May 12, 2024 : 4:52 AM
Breaking News
करीयर

एंट्रेंस एग्जाम पर जारी संशय: जेईई मेंस की लंबित परीक्षा पर जल्द होगा फैसला, तय शेड्यूल के मुताबिक हो सकता है मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम

[ad_1]

Hindi NewsCareerDecision Will Be Taken Soon On The Pending Examination Of JEE Main 2021, Medical Entrance Exam May Be Held According To The Schedule

32 मिनट पहले

कॉपी लिंक

कोरोना के कारण स्थगित हुए इंजीनियरिंग और मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम का नया शेड्यूल जल्द जारी किया जा सकता है। शिक्षा मंत्रालय जल्द ही JEE मेंस और NEET यूजी की लंबित परीक्षा पर जल्द फैसला कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंत्रालय से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, “इंजीनियरिंग की लंबित परीक्षाओं के शेड्यूल पर फैसला करने के लिए स्थिति की समीक्षा की जा रही है। इसके अलावा मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की NEET यूजी परीक्षा तय शेड्यूल के मुताबिक 1 अगस्त को ही आयोजित करने पर भी विचार किया जा रहा है।

इस साल चार सेशन में हो रही परीक्षा

इस साल इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम JEE मेंस चार सेशन में आयोजित किया जा रहा है। इसके तहत फरवरी में पहले चरण और मार्च में दूसरा सेशन की परीक्षा आयोजित हो चुकी है। हालांकि, अप्रैल और मई में होने वाली तीसरे और चौथे सेशन की परीक्षा को कोरोना के कारण स्थगित कर दी है। वहीं, NEET यूजी परीक्षा को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

JEE-एडवांस भी स्थगित

इसके अलावा इंडियन इंस्ट्टीयूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) और नेशनल इंस्ट्टीयूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाली JEE-एडवांस को भी स्थगित कर दिया गया था। यह परीक्षा तीन जुलाई को प्रस्तावित थी। इसके अलावा सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) पर भी मंत्रालय ने फिलहाल कोई फैसला नहीं किया है। NTA द्वारा आयोजित CUCET में सफल होने वाले स्टूडेंट्स को देश की सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में एडमिशन दिया जाता है।

CBSE समेत कई बोर्ड ने रद्द की 10वीं-12वीं की परीक्षा

कोरोना के कारण बने हालातों को देखते हुए इस साल CBSE,CISCE समेत कई राज्यों ने 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी है। परीक्षा रद्द करने के साथ ही बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने के लिए मार्किंग स्कीम भी जारी कर दी है। इसके तहत इस साल 12वीं का रिजल्ट 10वीं,11वीं और 12वीं के आधार पर जारी किया जाएगा। बोर्ड 20 जुलाई को 10वीं और 31 जुलाई तक 12वीं का रिजल्ट घोषित करेगा।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

सरकारी नौकरी: फॉरेस्ट गार्ड और फॉरेस्टर के 1128 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी, अब 22 जनवरी तक करें अप्लाई

Admin

ग्वालियर में फर्जी दिव्यांग सर्टिफिकेट लगाकर नौकरी पाने वालों पर गिरी गाज, 66 शिक्षकों पर एफआईआर

News Blast

MP का Video: लड़की ने डॉक्टर को मारा झन्नाटेदार थप्पड़, फिर टूट पड़े लोग, आप भी देखें

News Blast

टिप्पणी दें