March 4, 2024 : 1:17 PM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय करीयर खबरें खेल टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस

रक्षा मंत्रालय का बड़ा एलान, वायु सेना में अब स्थायी तौर पर होगी महिला लड़ाकू पायलटों की नियुक्ति

भारतीय वायु सेना में महिलाओं को लड़ाकू पायलटों के तौर पर भर्ती के प्रायोगिक कार्यक्रम को अब स्थायी करने का फैसला किया गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि यह फैसला भारत की नारी शक्ति की क्षमताओं का और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महिला सशक्तिकरण को लेकर प्रतिबद्धता का प्रमाण है। राजनाथ सिंह ने एक ट्वीट में लिखा, ‘रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायु सेना में महिला लड़ाकू पायलटों की भर्ती के लिए शुरू की गई प्रायोगिक योजना को स्थायी करने का फैसला लिया है।’ सुप्रीम कोर्ट की ओर से प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में महिलाओं के प्रवेश का मार्ग प्रशस्त करने के महीनों बाद यह फैसला आया है।

2018 में फ्लाइंग ऑफिसर अवनि चतुर्वेदी ने अकेले लड़ाकू विमान उड़ाकर इतिहास रचा था। ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला थीं। अवनि ने इस उड़ान में मिग-21 बाइसन की कमान संभाली थी। 2020 में नौसेना ने डॉर्नियर समुद्री लड़ाकू विमान पर महिला पायलटों के पहले बैच की नियुक्ति का एलान किया था।नौसेना ने विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य सहित लगभग 15 अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों पर 28 महिला अधिकारियों को तैनात किया है। इस तरह की और नियुक्तियों की योजना के साथ इनकी संख्या बढ़ने की तैयारी है। वहीं, भारतीय थल सेना ने साल 2019 में मिलिट्री पुलिस में महिलाओं की भर्ती की शुरुआत की थी।

Avani Chaturvedi
Avani Chaturvedi – फोटो : File

Related posts

कोषाध्यक्ष धूमल ने कहा- ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया 2 हफ्ते के लिए क्वारैंटाइन होने को तैयार, टी-20 वर्ल्ड कप होना बेहद मुश्किल

News Blast

इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा के पिता का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव, दो सुरक्षा गार्ड समेत 7 संक्रमित

News Blast

इंडिगो पेंट्स IPO से जुटाएगी 1 हजार करोड़ रुपए, सेबी की मिली मंजूरी, जल्द आएगा आईपीओ

News Blast

टिप्पणी दें