May 19, 2024 : 9:51 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

रैपिड एंटीजैन किट से जल्द शुरू होगी कोरोना टेस्टिंग, प्राप्त हुए 8000 किट

दैनिक भास्कर

Jun 24, 2020, 04:00 AM IST

गुड़गांव. जिला में जल्द ही रैपिड एंटीजैन किट से टेस्ट शुरू होने जा रहे हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को इसकी 8000 किट प्राप्त हुई हैं। इस किट की विशेषता यह है कि इसकी टैस्ट रिपोर्ट 15 मिनट में आ जाती है। सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने बताया कि जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा रूपरेखा तैयार की गई है।

जिन व्यक्तियों की टेस्ट रिपोर्ट इस किट से नेगेटिव आएगी, उसकी पुष्टि के लिए दोबारा से आरटीपीसीआर विधि से सैंपल टेस्ट करवाया जाएगा। इस किट का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि पॉजीटिव आने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों का मात्र 15 मिनट में पता चल जाएगा।

उन्होंने बताया कि रैपिड एंटीजैन डिटेक्शन टेस्ट किट को लेकर पैथोलॉजिस्ट, माइक्रोबायोलॉजिस्ट तथा लैब टेक्नीशियनों (एलटी) को प्रशिक्षण दिया जा चुका है और जल्द ही इस किट के माध्यम से जिला में टेस्टिंग प्रक्रिया शुरू होगी।

स्वास्थ्य विभाग के जिला सर्विलांस अधिकारी एवं प्रवक्ता डा. जयप्रकाश ने बताया कि आरटीपीसीआर विधि से टेस्टिंग की एक मशीन गुड़गांव के सेक्टर-10 सिविल अस्पताल में लगाई गई है। इस मशीन के लगने से टेस्टिंग में जो समय लगता था वह काफी कम हो गया है। पहले सैंपल को टेस्ट करने के लिए पीजीआईएमएस रोहतक या मैडिकल कॉलेज खानपुरकलां भेजा जाता था, जहां से टेस्ट रिपोर्ट आने में दो से तीन दिन का समय लगता था। अब यह समय घटकर 24 से 36 घंटे रह गया है।

Related posts

राजस्थान के बाद ‘कोरोनिल’ पर महाराष्ट्र ने भी पाबंदी लगाई, गृह मंत्री देशमुख ने कहा- हम राज्य में नकली दवा बिकने नहीं देंगे

News Blast

अच्छे मानसून से मौर्य साम्राज्य का विस्तार और खराब में हुआ गुप्त वंश का पतन, इसी दौरान देश में अरबों-अफगानों के हमले भी हुए

News Blast

छह दिन में पॉल्यूशन फैलाने वाले लोगों पर लगाया 86 लाख रुपए का जुर्माना, हवा फिर भी जहरीली

News Blast

टिप्पणी दें