहीम को फिर मिली पैरोल, कल आ सकता है जेल से बाहर

News Blast

स्पेशल सेल ने एमबी रोड पर दो बदमाशों को गोली मारी, एनकाउंटर के दौरान 11 राउंड फायरिंग

News Blast

एक दिन में 479 लोगों ने जान गंवाई; महाराष्ट्र में 224 की मौत, मुंबई में मरने वालों का आंकड़ा 5 हजार पार; तमिलनाडु में 65 और दिल्ली में 50 मौतें

News Blast

टिप्पणी दें