May 17, 2024 : 2:05 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

सूरत में कोरोना भगाने के लिए बर्फ डालकर नदी को कर रहे ठंडा, गया में शवों के ढेर के बीच जिंदा बचा बच्चा

दैनिक भास्कर

Jun 16, 2020, 07:41 AM IST

नई दिल्ली. फोटो गुजरात के सूरत की है। अहमदाबाद के बाद सर्वाधिक कोरोना पीड़ित शहर सूरत में लोग महामारी को भगाने के लिए मन्नत रखने लगे हैं। यहां के एक व्यापारी ने तापी नदी को रोज 500 किलो बर्फ से ठंडा करने की मन्नत रखी है। बर्फ डालते हुए व्यापारी के एक कर्मचारी ने कहा कि हमारे सेठ की ओर से एक हफ्ते में 3500 किलो बर्फ अर्पित की जा चुकी है। 

देश की राजधानी में पानी की किल्लत

फोटो देश की राजधानी दिल्ली की है। राजधानी में एक तरफ कोरोना संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा है तो वहीं दूसरी ओर भीषण गर्मी से कई इलाकों में लोगों को पीने के पानी की भारी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। यहां इलाकों में टैंकर से पानी की सप्लाई की जा रही है। टैंकर आते ही मुहल्लों में लोगोंं की लाइन लग जाती है।

एक भी बूंद न गिरे इसलिए खुद से ज्यादा बर्तनों को संभाला

फोटो राजस्थान के झुंझुनूं की है। गर्मियों की शुरुआत के साथ ही क्षेत्र में पानी का संकट गहराने लगा है। सोमवार को रीको एरिया में ऐसी ही तस्वीर नजर आई। पानी का इंतजाम हुआ तो एक परिवार ने अपने घर के सारे बर्तन भर लिए और एक ट्रैक्टर वाले की मदद से घर पहुंचे। इस दौरान परिवारजनों ने ध्यान रखा की पानी की एक बूंद भी बर्बाद न हो।

ट्रक ने दो ऑटो को रौंदा, 9 की माैत, 17 घायल

फोटो बिहार के गया जिले के विशुनपुर के समीप नेशनल हाईवे-2 पर हुए भीषण सड़क हादसे की है। यहां एक तेज रफ्तार ट्रक ने दो ऑटो को रौंद दिया। हादसे में नौ लोगों की मौत जबकि 17 लाेग घायल हुए। लेकिन चमत्कार ही कह सकते हैं कि शवों के ढेर में एक बच्चा पूरी तरह सुरक्षित रहा। दोनों ऑटो में सवार लोग तिलक समारोह से वापस घर लौट रहे थे।  

तीरंदाज दीपिका की शादी 30 जून को

फोटो रांची के रातू की है। यहां अंतरराष्ट्रीय धनुर्धर दीपिका कुमारी की शादी की रस्में शुरू हो गई हैं। सोमवार को कोलकाता में अंतरराष्ट्रीय धनुर्धर अतनु दास के आवास में तिलक की रस्म हुई। तिलक की रस्म भाई ने अदा कीं। दीपिका की शादी 30 जून को कोलकाता के अतनु दास के साथ होनी है। शादी रातू स्थित दीपिका के आवास में होना तय हुआ है।

कार में बिना मास्क के बैठे थे 12 बराती

फोटो मध्यप्रदेश के इंदौर की है। यहां डकाच्या से बरात लेकर बड़ा गणपति आ रहे दूल्हे धर्मेंद्र निराले को दुल्हन पक्ष के पहले ही निगम वालों को ‘2100 रुपए कोरोना नेग’ देना पड़ा। निगम के स्वास्थ्य अधिकारी विवेक गंगराड़े ने बताया, एक टवेरा में बिना मास्क 12 बराती थे। निगम की टीम को देख दूल्हे ने मुंह पर रुमाल बांधा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर 1100 और मास्क न लगाने पर 1000 का चालान बनाया।

काेराेना काल: शादी में 50 लोग हुए शामिल

फोटो पंजाब के फिरोजपुर की है। कोरोना ने आम जन-जीवन के साथ ही शादी-विवाह पर भी असर डाला है। छावनी के कुम्हार मंडी निवासी विनोद कुमार ने बताया कि उनके बेटे शिवम की शादी ठाणे की रहने वाली अंकिता के साथ 12 मई काे हाेनी थी। लाॅकडाउन के चलते नहीं हाे पाई जबकि यह शादी एक वर्ष पहले ही तय की गई थी। इसके बाद परिजनाें ने 15 जून का दिन तय किया और प्रशासन से अनुमति ली। प्रशासन ने शादी में 50 लोगों के शामिल हाेने की अनुमति दी। 

