May 18, 2024 : 12:11 PM
Breaking News
MP UP ,CG

बेतरतीब कटाई-छंटाई से हर बारिश में गिर रहे 50 से ज्यादा पेड़

  • अब नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, सीपीए और बिजली कंपनी के अमले को सिखाया जाएगा कटाई-छंटाई का तरीका

दैनिक भास्कर

Jun 18, 2020, 04:00 AM IST

भोपाल. राजधानी में हर बरसात के मौसम में 50 से ज्यादा पेड़ गिर जाते हैं, इसमें से ज्यादातर की वजह बेतरतीब कटाई और छंटाई होना है। नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, सीपीए और बिजली कंपनी का अमला अपनी जरूरत के हिसाब से पेड़ को काटते- छांटते हैं। नतीजा- पेड़ किसी एक दिशा में झुक जाता है और अपने ही भार से गिर जाता है।

इस स्थिति से बचाव के लिए पेड़ों की कटाई-छंटाई करने वाले विभागों के मैदानी अमले को अब इसका तरीका सिखाया जाएगा। इन्हें बताया जाएगा कि पौधे को रोपने के साथ ही उसकी देखरेख जरूरी है। पिछले दिनों कमला पार्क में बरगद का कम से कम 200 साल पुराना पेड़ गिरने की घटना से पेड़ों की रक्षा की तरफ ध्यान गया है।

शहर में ऐसे कई पेड़ हैं, जो अपने आकार और भार के कारण कभी भी गिर सकते हैं। इन्हें बचाया जाना जरूरी है। हर साल पेड़ की एक निश्चित मौसम में कटाई-छंटाई होना चाहिए, ताकि वह एक निश्चित शेप में बढ़ सकें। पेड़ की अनचाही शाखाएं हटाने से आप उसकी एनर्जी भी बचा सकते हैं और वह बेहतर फल-फूल देता है।

इस कटाई- छंटाई के दौरान क्या सावधानियां बरती जाना चाहिए, कटाई- छंटाई के बाद किस दवा का, किस तरह से उपयोग किया जाना चाहिए और इस कटाई- छंटाई में किन टूल्स का इस्तेमाल होता है, यह भी बताया जाएगा। नए पौधों के साथ पुराने पेड़ों की कटाई- छंटाई में बरती जाने वाली सावधानियां भी बताई जाएंगी। इस सबके लिए शुक्रवार को गुलाब उद्यान में एक वर्कशॉप आयोजित की ज रही है। इस वर्कशॉप में पेड़ की कटाई-छंटाई में लगे सरकारी विभागों और एजेंसियों को बुलाया गया है। यदि कोई आम व्यक्ति भी इस वर्कशॉप में प्रशिक्षण लेना चाहे तो वे भी आ सकते हैं। –  कल्पना श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव (उद्यानिकी)

Related posts

BJP में बदलेंगे ‘मीडिया’ के चेहरे:सोशल मीडिया प्रभारी और प्रवक्ताओं से खुश नहीं हैं भाजपा के प्रदेश प्रभारी; कांग्रेस के सवालों का आक्रामक तेवर से जवाब नहीं देने वालों की होगी छुट्‌टी

News Blast

एमपी: सीएम शिवराज ने कहा- हमारा प्रत्याशी ही ‘कमल’ का फूल, जीतने के लिए बनाई ये रणनीति

News Blast

बेटे से मिलकर इंदौर से लौट रहे शिवपुरी एडीएम की कार डिवाइडर से टकराकर पलटी, एडीएम काे सिर में आई गंभीर चोट

News Blast

टिप्पणी दें