May 17, 2024 : 4:20 PM
Breaking News
Other

संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू, पेश होंगे 26 विधेयक, MSP पर कानून के लिए दबाव बनाएगा विपक्ष

संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू, पेश होंगे 26 विधेयक, MSP पर कानून के लिए दबाव बनाएगा विपक्ष

केंद्र सोमवार को लोकसभा में कृषि कानून विधेयक, 2021 पेश करेगा। विधेयक के पारित होने की संभावना है और इसे उसी दिन राज्यसभा में पेश किया जा सकता है।इस बीच,कांग्रेस ने एमएसपी पर एक कानून और तीन कृषि कानूनों के खिलाफ साल भर के विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए किसानों के लिए शोक प्रस्ताव की मांग की है।

 

तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त करने के विधेयक पर ध्यान देते हुए, संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार, 29 नवंबर से शुरू होने वाला है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पहली बार लोकसभा में कृषि कानून विधेयक, 2021 पेश करेंगे।बिल को पहले लोकसभा में पेश किया जाएगा और फिर राज्यसभा में पेश किया जाएगा।

भले ही सरकार ने तीन कानूनों को निरस्त करने का फैसला किया है, लेकिन संसद का सत्र किसानों की फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानून की मांग को लेकर हंगामेदार रहने की उम्मीद है। विपक्षी दल पहले ही किसानों की मांग का समर्थन कर चुके हैं और इस मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश करेंगे।बिल वापसी के लिए भाजपा और कांग्रेस ने अपने सांसदों को संसद में  मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है।संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच होगा।

 

कृषि कानून विधेयक पर फोकस

केंद्र सोमवार को लोकसभा में कृषि कानून विधेयक, 2021 पेश करेगा। विधेयक के पारित होने की संभावना है और इसे उसी दिन राज्यसभा में पेश किया जा सकता है। इस बीच, कांग्रेस ने एमएसपी पर एक कानून और तीन कृषि कानूनों के खिलाफ साल भर के विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए किसानों के लिए शोक प्रस्ताव की मांग की है।कृषि कानून विधेयक के अलावा, केंद्र सरकार ने संसद सत्र के लिए 26 मसौदा कानूनों को सूचीबद्ध किया है। इनमें आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विधेयक, 2021 का क्रिप्टोक्यूरेंसी और विनियमन शामिल है।

Related posts

12 सितंबर को ही होगी NEET परीक्षा, SC का स्थगित करने से इंकार

News Blast

जानें कल से लेकर अब तक क्या-क्या हुआ ,लखीमपुर खीरी में कैसे भड़की हिंसा?

News Blast

आकाश प्राइम: स्वदेशी तकनीक बनाती है मिसाइल को अचूक, एलएसी जैसे ठंडे इलाकों पर भी नहीं बचेंगे दुश्मन के जेट्स

News Blast

टिप्पणी दें