May 20, 2024 : 1:00 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

दिल्ली में हर घर की 6 जुलाई और कंटेंनमेंट जोन में 30 जून तक स्क्रीनिंग करने की योजना

  • कंटेनमेंट जोन से आए 19 प्रतिशत मामले बाकी 45 फीसदी मामले कलस्टर से

दैनिक भास्कर

Jun 25, 2020, 04:12 AM IST

नई दिल्ली. राजधानी में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बड़े स्तर पर तैयारी की जा रही है। केंद्रीय गृहमंत्रालय की तरफ से गठित डॉ.वीके पॉल कमेटी की सिफारिशों पर दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने रिवाइज्ड दिल्ली कोविड-19 रिस्पांस प्लान लागू किया है।

इसके तहत दिल्ली के कंटेनमेेट जोन में 30 जून तक सभी घरों की स्क्रीनिंग की जाएगी। वहीं, 6 जुलाई तक दिल्ली के सभी घ्र की स्क्रीन करने की योजना तैयार की गई है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी प्लान में बताया गया कि अब तक कंटेनमेंट जोन से 19 प्रतिशत मामले आए है। 
वहीं, 45 प्रतिशत मामले कलस्टर से आए है। इसके तहत दिल्ली में जिला स्तर पर सर्विलांस टीम डीएम की अध्यक्षता में गठित होगी। इसमें दिल्ली पुलिस के डीसीपी, एमसीडी के डीसी, मेडिकल कॉलेज की फेकल्टी,आईटी प्रोफेसनल, महामारी विशेषज्ञ,डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर, एनसीसी/एनएसएस के कैडेट्स समेत अन्य होगें।

इस कमेटी का काम कोरोना रोकने की रणनीति को लागू कराने के साथ उसकी मॉनीटरिंग करना होगा। अधिकतर जिलोें में कमेटी बन गई है। सभी कंटेनमेंट जोन का फिर से मूल्यांकन किया जाएगा। इसके बाद उनका रिवाइज्ड जोनल प्लान तैयार किया जाएगा। साथ ही कंटेनमेंट जोन के आसपास बफर जोन भी बनाया जाएगा।

कोरोना पॉजिटिव और संदिग्ध की पहचान की जाएगी। घनी आबादी वाली इलाके में से पॉजिटिव मरीजों को कोविड केयर सेंटर में स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुसार भर्ती किया जाएगा। इन इलाकों में टेस्टिंग, संदिग्ध की पहचान और आईसोलेशन के लिए पर्याप्त संख्या में टीमें तैनात  की जाएगी। दूसरी ओर पुलिस कंटेनमेंट जोन में सोशल डिस्टेसिंग के प्रावधानों का सख्ती से पालन कराएगी। इसकी परिधि के अंदर सख्त नियंत्रण होगा। 
साथ ही अंदर से बाहर जाने और बाहर से अंदर जाने की मनाही का पूरी सख्ती के साथ पालन कराया जाएगा। कंटेनमेंट जोन के अंदर आवश्यक सेवाओं की सप्लाई का प्रबंधन जिला प्रशासन करेगा। कंटनेमेंट जोन के अंदर लोगों को एक दूसरे से मिलने पर रोकने के लिए  सीसीटीवी/ड्रोन से मॉनीटरिंग करने का सुझाव दिया गया है।  

वहीं, नियम को तोड़ने वालों पर जुर्मााने की कार्रवाई की जाएगी। कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आने वालों की पहचान के लिए एक टीम डीएम ऑफिस में तैनात होगी। जो कि मोबाइल से संदिग्धों की पहचान करने का काम करेंगी और दूसरी फील्ड में संदिग्ध के घर विजिट करेंगी और हाई रिस्क कॉन्टेक्ट को क्वारंटीन करेंगी। 

आईटीबीपी को सौंपा गया राधा स्वामी व्यास कोविड 19 केयर सेंटर।
आईटीबीपी को सौंपा गया राधा स्वामी व्यास कोविड 19 केयर सेंटर।
शाहनाई बेेंक्वट हाल को आइसोलेशन सेंटर में बदला गया।
शाहनाई बेेंक्वट हाल को आइसोलेशन सेंटर में बदला गया।
आशा वर्कर सभी कंटेनमेंट जोन में कोविड पेशेंट का टेंपरेचर जांच रही है।
आशा वर्कर सभी कंटेनमेंट जोन में कोविड पेशेंट का टेंपरेचर जांच रही है।

Related posts

अब तक 95.40 लाख कोरोना टेस्ट किए गए, शुक्रवार को 2.42 लाख से ज्यादा सैंपल की जांच गई; देश में अब तक 6.45 लाख मामले

News Blast

भाजपा ने आचार संहिता भुलाकर प्रचार के SMS भेजे; 1 बजे तक 32.82% वोटिंग

News Blast

दिल्ली में हर घर की 6 जुलाई और कंटेंनमेंट जोन में 30 जून तक स्क्रीनिंग करने की योजना

News Blast

टिप्पणी दें