May 17, 2024 : 12:01 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने जनवरी से जून तक 2 हजार 27 बार सीजफायर तोड़ा, सुरक्षाबलों ने घाटी में 100 आतंकी ढेर किए

  • पाकिस्तान महामारी का फायदा उठाकर आतंकियों की घुसपैठ कराना चाहता है
  • सेना ने आतंकियों के खात्मे के लिए कश्मीर में ऑपरेशन ऑलआउट शुरू किया

दैनिक भास्कर

Jun 13, 2020, 11:55 PM IST

नई दिल्ली. पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में एलओसी पर अशांति फैलाने से बाज नहीं आ रहा है। नियंत्रण रेखा के उस पार से पाकिस्तानी सेना भारत के गांवों को निशाना बनाकर गोले दाग रही है। इस साल जनवरी से जून तक 6 महीने में पाकिस्तान ने 2027 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। हालांकि, हर बार भारतीय सेना ने भी इसका माकूल जवाब दिया। इस दौरान कश्मीर में 100 आतंकी मारे। इनमें से कुछ आतंकी संगठनों के कमांडर थे।

पिछले साल पाकिस्तान ने कश्मीर में सबसे ज्यादा 3168 बार सीजफायर तोड़ा था। रक्षा सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना कोरोना महामारी का फायदा उठाना चाहती है। इसकी कोशिश है कि इस समय आतंकियों की भारत में घुसपैठ कराई जाए।

नई रणनीति के तहत काम कर रही सेना
आतंकियों से निपटने के लिए सेना ने नई रणनीति बनाई है। यह जम्मू-कश्मीर पुलिस, पैरामिलिट्री और खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन चला रही है। रक्षा प्रवक्ता लेफ्टीनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद के मुताबिक, भारतीय सेना दो मोर्चों से लड़ाई लड़ रही है। जनता की मदद के साथ-साथ सीमा की सुरक्षा में भी जुटी है। यही वजह है कि इतने ऑपरेशन कामयाब हुए।

सुरक्षाबलों से बचकर भाग रहे आतंकी

आतंकियों के खात्मे के लिए सेना ने ऑपरेशन ऑल आउट शुरू किया। घाटी में आतंकियों को हथियारों की किल्लत हो रही है। ऐसे में वे सुरक्षाबलों से बचकर भाग रहे हैं। पाकिस्तान इन आतंकियों की मदद के लिए हथियारों की तस्करी कराने की कोशिशों में है। शोपियां में हाल ही में 9 आतंकी मारे गए। तब पता चला कि हिज्बुल जैसे आतंकी संगठनों के पास भी हथियारों की काफी कमी है।

2020 में संघर्ष विराम उल्लंघन

  • जनवरी-367
  • फरवरी-366
  • मार्च-411
  • अप्रैल-387 
  • मई-382 
  • जून-114 

Related posts

नेपाल के सैनिकों ने बिहार बॉर्डर पर खेत में काम कर रहे लोगों पर फायरिंग की, 1 की मौत; एसएसबी ने कहा- यह आपसी विवाद का मामला

News Blast

पीएम रिलीफ फंड के लिए बिटकॉइन में चंदा मांगा, कुछ ही देर में ट्वीट डिलीट किए; ट्विटर ने कहा- हम तेजी से जांच कर रहे हैं

News Blast

बच्चे के साथ बाथरूम में गई मां, 3 साल के मासूम को मार डाला; इसलिए उठाया खौफनाक कदम

News Blast

टिप्पणी दें