May 9, 2024 : 2:32 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

253 संक्रमित बढ़े, मरीजों की संख्या 10337 हुई; टोंक के डिग्गी कल्याण मंदिर में भक्तों ने दरवाजे के छेद से झांककर दर्शन किए

राजस्थान में शनिवार को 253 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें भरतपुर में 63,जोधपुर में 56, जयपुर में 36, सवाई माधोपुर में 15, पाली में 14, सीकर में 13, चूरू में 10, उदयपुर और करौली में 9-9, सिरोही और नागौर में4-4,चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा और कोटा में 3-3,दौसा में 2, राजसमंद, झुंझुनू, डूंगरपुर,बाड़मेर, अजमेर, बीकानेर, धौलपुर, बारांऔर दूसरे राज्य से आए 1-1 व्यक्ति संक्रमित मिले। जिसके बाद राज्य में कुल पॉजिटिव की संख्या 10337पहुंच गई। वहीं, 13 लोगों कीमौत भी हो गई। इनमें जयपुर में 4, भरतपुर, भीलवाड़ा, धौलपुर, जोधपुर, कोटा, नागौर, सवाई माधोपुर में 1-1 की मौत हुई। साथ ही राज्य के बाहर से आए 2 लोगों की भी मौत हो गई।जिसके बाद कुल मौत का आंकड़ा 231 पहुंच गया।
डिग्गी कल्याण धणी के भक्तों ने कतार में खड़े होकर दर्शनकिए

कोरोना ने भगवान और भक्त के बीच भी दूरी बढ़ा दी है। शुक्रवार को श्रद्धालुओं ने टोंक मेंडिग्गी पहुंचकर कल्याण मंदिर के बंद दरवाजे के छोटे से छेद से झांककर कल्याण धणी के दर्शन किए। ऐसेदर्शन के लिए भी लोगों को लाइन में खड़ेरहना पड़ा।ज्येष्ठ शुक्ल पूर्णिमा पर डिग्गी कल्याण धणी के दर्शन करने का विशेष महत्व है।

बिना अनुमति सेंट जेवियर स्कूल ने परीक्षा करवाई

जयपुर के सी स्कीम इलाके में स्थितसेंट जेवियर स्कूल ने लॉकडाउन के बीच9वीं के 11बच्चों को सप्लीमेंट्री परीक्षा प्रशासन की अनुमति बगैर करवा दी। यहां तक की सीबीएसई ने भी परीक्षा करवाने के निर्देश जारी नहीं किए हैं।शिकायत पर कलेक्टर ने मामले की जांच करवाई है। हालांकि, अभी स्कूल पर कार्रवाई नहीं हुई है।

बेटे ने श्मशान के बाहर सेपिता के अंतिम संस्कार के पल रिकॉर्ड किए
जेएलएन अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती 55 साल के एक और कोरोना पॉजिटिव की शुक्रवार को मौत हो गई। अंतिम संस्कार के समयमृतक के परिजनको मुक्तिधाम के बाहर ही रोक दिया गया।इस दौरानबेटा पिता कोअंतिम संस्कार के लिए ले जाने का वीडियाे बनाता रहा।

तस्वीर अजमेर की है। जहां बेटा श्मशान के बाहर खड़े होकर अपने पिता को अंतिम संस्कार के लिए ले जाने का वीडियो रिकॉर्ड कर रहा है।

जयपुर में कोविड जांच कीलैब में पानी टपक रहा
जयपुर के सवाई मान सिंह (एसएमएस) हॉस्पिटल की वायरोलॉजी लैब की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रहीं।पहले डॉक्टर और लैब टैक्नीशियन का झगड़ा फिर डॉक्टर और टैक्नीशियन का पॉजिटिव आना और अब छत से टपकता पानी। शुक्रवार को हुई बारिश के बाद बीएसएल3 लैब में छत से पानी टपकने लगा। इसके बाद वहां से पूरा स्टाफ बाहर आ गया।

