May 12, 2024 : 8:32 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

बुराड़ी का 450 बेड का अस्पताल 15 जून तक हो सकता है शुरू, कैट्स एंबुलेंस के बेड़े में होगी बढ़ोतरी

  • उपराज्यपाल बैजल ने डीडीएमए की बैठक के साथ में कोरोना की तैयारियों की समीक्षा की

दैनिक भास्कर

Jun 03, 2020, 07:52 AM IST

नई दिल्ली. उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, राजस्व मंत्री, मुख्य सचिव, जीओसी (एचक्यू) दिल्ली, अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह, दिल्ली पुलिस आयुक्त एवं अन्य अधिकारियों के साथ दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक की। उपराज्यपाल ने राजधानी दिल्ली में कोरोना की वर्तमान स्थिति, अस्पतालों में बेड, एंबुलेंस आदि स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा की।

बैठक में उपराज्यपाल ने आक्सीजन युक्त बेड बढ़ाने तथा आइसीयू एवं वेंटिलेटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। साथ ही सभी को भारत सरकार के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करना चाहिए ताकि संक्रमण को और अधिक फैलने से रोका जा सके।

कोविड बेड बढ़ाने के लिए तीन अस्पतालों को नामित किया है

प्रधान स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि वर्तमान में कोविड अस्पतालों में 6476 बेड, 432+ आइसीयू बैड, 342+ वेंटिलेटर बेड और 3233+आक्सीजनयुक्त बेड हैं। उन्होंने आगे बताया कि 1900 अतिरिक्त कोविड बेड बढ़ाने के लिए 3 अस्पतालों जीटीबी, दीपचंद्र बंधु और राजा हरीशचंद्र अस्पताल को नामित किया है। वहीं, बुराड़ी के 450 बेड की क्षमता के अस्पताल को जून के दूसरे सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद बताई ।

कैट्स एम्बुलेंस की क्षमता में सुधार के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं: एलजी

एलजी अनिल बैजल ने बताया कि कैट्स एम्बुलेंस की क्षमता में सुधार के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं जिसमें कैट्स एम्बुलेंस के बेडे में वृद्धि, काल सेंटर एवं फोन लाइन की संख्या में 33 प्रतिशत की वृद्धि और वैकल्पिक काल सेंटर के साथ-साथ कम से कम 100 काल लाइन्स की स्थापना शामिल है। बैठक में यह भी बताया गया कि लगभग तीन लाख प्रवासियों को 237 ट्रेनों द्वारा 16 राज्यों में भेजा गया है।  इसके अलावा 638 बसों द्वारा 12804 प्रवासियों को विभिन्न राज्यों में पहुंचाया गया।

Related posts

अचानक फॉरवर्ड लोकेशन पर पहुंचे मोदी ने जवानों से कहा- आपका साहस उस ऊंचाई से भी ऊंचा है, जहां आप तैनात हैं; दिनकर की कविता भी पढ़ी

News Blast

ग्रामीणों ने बिजली कर्मियों को घेरकर लाइनमैन से मारपीट की व ग्लव्स व सीढ़ी छीनी

News Blast

दिल्ली में पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, तेल कंपनियों ने लगातार 18वें दिन बढ़ाए दाम

News Blast

टिप्पणी दें