सोशल डिस्टेंसिंग की बानगी पेश करती शादी

फोटो राजस्थान के भीलवाड़ा की है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए शादी में सोशल डिस्टेंसिंग के पालन का यहां अनूठा उदाहरण देखने को मिला। शहर के बापूनगर में हुई इस शादी में दूल्हा राजेश और दुल्हन खुशबू समेत परिजन मास्क लगाए रहे। फेरों के लिए वेदी टेबल पर रखी। क्योंकि नीचे बैठने पर सोशल डिस्टेंसिंग रख पाना मुश्किल हो रहा था।

हॉस्पिटैलिटी सेक्टर लौट रहा पटरी पर

फोटो पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के एक होटल की है। लगभग दो महीने बंद रहने के बाद फिर से देशभर के होटल खुलने लगे हैं। इससे हॉस्पिटैलिटी सेक्टर के फिर से पटरी पर लौटने की उम्मीद है। ग्राहकों को लुभाने के लिए होटल संचालक होटलों को डिसइन्फैक्ट कर रहे हैं।

औसत से कम बारिश पर भी ओवरफ्लो हो जाएंगें बांध

फोटो राजस्थान के कोटा की है। पिछले साल औसत से अधिक बारिश और लॉकडाउन के दौरान पानी की खपत कम होने के चलते पहली बारिश में ही हाड़ौती के चारों प्रमुख बांध लबालब हो गए हैं। असर ये हुआ है कि इस बार पहली बारिश में ही बांध पूरी तरह भर गए हैं। अगर इस बार कम बारिश भी होती है तो भी यह बांध ओवरफ्लो हो जाएंगे।

लोडेश्वर बांध से 5 किमी दूर अंधेरी माता मंदिर दिखने लगा

फोटो राजस्थान के सागवाड़ा क्षेत्र के लोडेश्वर बांध की है। लाॅकडाउन के बाद प्रदूषण घटा तो यहां से विराट के मशहूर दक्षिण शैली से निर्माणाधीन वागड़ के एकमात्र अंधेरी माता मंदिर की दाे मंजिलें साफ दिखने लगी। मंदिर में भगवान शिव और शक्ति का आदमकद संयुक्त विग्रह है। मंदिर की ऊंचाई 101 फीट है। इस तरह के मंदिर दक्षिण भारत में ही हाेते है। बांध से इसकी दूरी करीब 5 किलोमीटर है। 

भारी बारिश से रावल-शेल नदी उफान पर

फोटो गुजरात के गिर-सोमनाथ जिले की है। सोमवार का यहां हुई भारी बारिश के बाद रावल-शेल नदी उफान पर आ गई। गुजरात के दो जिलों में डेढ़ घंटे में 5 इंच पानी बरसा। नदी का पानी कई बस्तियों में घुस गया। इस कारण कुछ गांव से संपर्क भी टूट गया।
दीया-अमन के कुनबे का हो रहा विस्तार

फोटो पंजाब के जीरकपुर की है। यहां के छतबीड़ जू में जन्मी व्हाइट टाइग्रेस दीया ने अमन के साथ मिलकर अपना कुनबा बढ़ाया है। इस जोड़ी ने 7 साल बाद जू को तीन खूबसूरत टाइगर दिए हैं। 17 नवंबर 2019 को चार शावकों का जन्म हुआ था, जिनमें से एक नहीं बचा। बाकी तीन शावक- दो फीमेल, एक मेल अब 7 महीने के हो चले हैं। 

               

Related posts

गांव-घर के लोगों ने रोते बिलखते नहीं, खामोशी-साहस और गुस्से के साथ गलवान के वीर शहीदों को अंतिम विदाई दी

News Blast

बयानवीर पर शिकंजा:पटौदी महापंचायत में मुस्लिम महिलाओं के अपहरण के लिए उकसाने वाले भाषण का आरोपी गिरफ्तार कर जेल भेजा

News Blast

आज सबसे अच्छी खबर- पहली बार बीमार लोगों से ज्यादा हुई स्वस्थ मरीजों की संख्या, 24 घंटे में 8852 संक्रमित बढ़े, देश में अब 2.74 मामले

News Blast

टिप्पणी दें