May 18, 2024 : 2:02 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

Google’s New Rule: 18 साल से कम उम्र के यूजर्स कर सकेंगे Google इमेज सर्च रिजल्ट्स से फोटो को हटाने की रिक्वेस्ट

Google’s new rule: Google 18 साल से कम उम्र के यूजर्स के लिए अपनी पॉलिसी में बदलाव कर रहा है. Google ने बुधवार को एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी है. Google ने ब्लॉग में लिखा है कि कंपनी उम्र के प्रति संवेदनशील विज्ञापन कैटेगरी को नाबालिगों को दिखाए जाने से रोकने के लिए सुरक्षा उपायों का विस्तार करेगी.

Google ने ब्लॉग पोस्ट में कहा, “आने वाले हफ्तों में, हम एक नई पॉलिसी पेश करेंगे जो 18 साल से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति या उनके माता-पिता या अभिभावक को Google फोटो रिजल्ट्स से उनकी तस्वीरों को हटाने की रिक्वेस्ट करने में सक्षम बनाएगी. बेशक, किसी फोटो को सर्च से हटाने से वह वेब से नहीं हटती है, लेकिन हमारा मानना ​​है कि इस परिवर्तन से युवाओं को अपनी तस्वीरों पर ऑनलाइन अधिक कंट्रोल प्राप्त करने में मदद मिलेगी.”

यूएस-आधारित टेक फर्म ने यह भी कहा कि यदि बच्चों ने सर्च नहीं किया है तो यह बच्चों को मैच्योर कंटेट नहीं दिखाएगा. यह यूजर्स को एक सेफ सर्च का ऑप्शन भी प्रदान करता है जो क्लियर रिजल्ट्स को फ़िल्टर करता है और 13 वर्ष से कम आयु के सभी यूजर्स के लिए डिफ़ॉल्ट रूप में पहले से ही चालू है. कंपनी की योजना 18 वर्ष से कम आयु के यूजर्स के लिए इस प्रोटेक्शन को चालू करने और नए अकाउंट स्थापित करने वाले किशोरों के लिए इसे एक डिफ़ॉल्ट सेटिंग बनाने की है. यह तकनीक स्मार्ट डिस्प्ले पर वेब ब्राउजर पर भी लागू होगी.

Google Play Store पर जल्द लॉन्च होगा सेफ्टी सेक्शन 
गूगल जल्द ही Google Play Store पर एक सेफ्टी सेक्शन भी लॉन्च करेगा जो माता-पिता को यह पता लगाने में मदद करेगा कि कौन सा एप सेफ्टी गाइडलाइंस का पालन करता है और कौन सा नहीं. ब्लॉग में आगे कहा गया है, “एप्स को यह बताना जरूरी होगा कि कि वे अपने द्वारा एकत्र किए गए डाटा का उपयोग कैसे करते हैं, जिससे माता-पिता के लिए यह तय करना आसान हो जाएगा कि यह एप उनके बच्चे के लिए सही है या नहीं.”

इसके अलावा, Google माता-पिता को फैमिली लिंक फीचर का उपयोग करके अपने बच्चों के लिए स्क्रीन टाइम लिमिट और रिमाइंडर सेट करने की भी अनुमति देगा. यह डिजिटल वेलबीइंग टूल भी पेश करेगा जो यूजर्स को सहायक-सक्षम स्मार्ट उपकरणों पर समाचार, पॉडकास्ट और वेबपेजों तक पहुंच को अवरुद्ध करने की अनुमति देगा.

अपने एप्स में बदलाव करने के अलावा, Google माता-पिता को अपने बच्चों के सुपरवाइज्ड डिवाइस के लिए स्क्रीन टाइम लिमिट और रिमाइंडर भी सेट करने देगा. आने वाले महीनों में, Google नए डिजिटल वेलबीइंग फ़िल्टर पेश करेगा जो लोगों को असिस्ट इनेबल्ड स्मार्ट डिवाइस पर न्यूज, पॉडकास्ट और वेब पेजेस तक पहुंच को रोकने की परमीशन देगा.

यह भी पढ़ें: 

Instagram New Features: आपको परेशानी से बचाने के लिए नए फीचर्स लेकर आया है इंस्टाग्राम, जानें इनकी क्या है खासियत

Xiaomi New Tabs: शाओमी ने लॉन्च किए Mi Pad 5 और Mi Pad 5 Pro टैबलेट्स, Samsung से होगा मुकाबला

Related posts

फोन के मेमोरी कार्ड से बढ़ाएं इंटरनल स्टोरेज, इस ट्रिक से फोन में नहीं होगी स्पेस की कमी

News Blast

iPhone का वो फीचर, जो बताता है ‘सरकार’ आपकी जासूसी तो नहीं कर रही!

News Blast

2 जुलाई को OnePlus लॉन्च करेगा अपना बजट TV, भारतीय बाजार में शाओमी और रियलमी से होगी कड़ी टक्कर

News Blast

टिप्पणी दें