May 15, 2024 : 3:23 AM
Breaking News
Other

Tokyo Paralympics 2021 : मनीष नरवाल को गोल्ड जीतने पर मिलेंगे 6 करोड़, सिंहराज को भी 4 करोड़ देगी हरियाणा सरकार

मनीष नरवाल ने 50 मीटर मिक्स्ड शूटिंग (Mixed shooting) में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा है. यह देश का पैरालंपिक्स में तीसरा स्वर्ण पदक है. भारत दो रजत पदक पहले ही बैडमिंटन में शनिवार को पक्का कर चुका है. नई दिल्ली: Manish Narwal Wins Gold : भारत ने टोक्यो पैरालंपिक्स 2020 (Tokyo Paralympics 2020) में शनिवार को शानदार प्रदर्शन किया है. भारत के मनीष नरवाल (Manish Narwal) ने 50 मीटर मिक्स्ड शूटिंग (Mixed shooting) में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा है. यह देश का पैरालंपिक्स में तीसरा स्वर्ण पदक है. इससे पहले अवनि लेखरा (Avani lekhara) शूटिंग में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं.इसके अलावा 50 मीटर मिक्स्ड शूटिंग में सिंहराज अधाना (Singhraj Adhana) ने सिल्वर मेडल जीता है. भारत दो रजत पदक पहले ही बैडमिंटन में शनिवार को पक्का कर चुका है.

 

उन्नीस वर्ष के नरवाल ने पैरालम्पिक का रिकॉर्ड बनाते हुए 218.2 स्कोर किया. वहीं पी1 पुरूषों की एस मीटर एयर पिस्टल एसएच1 स्पर्धा में मंगलवार को कांस्य जीतने वाले अधाना ने 216.7 अंक बनाकर रजत पदक अपने नाम किया. रूसी ओलंपिक समिति के सर्जेइ मालिशेव ने 196.8 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता

इससे पहले क्वालीफाइंग दौर में अधाना 536 अंक लेकर चौथे और नरवाल 533 अंक लेकर सातवें स्थान पर थे. भारत के आकाश 27वें स्थान पर रहकर फाइनल में जगह नहीं बना सके.

फाइनल मुकाबले में अधाना ने अन्य दोनों भारतीयों के मुकाबले में अच्छी शुरुआत की. पहले 10 शाॅट के बाद वह 92.1 अंक के साथ अंक तालिका में बढ़त ली थी. वहीं क्वालीफिकेशन में सातवें स्थान पर रहे नरवाल ने फाइनल में बेहद खराब शुरुआत की. उनसे प्रतियोगिता के पहले चरण में 87.2 अंक जुटाए.

हालांकि दोनों ही निशानेबाजों ने उस वक्त सबसे अच्छा प्रदर्शन किया, जब उन्हें इसकी जरूरत थी. 18वें शाॅट के बाद मनीष नरवाल चौथे स्थान पर आ गए. इसके बाद 19वें और 20वें शाॅट में 19 वर्षीय भारतीय ने सनसनीखेज 10.8 और 10.5 अंक जुटाकर पहला स्थान हासिल किया.

इस वर्ग में निशानेबाज एक ही हाथ से पिस्टल पकड़ते हैं क्योंकि उनके एक हाथ या पैर में विकार होता है जो रीढ में चोट या अंग कटने की वजह से होता है. कुछ निशानेबाज खड़े होकर तो कुछ बैठकर निशाना लगाते हैं.हरियाणा की तरफ से मनीष को 6 करोड़, सिंहराज को 4 करोड़ रुपये
हरियाणा सरकार ने टोक्यो पैरालंपिक्स में गोल्ड जीतने वाले मनीष नरवाल और रजत पदक जीतने वाले सिंहराज अधाना को पुरस्कृत करने की शनिवार को घोषणा की. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, हरियाणा सरकार ने स्वर्ण पदक विजेता मनीष नरवाल को 6 करोड़ रुपये और रजत पदक विजेता सिंहराज को 4 करोड़ रुपये का इनाम देने का ऐलान किया है.

Related posts

मछली उत्पादन के क्षेत्र में अच्छा काम करने पर बालाघाट को देश में मिला पहला स्थान

News Blast

गुजरात: कोई 10वीं पास तो कोई सिर्फ़ चौथी, भूपेंद्र पटेल के नए मंत्रि

News Blast

महाराष्ट्र में 3075 तो मुंबई में 365 नए केस मिले, तमिलनाडु में 1600 से ज्यादा नए मामले

News Blast

टिप्पणी दें