May 16, 2024 : 4:50 PM
Breaking News
करीयर

ICAI CA 2021:सीए जुलाई परीक्षा के लिए ऑप्ट-आउट ऑप्शन की गाइडलाइंस जारी, 05 जुलाई से शुरू होगी परीक्षा

  • Hindi News
  • Career
  • ICAI CA 2021| ICAI Issued The Guidelines For Opt out Option For CA July Exam Released, The Exam Will Start From July 05

8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने सीए जुलाई परीक्षा 2021 के लिए ऑप्ट-आउट ऑप्शन के लिए जरूरी नोटिफिकेशन जारी किया है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक नोटिस के अनुसार, जो कैंडिडेट्स हाल ही में कोरोना संक्रमित हुए हैं या उनके परिवार के किसी सदस्य को 15 अप्रैल या उसके बाद संक्रमण हुआ है, तो वे ऑप्ट-आउट सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ऐसे मामलों में, जुलाई परीक्षा को एक अटेप्म्ट के रूप में नहीं माना जाएगा।

कोरोना पीड़ित कैंडिडेट चुन सकते हैं ऑप्ट आउट विकल्प

इसके अलावा अगर कोई कैंडिडेट जुलाई 2021 की परीक्षा में शामिल होने के दौरान कोरोना से पीड़ित है और बाकी विषयों के लिए उपस्थित नहीं हो पाते हैं, तो वह भी ऑप्ट आउट विकल्प का चुनाव कर सकते हैं और जुलाई 2021 की परीक्षा को एक प्रयास के रूप में माना जाएगा। ऐसे कैंडिडेट्स को पुराने और नए पाठ्यक्रम दोनों के लिए नवंबर 2021 में होने वाली अगली परीक्षा में बैठने की अनुमति होगी।

यह भी चुन सकेंगे ऑप्ट आउट ऑप्शन

साथ ही अगर कोई कैंडिडेट ने परीक्षा के दौरान किसी भी विषय की परीक्षा को छोड़ दी है, तो उसे अन्य परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसी तरह, अगर कैंडिडेट पहले ग्रुप की परीक्षा में शामिल हुए है और फिर दूसरे ग्रुप के फाइनल पेपर की परीक्षा के समापन से पहले ऑप्ट आउट का विकल्प चुनता है, तो उसका पहले समूह का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा और वह दूसरे समूह के लिए ऑप्ट आउट विकल्प चुन सकते हैं।

वहीं, अगर किन्हीं कारणों से किसी भी परीक्षा केंद्र में चार्टर्ड अकाउंटेंट परीक्षा आयोजित होती है, तो ऐसे कैंडिडेट्स को ऑप्ट-आउट का विकल्प दिया जाएगा और जुलाई 2021 की परीक्षाओं को एक प्रयास के रूप में नहीं माना जाएगा।

05 जुलाई से शुरू होगी परीक्षा

इस बार सीए परीक्षा निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक सीए इंटर और फाइनल एग्जाम्स 05 जुलाई से 20 जुलाई तक होनी हैं। वहीं, इन परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। जुलाई परीक्षा के लिए करीब 3.74 लाख कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है। परीक्षा और ऑप्ट आउट विकल्प के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

सरकारी नौकरी:पुलिस सब-इंस्पेक्टर समेत 1329 पदों पर भर्ती के लिए फिर बढ़ी आवेदन प्रक्रिया, अब 22 जुलाई तक करें अप्लाई

News Blast

एनटीए की वेबसाइट पर पोल कराकर देख लीजिए, आपको पता चल जाएगा कितने बच्चे परीक्षा देना चाहते हैं

News Blast

एंट्रेंस एग्जाम पर जारी संशय: जेईई मेंस की लंबित परीक्षा पर जल्द होगा फैसला, तय शेड्यूल के मुताबिक हो सकता है मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम

Admin

टिप्पणी दें