कोटा में अस्पताल की खिड़की से कूदा कोरोनासंदिग्ध
नए अस्पताल के कोरोना संदिग्ध वार्ड में भर्तीएक मरीज शुक्रवार को बाथरूम की खिड़की से कूद गया। जैसे ही वहां मौजूद कंपाउंडर को यह बात पता चली तो उसने संबंधित अधिकारियों को इसकी जानकारी दी। मरीज को दोबारावार्ड में भर्ती किया गया। उसे मामूली चोट आई है। मरीज ने कहा कि बच्चे घर में अकेले हैं। उनके खाने-पीने की भी दिक्कत हाे रही है। इसलिए भागने की कोशिश की।

भरतपुर में 3 कोविड सेंटर तैयार, यहां 500 मरीज रखे जाएंगे
कोरोना रोगियों के लिए 3 कोविड केयर सेंटर बनाए हैं। इनमेंराजेंद्र सूरी जैन मंदिर-100, त्रिरत्न बौद्ध संघ छात्रावास अनोखी होटल के पास-100 और राजकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में 300 रोगियों को रखा जा सकेगा। इस तरह इन सेंटरों में बिना लक्षण वाले 500 पॉजिटिव रोगी रखे जा सकेंगे। पीएमओ डॉ. नवदीप सैनी के मुताबिक यहां रहने वाले रोगियों की देखरेख के लिए मेडिकल टीम रहेगी। यहां मरीजों कोअस्पताल जैसी सुविधाएं देने की कोशिश की जा रहीहै।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने निवास पर वीडियो कांफ्रेंस के जरिए अफसरों के साथ लगातार बैठक कर रहे हैं।

राजस्थान: सभी 33 जिलों तक पहुंचा संक्रमण

  • प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 2190 (2 इटली के नागरिक) संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 1809 (इनमें 47 ईरान से आए), उदयपुर में 586, पाली में 587, भरतपुर में 609, कोटा में 506, नागौर में 494, डूंगरपुर में 374, अजमेर में 363, झालावाड़ में 326, सीकर में 273, चित्तौड़गढ़ में 191, सिरोही में 195, टोंक में 169, जालौर में 168, भीलवाड़ा में 166, राजसमंद में 161, झुंझुनूं में 158, चूरू में 152, बीकानेर में 110, जैसलमेर में 88 (इनमें 14 ईरान से आए), बांसवाड़ा में 85, बाड़मेर में 106, मरीज मिले हैं।
  • उधर, अलवर में 82, धौलपुर में 66, दौसा में 64, बारां में 58 सवाई माधोपुर में 39, हनुमानगढ़ में 30, प्रतापगढ़ में 14, करौली में 29कोरोना मरीज मिल चुके हैं। श्रीगंगानगर में 7, बूंदी में 4 पॉजिटिव मिला। जोधपुर में बीएसएफ के 50 जवान भी पॉजिटिव मिल चुके हैं। वहीं दूसरे राज्यों से आए 28 लोग पॉजिटिव मिले।
  • राजस्थान में कोरोना से अब तक 231लोगों की मौत हुई है। इनमें जयपुर में सबसे ज्यादा 110 (जिसमें चार यूपी से) की मौत हुई। इसके अलावा, जोधपुर में 21, कोटा में 18, अजमेर में 9, भरतपुर और नागौर में 8-8, पाली में 7, सीकर में 5,सवाई माधोपुर, बीकानेर और चित्तौड़गढ़ में 4-4,भीलवाड़ा,सिरोही और करौली में 3-3, बारां, बांसवाड़ा, जालौर और अलवर में2-2, धौलपुर, झुंझुनू, दौसा, राजसमंद, उदयपुर, चूरू, प्रतापगढ़ और टोंक में 1-1 की मौत हो चुकी है। वहीं दूसरे राज्य से आए 8व्यक्ति की भी मौत हुई है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

तस्वीर टोंक के मालपुरा स्थित डिग्गी कल्याण मंदिर की, जहां शुक्रवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालु कल्याण जी के दर्शन करने पहुंचे।

Related posts

लग्ज़री एसयूवी सेगमेंट में GLE व GLS का दबदबा

News Blast

राज्य सरकार के फैसले के बिना झुग्गियां नहीं हटा सकते : केंद्र

News Blast

सड़क पार कर रहे दो युवकों को तेज रफ्तार कार ने मारी टक्कर, हुई माैत

News Blast

टिप्पणी दें