May 19, 2024 : 5:10 AM
Breaking News
बिज़नेस

कोरोनावायरस महामारी से अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए बैंक ऑफ इंग्लैंड बांड खरीदारी पर 9.4 लाख करोड़ रुपए और खर्च करेगा

  • ब्रिटेन अब बांड खरीदकर कुल 745 अरब पाउंड की पूंजी बाजार में डालेगा
  • केंद्रीय बैंक ने ब्याज दर को 0.1 फीसदी के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बनाए रखा

दैनिक भास्कर

Jun 19, 2020, 05:53 PM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस महामारी से अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए बैंक ऑफ इंग्लैंड बाजार में 100 अरब पाउंड (करीब 9.4 लाख करोड़ रुपए) की और नकदी बढ़ाएगा। इस राशि का उपयोग बांड खरीदने में किया जाएगा। हालांकि बैंक ने कहा कि इस बात के अब ज्यादा प्रमाण मिल रहे हैं कि आर्थिक झटका उतना बड़ा नहीं लगेगा, जितने का डर पहले लगाया गया था। इसके साथ ही बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने मुख्य ब्याज दर को 0.1 फीसदी के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बनाए रखा।

ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में अप्रैल में 20.4 फीसदी की गिरावट

ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में अप्रैल में 20.4 फीसदी की गिरावट आई है। मार्च से मई के बीच पेरोल पर काम करने वालों की संख्या में 6 लाख से ज्यादा की गिरावट आई है। बैंक ने कहा कि ताजा आंकड़ों को देख कर लगता है कि अर्थव्यवस्था में वापस तेजी आने लगी है। एमपीसी की जून की बैठक के ब्योरे में कहा गया है कि मई और जून में उपभोक्ता खर्च में बढ़ोतरी हुई है। हाल में हाउसिंग गतिविधियों में भी तेजी आई है।

745 अरब पाउंड पर पहुंचा ब्रिटेन का बांड खरीदारी कार्यक्रम

बाजार में नकदी बढ़ाने के लिए की गई नई घोषणा के साथ बैंक ऑफ इंग्लैंड के बांड खरीदारी कार्यक्रम का आकार बढ़कर 745 अरब पाउंड पर पहुंच गया है। नीति निर्माताओं के मुताबिक नकदी बढ़ाने से वितीय बाजार को मजबूती मिलेगी और आर्थिक तेजी को बल मिलेगा।

Related posts

एसबीआई कार्ड का Q2 नेट प्रॉफिट 46% घटकर 206 करोड़ रुपए रहा, कार्ड की संख्या 16% बढ़ी, कार्ड स्पेंड्स 10.8% गिरा

News Blast

कमजोर ग्लोबल संकेतों का असर, बीएसई 400 अंकों से ज्यादा टूटा और निफ्टी 11,000 के नीचे पहुंचा, मार्केट कैप भी आज 2 लाख करोड़ रु. घटा

News Blast

दुनिया के टॉप-20 निवेशकों से मिले पीएम मोदी, कहा- लंबे समय तक निवेश के लिए भारत है सर्वश्रेष्ठ जगह

News Blast

टिप्पणी दें