May 19, 2024 : 5:13 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

जाफराबाद हिंसा: 10 लोग आरोपी, एक जमानत पर, दिल्ली हिंसा: पूर्व पार्षद ताहिर समेत 15 आरोपी

  • सीएए के विरोध के बाद राजधानी में हुई हिंसा के दो मामलों में चार्जशीट दाखिल
  • जाफराबाद हिंसा में 458 पेज की चार्जशीट में दो नाबालिग शामिल
  • दिल्ली हिंसा में 1 हजार पन्नों की चार्जशीट में ताहिर का भाई भी आरोपी

दैनिक भास्कर

Jun 03, 2020, 08:06 AM IST

नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने मंगलवार को जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे 25 फरवरी को हुई हिंसा मामले में चार्जशीट कड़कडड़ूमा कोर्ट में दाखिल कर दी है। पुलिस ने 458 पेज की चार्जशीट में 10 लोगों को आरोपी बनाया है। आरोपियों में से 1 जमानत पर है तथा दो नाबालिग है। हालांकि चार्जशीट में  पिंजरा तोड़ ग्रुप की देवांगना कलिता और नताशा नरवाल समेत कई आरोपियों के खिलाफ बाद में सप्लीमेंट्री चार्जशीट पेश करने की बात कही गई है। 
मामले की जांच कर रहे स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम इंस्पेक्टर कुलदीप सिंह ने 458 पेज की चार्जशीट में 53 गवाह बनाए हैं। इस दौरान जख्मी में हुए 10 लोगों में से 5 को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि 5 लोगों ने अपना पता गलत या अधूरा लिखवाया था। इसलिए पुलिस उन तक नहीं पहुंच सकी। चार्जशीट में बताया गया कि विडियो फुटेज में कई लोग दिखाई दिए हैं, जिनकी पहचान की जा रही है।  

मेसेज भेजकर भड़काया था
चार्जशीट में मुख्य आरोपी रिफाकत अली के मोबाइल से एक मैसेज मिला। जिसमें कहा गया कि दंगा होने पर घर की औरतें गर्म और खौलते हुए तेल और पानी का इंतजाम करें, बिल्डिंग की सीढ़ीयों पर तेल, सर्फ और शैंपू डालें। लाल मिर्च गर्म पानी में या मिर्च पाउडर का इस्तेमाल करें। तेजाब की बोतलें घर में रखें, बालकनी और छत पर ईंट-पत्थर जमा करें तथा लोहे के दरवाजों में स्विच से करंट का इस्तेमाल करें। रिफाकत ने अपने बयान में कहा कि जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे बैठीं तीन-चार औरतें कह रही थीं कि रोड से हटना नहीं है, हमारी इज्जत का सवाल है।

ऐसे में रिफाकत ने भी भीड़ को पुलिस पर पथराव करने, रॉड.डंडे से हमला करने और फायरिंग करने के लिए उकसाया। आरोपी शाहरुख खान ने बयान दिया कि देवंगना, नताशा, गुलफिशा, रुमशा समेत अन्य लड़कियों ने भीड़ को पुलिस पर हमला करने के लिए उकसाया था।

साजिश के तहत बैठा था पिंजरा तोड़ ग्रुप 
चार्जशीट के मुताबिक देवंगाना और नताशा ने बताया कि वे साजिश के तहत धरने पर बैठी थीं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 22 फरवरी को भारत आने से पहले वह जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे रोड जाम करके बैठ गई थीं। मकसद दूसरे समुदाय के लोगों को भड़काना था, जिससे हिंदू-मुस्लिम दंगा कराया जा सके। दोनों कॉल डिटेल खंगालने पर पाया कि वे इंडिया अगेंस्ट हेट ग्रुप और जेएनयू के पूर्व स्टूडेंट उमर खालिद के संपर्क में थीं, दंगे को अंजाम दिया। इन दोनों समेत अन्य लड़कियों के खिलाफ और सबूत जुटाए जा रहे हैं, जिनके खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की जाएगी।

पार्षद ताहिर हुसैन समेत 15 लोगो को आरोपी बनाया
दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दिल्ली हिंसा मामले में मंगलवार को कड़कडड़ूमा कोर्ट में चार्जशीट दायर कर दी है। पुलिस ने अपनी चार्जशीट में आम आदमी पार्टी (आप) के पूर्व नेता और पार्षद ताहिर हुसैन को मास्टरमाइंड बताया है। चार्जशीट में पार्षद ताहिर हुसैन समेत 15 लोगो को आरोपी बनाया गया है। करीब 1 हजार पन्नों की इस चार्जशीट में पार्षद ताहिर हुसैन के भाई शाह आलम को भी आरोपी बनाया गया है। पुलिस ने अपनी चार्जशीट में कहा है कि हिंसा के वक्त आरोपी ताहिर हुसैन अपनी छत पर था। ताहिर हुसैन पर हिंसा कराने का आरोप है। पुलिस के मुताबिक हिंसा कराने के लिए ताहिर ने 1 करोड़ 30 लाख रुपए खर्च किए थे।
चार्जशीट में कहा कि हिंसा से पहले आरोपी ताहिर हुसैन ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल लोगों से बातचीत की थी। ताहिर ने जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद से भी बात की थी।
चार्जशीट के मुताबिक दिल्ली हिंसा की पूरी तैयारी पहले से की गई थी। ताहिर हुसैन ने लोगों से बात की थी और उसी वक्त तय किया गया था कि जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दिल्ली आएंगे तब दिल्ली में हिंसा कराई जाएगी। हालांकि पुलिस ने इस चार्जशीट में उमर खालिद को आरोपी नहीं बनाया है।

कौन है ताहिर हुसैन
ताहिर हुसैन मुस्तफाबाद विधानसभा के नेहरू विहार वार्ड से पार्षद थे। दिल्ली हिंसा में नाम आने के बाद आम आदमी पार्टी ने ताहिर हुसैन को निकाल दिया था। उन पर इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के कांस्टेबल अंकित शर्मा की हत्या समेत दिल्ली में हिंसा फैलाने का आरोप है। आरोप है कि आप पार्षद ताहिर हुसैन ने हिंसा के दौरान उसकी छत से पेट्रोल बम फेंका गया, गुलेल से पत्थर फेंके गए, पुलिस का दावा है कि उसने ताहिर हुसैन के घर से पेट्रोल बम बरामद किया है। चार्जशीट में हिंसा की प्लानिंग के बारे में जिक्र है।

Related posts

24 घंटे में संक्रमण के 96792 मामले मिले और 87778 लोग ठीक हुए, 1175 लोगों की जान गई; अब तक 52.12 लाख केस

News Blast

लेनदेन के विवाद में बदमाशों ने की बेटी के सामने पिता की चाकू मारकर हत्या

News Blast

अर्द्धसैनिक बलों में ऑफिसर बन सकेंगे थर्ड जेंडर के सदस्य, सरकार ने नियुक्ति के लिए सुझाव मांगे

News Blast

टिप्पणी दें