May 19, 2024 : 2:24 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

कोरोना को लेकर अब तक महज 17 हजार की हुई सैंपलिंग, साढ़े 12 फीसदी मामले मिले पॉजिटिव

  • जिले में अब प्रतिदिन 400 लोगों की हो रही जांच, 50 फीसदी से अधिक मिल रहे कोरोना संक्रमित
  • यही गति रही तो 15 लाख की आबादी की जांच करने में और लगेंगे एक साल

दैनिक भास्कर

Jun 09, 2020, 06:45 AM IST

गुड़गांव. जिले में कोरोना का संक्रमण जितनी तेजी से बढ़ रहा है, उतनी तेजी से सैंपलिंग नहीं हो पा रही है। बीते ढाई महीने में महज 17 हजार लोगों की ही सैंपलिंग हो पाई है, जिसमें से 2 हजार से अधिक पॉजिटिव केस मिले हैं, जोकि कुल सैंपलिंग का 12.5 फीसदी है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग ने जांच की क्षमता बढ़ाते हुए प्रतिदिन औसतन 400 से अधिक सैंपलिंग की व्यवस्था की है। इस गति से जांच की गई तो 15 लाख की आबादी की जांच करने में एक साल से अधिक समय लग जाएंगे, तब तक संक्रमण की गति कई गुना बढ़ सकती है।

गुड़गांव में कोविड-19 का संक्रमण खतरनाक होता जा रहा है। प्रदेश की तुलना में गुड़गांव व फरीदाबाद में जहां 48 फीसदी केस मिल रहे हैं, वहीं 30 में से 18 मौतें इन दोनों जिलों में हो चुकी हैं। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए ही दोनों जिले में धार्मिक संस्थानों, होटल्स, रेस्टोरेंट व मॉल्स आदि को खोलने का फैसला टाल दिया गया।

सैंपलिंग के साथ ही बढ़ रहे पॉजिटिव केस 
बढ़ते संक्रमण को देखते हुए एक जून से गुड़गांव में सैंपलिंग बढ़ाई गई है। 30 मई तक गुड़गांव में औसतन जहां 250 लोगों के सेम्पल लिए जा रहे थे, वहीं एक जून से औसतन 400 तक सेम्पल लिए जा रहे हैं, जिससे संक्रमण के केस तेजी से बढ़े हैं। गुड़गांव में जून महीने के सात दिन में 3042 लोगों के सेम्पल लिए गए, जिसमें से 1148 पॉजिटिव पाए गए हैं, जोकि कुल सैंपलिंग का 37.73% है।

इससे पहले 30 मई तक गुड़गांव में मात्र 774 पॉजिटिव केस ही मिले थे। सबसे अधिक 6 जून को 620 सेम्पल लिए गए, जिसमें से 129 पॉजिटिव मिले, जोकि कुली सैंपलिंग का 31% है। इसी तरह से सात जून को 400 सेम्पल में से 230 पॉजिटिव केस मिले, जोकि कुल सैंपलिंग का 57.5 फीसदी है।

नागरिक अस्पताल में सैंपलिंग जांच में तेजी लाई जाएगी

जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नागरिक अस्पताल में सैंपल जांच मशीन के इंस्टॉल होने के बाद सैंपलिंग जांच में तेजी लाई जाएगी और रिपोर्ट भी जल्द मिलेगी। जिससे संक्रमण का पता जल्दी लग सकेगा।

दो और कोरोना पीड़ित ने तोड़ा दम

सोमवार को दो कोरोना पॉजिटिव की मौत होने के साथ ही मरने वाले लोगों की संख्या 6 हो गई है। इससे पहले एक जून को एक व्यक्ति की मौत हुई थी, ऐसे में जून महीने के आठ दिन में कोरोना वायरस के कारण तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

गुड़गांव में सोमवार को रिकॉर्ड 243 पॉजिटिव केस मिले, 5 पेशेंट ने दम तोड़ा

गुड़गांव में सोमवार को अब तक सबसे अधिक 243 लोग पॉजिटिव मिले हैं वहीं पिछले 24 घंटे में पांच लोगों की मौत हो गई। ऐसे में गुड़गांव में पॉजिटिव केस की संख्या बढ़कर 2165 हो गई। जबकि कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है। जिनमें से तीन लोगों की मौत मई महीने में हुई थी, जबकि एक पेशेंट की मौत एक जून को हुई जबकि 5 पेशेंट की मौत सोमवार को हो गई।

जून महीने के 8 दिन में 1393 पॉजिटिव केस मिलने से लगातार खतरा बढ़ता जा रहा है। जिला स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों व अन्य कर्मचारियों पर कोरोना वायरस का असर बढ़ रहा है। सेक्टर दस जिला अस्पताल की एक स्टाफ नर्स और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिली है।

Related posts

कल्याण बनर्जी ने सीतारमण की तुलना सांप से की, कहा- जैसे जहरीली नागिन के काटने से लोग मरते हैं, वैसे ही इनकी वजह से मर रहे

News Blast

पति बना कातिल! प्रेमिका संग रचा खूनी साजिश, इंटरनेट पर 2 महीने से कॉन्ट्रैक्ट किलर की हो रही थी तलाश

News Blast

एक्सपर्ट्स की सलाह- वर्चुअल योग क्लासेज के फायदे कम, नुकसान ज्यादा; अगर मजबूरी में कर रहे हैं तो 6 सावधानियां रखें

News Blast

टिप्पणी दें