May 19, 2024 : 2:04 AM
Breaking News
MP UP ,CG

अब एक कलर के होंगे पंचायत भवन, पुस्तकालय भी होगा

  • भोपाल संभाग के पंचायत भवनों को बनाया जाएगा सामाजिक गतिविधियों का केंद्र

दैनिक भास्कर

Jun 19, 2020, 04:00 AM IST

सीहोर. ग्राम पंचायत भवनों को आस्था और सामाजिक गतिविधियों का केंद्र बनाया जाएगा। इन्हें शासकीय योजनाओं और गांवों की गतिविधियों को संचालित करने के मंच के साथ लोगों की सामाजिक जागरूकता, शारीरिक एवं बौद्धिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। संगोष्ठी के अलावा बच्चों के लिए पुस्तकालय भी होगा। सभी पंचायत भवन बाहर से पिंक कलर में दिखाई देंगे जबकि अंदर से सफेर रंग किया जाएगा। पंचायतों के नाम काले रंग पर पीले रंग से लिखवाया जाएगा। भोपाल संभाग में सभी ग्राम पंचायत भवनों को व्यवस्थित रूप देकर क्रियाशील बनाया जाएगा।

संभाग में ग्राम पंचायत भवनों को आस्था और सामाजिक गतिविधियों का केंद्र बनाने के लिए एक प्लान तैयार किया है। इन्हें शासकीय योजनाओं व गांवों की गतिविधियों को चलाने के लिए मंच दिया जाएगा। साथ ही लोगों की सामाजिक जागरूकता, शारीरिक एवं बौद्धिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में इन्हें विकसित किया जाएगा। कमिश्नर कवींद्र कियावत ने इस संबंध में संभाग के सभी कलेक्टर को निर्देश दिए हैं। ग्रापं भवनों की एकरूपता के साथ साथ विभिन्न गतिविधियां चलाने के निर्देश दिए हैं।
बाहर चबूतरा बनाने का प्लान : भवन के बाहरी भाग में स्थान उपलब्ध होने पर एक चबूतरा बनवाने की बात कही गई है। जहां सभी कार्यक्रमों तथा संगोष्ठी की गतिविधि यहां पर हो सके।
बाहर का मुख्य कक्ष होगा मीटिंग हाल : पंचायत भवन में मुख्य कक्ष को मीटिंग हॉल बनाया जाएगा। इसी तरह एक कक्ष कार्यालय तथा एक अन्य कक्ष विश्राम कक्ष के रूप में विकसित किया जाएगा। बैठक कक्ष में महापुरूषों के चित्र लगवाने की बात कही गई है।

17 जून से चलेगा अभियान
ग्राम पंचायत भवन में टूट-फूट, मरम्मत आदि कार्य को प्राथमिकता से पूरा कराने के लिए कहा है। ग्राम पंचायत भवन में एक निरीक्षण पुस्तिका रखना होगा जिसमें निरीक्षणकर्ता अधिकारी और अन्य कार्यों से आए शासकीय अमले के लोग ग्राम पंचायत के रख-रखाव एवं कार्य प्रणाली पर निरीक्षण उपरांत टीप अंकित की जा सके। इन सभी निर्देशों को जमीनी स्तर पर संचालन के लिए 17 जून से 31 जुलाई तक एक अभियान चलाया जाएगा।

Related posts

भोपाल में शीतला माता मंदिर के पास मिला शव, मासूम की उम्र करीब एक साल, शिनाख्त नहीं हो सकी, पुलिस को हत्या की आशंका

News Blast

संचालकों ने कहा- मध्य प्रदेश सरकार को कम से कम 9वीं से 12 तक के स्कूल खोलने का निर्णय करना था; जल्द स्कूल खोलने की मांग की

News Blast

कांग्रेस उम्मीदवार प्रेमचंद गुड्‌डू का सिलावट पर निशाना, कहा- श्राद्ध पक्ष में जिन्होंने कलश यात्रा निकाली, उनका ही श्रद्ध हो जाएगा

News Blast

टिप्पणी दें