April 27, 2024 : 3:57 AM
Breaking News
Other

12 सितंबर को ही होगी NEET परीक्षा, SC का स्थगित करने से इंकार

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई सुधार और कंपार्टमेंट परीक्षा कार्यक्रम और 12 सितंबर को होने वाली नीट यूजी परीक्षा की नोटिफिकेशन को चुनौती देने वाली दो याचिकाओं पर सोमवार को सुनवाई की. वहीं सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर विचार करने से इनकार करते हुए कहा,  ‘नीट के परीक्षा को स्थगित नहीं किया जाएगा’.आपको बता दें, पहले नीट की परीक्षा का आयोजन अप्रैल महीने में किया जाना था, लेकिन कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए इसे स्थगित कर दिया गया.12 जुलाई को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट कर बताया था, नीट परीक्षा का आयोजन 12 सितंबर को किया जाएगा.  वहीं उन्होंने कहा था,  कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए यह परीक्षा आयोजित की जाएगी.

13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी परीक्षा

NEET UG परीक्षा पहली बार 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी.  पंजाबी और मलयाली को परीक्षा के माध्यम के रूप में जोड़ा गया है. वहीं पश्चिम एशिया में भारतीय छात्रों की सुविधा के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का कुवैत में एक नया परीक्षा केंद्र खोला गया है.

कोरोना को ध्यान में रखते हुए बढ़ाए गए सेंटर

कोरोना महामारी के इस दौर में सोशल डिस्‍टेंसिंग के नॉर्म्‍स का पालन करने के लिए NEET परीक्षा को आयोजित करने वाले शहरों की संख्‍या 155 से बढ़ाकर 198 की गई है.  इसके साथ ही 2020 में यह परीक्षा 3862 केंद्र में हुई थी.केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रधान के अनुसार, कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए विभिन्‍न केंद्रों के सभी कैंडिडेट्स को मास्‍क उपलब्‍ध कराया जाएगा. एंटी और एक्जिट का समय, सेनिटाइजेशन, कांटेक्‍टलैस रजिस्‍ट्रेशन और सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ सिटिग अरेंजमेंट भी सुनिश्चित किया जाएगा.

Related posts

पद्मनाभ मंदिर ट्रस्ट को देना होगा 25 साल की आमदनी और खर्च का ब्योरा

News Blast

भोपाल के अस्पताल में 7 बच्चे जिंदा जले

News Blast

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बिगड़ी तबीयत, AIIMS के आपातकालीन वार्ड में कराया गया भर्ती

News Blast

टिप्पणी दें