May 5, 2024 : 2:34 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

चीन ने एआई थ्री-डी न्यूज एंकर लॉन्च की, इंसानों की तरह ही हावभाव के साथ न्यूज सुनाएगी

  • चीन की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ और सर्च इंजन सोगोऊ ने मिलकर इसे बनाया है
  • इसमें न्यूज टेक्स्ट के रूप में डालनी होती है, फिर एंकर न्यूज को हावभाव के साथ बताती है

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 12:50 AM IST

बीजिंग. चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) से लैस एक थ्री-डी न्यूज एंकर लॉन्च किया है। इसका नाम जिन जिओवेई रखा गया है। इसे शिन्हुआ और चीनी सर्च इंजन सोगोऊ ने मिलकर विकसित किया है। 

यह थ्री-डी एंकर दरअसल रियल लाइफ रिपोर्टर झाओ वानवेई की थ्री-डी अवतार है। झाओ के चेहरे के हावभाव, बोलने के तरीके और गतिविधियों का बारीकी से अध्ययन करने बाद यह थ्री-डी अवतार बनाया गया है। कंपनी का दावा है कि एआई लैस यह एंकर इंसानों जैसी आवाज निकालती है और चेहरे के भाव बदलती है।

शब्द के उच्चारण के हिसाब से ही उसके होंठ हिलते हैं। इसमें न्यूज टेक्स्ट के रूप में डालनी होती है। एंकर उस न्यूज को पूरे हावभाव के साथ बताती है। इसके साथ ही यह अपने बालों की स्टाइल और कपड़ों को भी बदल सकती है।

शिन्हुआ ने 2018 में भी एक डिजिटल एंकर विकसित किया था

शिन्हुआ इससे पहले भी डिजिटल एंकर विकसित कर चुका है। 2018 में एजेंसी ने एक मशीन लर्निंग आधारित डिजिटल एंकर बनाया था। इसके अगले साल शिन्हुआ ने रूस की न्यूज एजेंसी आईटीएआर-टीएएसएस के साथ मिलकर एक रूषी भाषा का एंकर बनाया।

इसे चीन और रूस के राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरे होने पर लांच किया गया था। अब शिन्हुआ ने एआई लैस एंकर बनाया है। एआई लैस होने का मतलब है उसमें सोचने-समझने और निर्णय लेने की क्षमता है। 

Related posts

स्वतंत्रता दिवस की 75वीं सालगिरह: US के टाइम्स स्क्वायर पर फहरेगा सबसे बड़ा तिरंगा, एम्पायर स्टेट बिल्डिंग पर भी जगमगाएगा भारतीय झंडा

Admin

ग्लासगो दौरा क्यों अहम है?-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए.

News Blast

वास्तु शास्त्र ,सोच में समाहित

News Blast

टिप्पणी दें