May 10, 2024 : 2:59 PM
Breaking News
MP UP ,CG

नई नियुक्ति तक डॉ. जैन ही बनी रहेंगी कुलपति, राजभवन जल्द शुरू करेगा नियुक्ति प्रक्रिया

  • 30 दिन में दावेदारों को करना होगा आवेदन

दैनिक भास्कर

Jun 22, 2020, 06:19 AM IST

इंदौर. देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के नए कुलपति की नियुक्ति होने तक डॉ. रेणु जैन ही कुलपति पद पर बनी रहेंगी। किसी भी सीनियर प्रोफेसर या डीन को प्रभारी कुलपति नहीं बनाया जाएगा। दरअसल, राज भवन इसी माह कुलपति की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। विज्ञापन जारी होने के 30 दिन के भीतर दावेदारों को आवेदन करना होंगे। यह बात भी सामने आई है कि दो से तीन माह में ही नया कुलपति मिल जाएगा, क्योंकि इस बार कुलपति चयन कमेटी बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। 

एक सदस्य राजभवन से

  • एक सदस्य राज भवन की तरफ से तय होगा। यही चेयरमैन होगा।
  • दूसरे सदस्य का नाम यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन से मांगा जाएगा। 
  • तीसरे सदस्य का नाम यूनिवर्सिटी कार्यपरिषद को देना है, लेकिन वह भंग हो चुकी है, इसलिए यह नाम भी राज भवन देगा।

विज्ञापन जारी होने के बाद बनाई जाएगी कमेटी
विज्ञापन जारी होने के बाद कमेटी बनाई जाएगी। उसी दौरान 30 दिन आवेदन की प्रक्रिया चलेगी। कमेटी तीन नाम उन्हीं में से तय करेगी। इसमें से एक दावेदार का नाम राज भवन तय करेगा।

कुलपति बताएं टीचिंग स्टाफ को यूनिवर्सिटी आना है या नहीं

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी की कुलपति डॉ. रेणु जैन को पत्र लिखकर देवता (टीचर्स एसोसिएशन) ने कुछ अहम बिंदुओं पर स्थिति स्पष्ट करने को कहा है। देवता ने पत्र में लिखा है कि राज्य शासन के गृह विभाग के निर्देश पर यूनिवर्सिटी स्थिति स्पष्ट करे कि टीचिंग स्टाफ को संस्थान में आना है या नहीं। दरअसल, शासन ने टीचिंग स्टाफ को संस्थान में नहीं बुलाने के निर्देश जारी किए हैं। देवता अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मण शिंदे ने लिखा कि यूनिवर्सिटी टीचिंग स्टाफ का 50 लाख रुपए का जीवन बीमा और 10 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा भी करवाए। इसके अलावा यूजीसी वेतनमान और प्रमोशन से जुड़े मुद्दों पर यूनिवर्सिटी से तत्काल कदम उठाने की मांग की है।

जो रिव्यू की कॉपी नहीं देख पाए, उनका भी मूल्यांकन

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी बीएड, एमबीए और बीबीए, एमए सहित नौ परीक्षाओं के रिव्यू रिजल्ट बहुत जल्द जारी करेगी। यूनिवर्सिटी ने उन छात्रों का भी रिव्यू मूल्यांकन शुरू करवा दिया है, जो कॉपी देखने मूल्यांकन केंद्र नहीं जा पाए थे। इन छात्रों की संख्या एक हजार है। हाल ही में एमबीए पहले और तीसरे, बीएड दूसरे, एलएलबी तीसरे, बीए एलएलबी तीसरे और पांचवें सेमेस्टर सहित कुछ अन्य रिजल्ट जारी हुए हैं, जिनकी मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू हुई है। तीन पुराने रिजल्ट भी हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी के अनुसार जो छात्र कॉपी देखने नहीं आ पाए उनकी रिव्यू प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। रिजल्ट समय पर आएंगे तो इन्हें अगली परीक्षा में परेशानी नहीं होगी।

Related posts

दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन रात से दोपहर तक चलता रहा

News Blast

समाजसेवी को ठग ने फोन कर कहा- सस्ता लोन लेने पर 2 हजार रुपए में कॉलगर्ल मुहैय्या करा दूंगा, एफआईआर दर्ज

News Blast

छापरी-हत्यादेली मार्ग की इस पुलिया में पिछले साल भी गड्‌ढा हुआ था

News Blast

टिप्पणी दें