May 17, 2024 : 7:42 PM
Breaking News
MP UP ,CG

भोपाल में संक्रमितों में सबसे ज्यादा 41.48 फीसदी 21 से 40 साल के युवा

  • क्राइम ब्रांच ने मरीजों की हिस्ट्री निकाली तो हुआ खुलासा, संक्रमित के संपर्क में आने वालों की औसत संख्या 10 तक पहुंची
  • कुल 2685 संक्रमितों में 21 से 30 साल तक के 605 और 31 से 40 साल के 509 युवा मिल चुके हैं पॉजिटिव
  • लॉकडाउन के दौरान और अनलॉक के बाद भी घर से बाहर मूवमेंट करने वालों में युवाओं की संख्या ही ज्यादा रही
  • पीड़ितों में 51 फीसदी ऐसे रहे जिन्हें ये पता ही नहीं कि उन्हें कोरोना संक्रमण कैसे और किसके जरिए हुआ

दैनिक भास्कर

Jun 22, 2020, 05:15 AM IST

भोपाल. राजधानी में बीते 89 दिनों में कोरोना वायरस से 2685 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 121 तो ऐसे हैं, जिनकी उम्र दो महीने से दस साल के बीच है। कुल संक्रमितों में 41.48 फीसदी(कुल 1114) युवा हैं। यानी इनकी उम्र 21 से 40 साल के बीच है। ये बात भोपाल क्राइम ब्रांच द्वारा की गई संक्रमित लोगों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग रिपोर्ट में सामने आई है।
रिपोर्ट के मुताबिक कुल संक्रमितों में 51 फीसदी ऐसे हैं, जिन्हें पता ही नहीं कि उन्हें संक्रमण कैसे हुआ? पता चला है कि 19 फीसदी लोग अपने पड़ोसी या सहकर्मी के कारण संक्रमित हुए हैं। 23 फीसदी लोग ही ऐसे हैं, जिन्हे अपने संक्रमण का अंदाजा हुआ और वे अस्पताल पहुंचे। अनलॉक वन के बाद कोरोना मरीजों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में आने वाले लोगों की संख्या में भी इजाफा हो गया है। 

अनलॉक के बाद… काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग में आ रही मुश्किल
डीएसपी क्राइम ब्रांच अदिती भावसार ने बताया कि अनलॉक वन के पहले हर मरीज के संपर्क में महज 4-5 लोग आ रहे थे। अब ये आंकड़ा दस तक पहुंच गया है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद कांटेक्ट ट्रेसिंग में मुश्किलें आनी शुरू हो गई हैं। दफ्तर और बाजार खुलने के कारण संक्रमित का मूवमेंट बढ़ा है। पिछले 14 दिन में उससे मिलने वालों के नाम याद रख पाना व्यक्ति के लिए मुश्किल हो रहा है। वह सटीक तौर पर यह नहीं बता पा रहा है कि पिछले 14 दिन में किस किस के संपर्क में आया।

पॉजिटिव रिपोर्ट मिलते ही जुट जाते हैं 23 पुलिसकर्मी
भोपाल में मिलने वाले हर कोरोना संक्रमित मरीज की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग क्राइम ब्रांच कर रही है। स्वास्थ्य विभाग से रोज सुबह पॉजिटिव मरीजों की सूची एएसपी क्राइम ब्रांच निश्चल झारिया तक पहुंचती है। वे यह सूची डीएसपी भावसार को भेजते हैं। फिर डीएसपी की टीम के तीन सब इंस्पेक्टर और 18 सिपाही-हवलदार हर मरीज से संपर्क करते हैं। उनकी कॉल हिस्ट्री के आधार पर उनसे 8-10 सवाल किए जाते हैं।

Related posts

कार चुराकर ले गया, बाद में अपनी बाइक लेने दूसरी बाइक से आया, फिर दूसरी बाइक लेने पैदल आया

News Blast

खजराना गणेश में गिनती जारी: दानपेटियों से तीसरे दिन निकले 19 लाख 62 हजार रुपए, तीन दिन की गिनती में अब तक 66 लाख से ज्यादा रुपए निकले

Admin

जुलाई से कोविड -19 की बिजली बिल में राहत नहीं, ज्यादा आएगा बिल

News Blast

टिप्पणी दें