May 8, 2024 : 8:01 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने 22 स्कूलों व 44 सोसाइटी को जारी किए नोटिस

  • पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने 22 स्कूलों व 44 सोसाइटी को जारी किए नोटिस

दैनिक भास्कर

Jun 21, 2020, 04:00 AM IST

नई दिल्ली. दिल्ली में बार-बार आ रहे भूकंप के झटकों को देखते हुए पूर्वी दिल्ली दिल्ली नगर निगम ने शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र के 22 स्कूलों और 44 रेजिडेंशियल ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी को नोटिस जारी किया है। निगम की ओर से जारी इस नोटिस में भवन की ढांचागत सुरक्षा की दृष्टि के अंतर्गत उसकी स्ट्रक्चर ऑडिट रिपोर्ट मौजूदा बिल्डिंग प्लान सहित निगम में नोटिस जारी होने के 30 तीन के भीतर जमा करवाने के निर्देश है।

पूर्वी निगम के प्रवक्ता अरूण कुमार ने बताया कि स्ट्रक्चर ऑडिट रिपोर्ट सूचीबद्ध स्ट्रक्चर इंजीनियर के माध्यम से जमा करवाई जाएगी। जिसकी जानकारी दिल्ली नगर निगम की वेबसाइट mcdonline.nic.in/eodb/ पर उपलब्ध है।  रिपोर्ट मिलने के बाद अगर आवश्यक हुआ तो 6 माह के भीतर निगम से रजिस्टर्ड स्ट्रक्चर इंजीनियर के निरीक्षण में संबधित  बिल्डिंग के पुनः संयोजन एवं आवश्यक मरम्मत का कार्य करवाया जाएगा।

उन्होंने यह भी बताया कि समय पर रिपोर्ट जमा न करने पर सोसायटियों व स्कूलों पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने वर्ष 2001 से पहले निर्मित भवनों के लिए भी सुरक्षा मानकों की दृष्टि से कार्यवाही शुरू की है। बता दें कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम को संभावित भूकंप से निपटने की तैयारी और उससे संबंधित योजना को लागू करने संबंधी शपथ पत्र दायर करने के निर्देश दिए हैं।

Related posts

लुधियाना में कार नहर में गिरी, 3 दोस्तों की मौत:वेव सिनेमा में आए थे दिल्ली की एक लड़की समेत 4 स्टूडेंट्स, गुरदासपुर में पढ़ते थे; लौटते वक्त दूसरी गाड़ी से बचने की कोशिश में हादसा

News Blast

प्याज को हवा चाहिए और पानी से भी बचाना है; इसलिए चार महीने के लिए किसानों के घर ही बन जाते हैं गोदाम

News Blast

कॉलेज गवर्निंग बॉडी के चुनाव में ऑनलाइन वोटिंग का विरोध, बताया नियमों के खिलाफ

News Blast

टिप्पणी दें