May 16, 2024 : 6:11 AM
Breaking News
Other

कंपनी ने लगाई सबसे बड़ी बोली68 साल बाद फिर टाटा ग्रुप की होगी एयर इंडिया,

सरकारी एयरलाइन कंपनी एअर इंडिया (Air India) का मालिकाना हक 68 साल बाद एक बार फिर टाटा ग्रुप के पास आ सकता है. टाटा संस (Tata Group) सबसे बड़े बोलीदाता (Top Bidder for Air India) के रूप में उभरा है और कंपनी ने एयरलाइन की नीलामी के लिए सबसे बड़ी बोली लगाई है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि टाटा ग्रुप एयर इंडिया की नीलामी (Air India Bid) जीत सकती है.

कमेटी की बैठक के बाद होगा आधिकारिक ऐलान

टाटा ग्रुप (Tata Group) ने शीर्ष बोली लगाने वाले के तौर पर सामने आया है, लेकिन इसको लेकर आधिकारिक ऐलान अगले सप्ताह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की अगुवाई वाली कमेटी के बैठक के बाद किया जाएगा. एयर इंडिया के निजीकरण पर बनाई गई मंत्रियों की कमेटी अगले कुछ दिनों में मिलेगी. कमेटी एयरलाइंस के लिए बोली जीतने वाले पर विचार और मंजूरी देगी.

दिसंबर तक नए मालिक को सौंपी जाएगी एयर इंडिया

सरकार की योजना विनिवेश प्रक्रिया (Divestment Process) को पूरा करने और दिसंबर 2021 तक एयर इंडिया (Air India New Owner) को नए मालिक को सौंपने की है.

पिछले साल शुरू हुई थी विनिवेश प्रक्रिया

सरकार ने घाटे से जूझ रही एयर इंडिया (Air India) को बेचने के लिए जनवरी 2020 में विनिवेश प्रक्रिया शुरू की थी. उसी दौरान देश में कोरोना वायरस का संक्रमण शुरू हो गया. जिसके चलते यह प्रक्रिया करीब 1 साल तक अधर में लटक गई. इस साल अप्रैल में सरकार ने इच्छुक कंपनियों से कहा कि वे एयर इंडिया को खरीदने के लिए वित्तीय बोली लगाएं. इसके लिए 15 सितंबर अंतिम तारीख तय की गई थी. सरकार ने इससे पहले वर्ष 2018 में एयर इंडिया (Air India) की 76 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की पेशकश की थी, लेकिन वह कामयाब नहीं हो पाई. इसके बाद सरकार ने कंपनी की शत-प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया.

Related posts

BHU के छात्रों द्वारा 75 मीटर लंबे कैनवास पर पेंट किया जाएगा स्वर्णिम भारत का अतीत और आधुनिक काल

News Blast

ऐसे देश की सबसे बड़ी सेल्फ-मेड महिला अरबपति बन गईं Nykaa की फाउंडर फाल्गुनी नायर

News Blast

23 साल के लड़के से प्यार कर बैठी शादीशुदा महिला, पति ने प्रेमी की ये कर दी हाल

News Blast

टिप्पणी दें