May 20, 2024 : 1:19 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

पहले जहां 75 दिनों में मिले थे एक हजार कोरोना पॉजिटिव केस, वहीं अब केवल 6 दिन लग रहे हैं

  • जिले में पहले 26 कंटेनमेंट जोन थे, वहीं अब बढ़कर हो गया 98
  • कोरोना हुआ घातक, 24 घंटे में छह लोगों ने दम तोड़ा, 203 नए केस मिले

दैनिक भास्कर

Jun 14, 2020, 04:23 AM IST

गुड़गांव. गुड़गांव में कोरोना संक्रमण अनियंत्रित होता जा रहा है। हालात ये हो गए हैं कि पहले जहां एक हजार पॉजिटिव केस होने में 75 दिन लगे थे, वहीं अब जून में प्रत्येक छह दिन में एक हजार पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं। बीते 12 दिनों में ही गुड़गांव में दो हजार केस सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही शनिवार को पॉजिटिव मामलों की संख्या 3 हजार के पार पहुंच गई। वहीं जून में कोरोना से होने वाली मौत में तेजी से इजाफा हुआ है। 
जिला में जून में कोरोना वायरस के संक्रमण के रोजाना औसतन 179 केस सामने आ रहे हैं। बेशक जिला स्वास्थ्य विभाग व प्रशासनिक अधिकारी प्राइवेट व नागरिक अस्पताल में सेम्पलिंग करने की बात करते हैं, लेकिन अब हालात ये हैं कि रोजाना 50 से अधिक पेशेंट बिना सेम्पल दिए लौट रहे हैं। यही वजह है कि आने वाले दिनों में संक्रमण की रफ्तार और तेज हो सकती है। गुड़गांव के नागरिक अस्पताल सहित सभी जगह शुक्रवार को मात्र 109 सेम्पल ही लिए गए, जबकि प्राइवेट अस्पतालों में 206 सेम्पल जांच के लिए भेजे गए। जबकि जून महीने के पहले दस दिनों में औसतन 400 से अधिक सेम्पलिंग की गई थी, लेकिन पिछले तीन दिन से सेम्पलिंग घटकर औसतन 300 से भी कम हो गई है।
शनिवार को गुड़गांव में एक बार फिर छह कोरोना पेशेंट ने दम तोड़ दिया और 203 नए पॉजिटिव केस मिले हैं। ऐसे में अब तक गुड़गांव में 25 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं पेशेंट की कुल संख्या बढ़कर 3125 हो गई है। वहीं दूसरी ओर राहत की बात है कि अब तक 1160 पेशेंट की रिकवरी होने के बाद उन्हें अस्पतालों से डिस्चार्ज कर दिया गया है। लेकिन गुड़गांव में कोरोना से लगातार खतरा बढ़ रहा है। गुड़गांव में जून महीने के 13 दिन में अब तक 2351 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं और जून महीने में ही 22 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 31 मई तक गुड़गांव में केवल तीन लोगों की मौत हुई और 774 केस ही पॉजिटिव मिले थे। लेकिन जून महीने में औसतन 180 लोग रोजाना पॉजिटिव बढ़ रहे हैं और मात्र छह दिन ही में एक हजार केस मिल रहे हैं।

पॉश क्षेत्र डीएलएफ में 500 से अधिक केस मिले
दिल्ली से लगते गुड़गांव के पॉश क्षेत्रों में तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। डीएलएफ, चक्करपुर, नाथुपुर क्षेत्र में ही पिछले 20 दिन में 500 से अधिक पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। वहीं औसतन 20 से अधिक केस पॉजिटिव मिल रहे हैं। इसी तरह डूंडाहेड़ा, पालम विहार, ओल्ड गुड़गांव के क्षेत्रों में भी तेजी से पॉजिटिव केस की संख्या बढ़ रही है।

कोरोना संक्रमण के साथ बढ़ रहा कंटेनमेंट जोन का दायरा
गुड़गांव में एक मई तक मात्र 26 कंटेनमेंट जोन थे, लेकिन मई व जून महीने में यह बढ़कर चार गुना तक बढ़ गए हैं। गुड़गांव में डीसी अमित खत्री द्वारा शनिवार को अपडेट किए कंटेनमेंट जोन का दायर बढ़कर कुल 98 हो गए हैं। जिनमें अकेले गुड़गांव ब्लॉक में 94, पटौदी में 2, सोहना और फर्रुखनगर में एक- एक कंटेंमेंट ज़ोन बनाए गए हैं। सोहना में 18, पटौदी में 6 व फर्रुखनगर ब्लॉक में 8 पॉजिटिव केस मिले हैं जबकि अकेले गुड़गांव ब्लॉक में पॉजिटिव केस की संख्या 3 हजार से अधिक हो गई है।

Related posts

कोरोना का कहर: कोरोना की दूसरी लहर में अधिक मौत, इस डेढ़ माह में 11,795 लोगों का कोरोना संक्रमण से मौत

Admin

देश के गांवों में ‘सिलिकॉन वैली’ बसाने का विजन, आईटी कंपनी गांवों में खोल रही दफ्तर, स्किल ट्रेनिंग देने के लिए स्कूल खोला

News Blast

15 राज्यों के 50 से ज्यादा जिलों में केंद्र की हाई लेवल टीमें तैनात, स्थानीय प्रशासन को मदद करेंगी; यहां केस तेजी से बढ़े

News Blast

टिप्पणी दें