May 18, 2024 : 4:56 PM
Breaking News
करीयर

Career Guidance: 12वीं के बाद मैथ्स, कॉमर्स की बजाय इन ऑफबीट ऑप्शन में बनाएं करियर, शानदार होगी कमाई

क्या आपने कभी सोचा है कि आपका कोई इंटरेस्ट या हॉबी भी लाइफ टाइम करियर ऑप्शन बन सकता है? दरअसल अब वे दिन गए जब पैरेंट्स 12 वीं कक्षा के बाद अपने बच्चों के लिए भविष्य के डॉक्टर, इंजीनियर, वकील आदि बनाने के लिए साइंस या कॉमर्स स्ट्रीम को करियर ऑप्शन के रूप में पसंद करते थे. दरअसल अब समय बदल गया है और आज चीजें बहुत अलग हैं. आज हर फील्ड में काफी कंपटीशन है और अभिभावक व छात्र दोनों ही ऑफबीट करियर ऑप्शन को पसंद करने लगे हैं.  ऑफबीट करियर ऐसे ऑप्शन हैं जो मेन स्ट्रीम करियर ऑप्शन या ट्रेडिशनल करियर्स से थोड़ा अलग है. इसलिए जो कैंडिडेट  9 टू 5 की रेग्यूलर जॉब से कुछ अलग करना चाहते हैं वे ऑफबीट करियर ऑप्शन चुन सकते हैं. चलिए यहां जानते हैं 12वीं के बाद टॉप 5 ऑफबीट करियर ऑप्शन क्या हो सकते हैं.

एनिमेशन

बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ, एनिमेशन में करियर इन दिनों सबसे ज्यादा डिमांड वाले करियर ऑप्शन में से एक बन गया है. एनिमेशन इंडस्ट्री उनके लिए है जो मैजिक क्रिएट करना पसंद करते हैं. एनीमेशन में जॉब एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री और टेक्नोलॉजी का मिश्रण है. एनीमेशन ग्राफिक्स या मल्टीमीडिया वीडियो के प्रॉडक्शन, डिजाइनिंग, ड्राइंग, लेआउट से संबंधित है. इस फील्ड के लिए वेल क्वालिफाइड प्रोफेशनल्स की डिमांड काफी ज्यादा है. फिल्मों और टेलीविजन उद्योग के अलावा बिजनेस,सेल्स, इंजीनियरिंग, एजुकेशन और एडवरटाइजिंग सेक्टर में एनिमेशन की काफी जरूरत होती है.

इवेंट मैनेजमेंट

इवेंट मैनेजमेंट ग्लैमरस और थ्रिलिंग फील्ड्स में से एक है जिसमें मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग शामिल हैं. शादी-समारोह, बर्थडे,एनिवर्सरीज जैसे फंक्शन के अलावा प्राइवेट पार्टीज सेमिनार्स, सेलिब्रिटी शोज को शानदार बनाने के लिए इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों या इंवेट मैनेजर को हायर किया जाता है. इस प्रोफेशन में किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं होती है. सिर्फ कुशल प्रबंधन क्षमता, नेवटवर्किंग स्किल्स की बदौलत कोई भी इस फील्ड में सक्सेसफुल बन सकता है. इवेंट मैनेजमेंट एक एक्सिलेंट करियर ऑप्शन है जिसमें ज्यादा इंवेस्टमेंट नहीं करना पड़ता है और इस फील्ड में काम बहुत मिलता है.

 गेम डिजाइनिंग

गेम डिजाइनर कंप्यूटर और वीडियो गेम को विजुअलाइज, प्लानिंग और डिजाइन करते हैं. इसमें गेम के स्ट्रक्चर की डिजाइनिंग और इसकी लेआउट सेटिंग शामिल है. एक सफल गेम डिज़ाइनर बनने के लिए किसी डिप्लोमा सर्टिफिकेशन या डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि ज्यादातर एक्सपीरियंस और गेम नॉलिज वाले उम्मीदवारों को प्रिफरेंस दी जाती है. एक गेम डिज़ाइनर के रूप में कैंडिडेट्स को डिज़ाइन करने की एबिलिटी, गेम की थीम, इसके नियम, लेवल, आर्ट और एनीमेशन सेट करने की जरूत होती है. अपनी क्रिएटिविटी और इमेजिनेशन को बाहर लाने के लिए यह एक बेहतरीन करियर विकल्प है.

फैशन डिजाइनिंग

फैशन डिजाइनिंग बेहद कम्पीटिटिव फील्ड है. यह कपड़े और लाइफस्टाइल एक्सेसरीज को डिजाइन करने की एक आर्ट है. यह सबसे अट्रैक्टिव और ग्लैमरस करियर अपॉर्चुनिटी में से एक है जो प्रतिभाशाली लोगों को नेम, फेम और गुड इनकम कमाने का अवसर देती है. एक्टर्स और रैंप शो के लिए ड्रेस डिजाइन करने के अलावा अपना खुद का गारमेंट स्टोर या बुटीक भी खोल सकता है. इसलिए, यदि कोई छात्र कलर्स से मैजिक क्रिएट करने और उन्हें शेप देने की एबिलिटी रखता है तो फैशन डिजाइनिंग 12वीं कक्षा के बाद सबसे एक्साइटिंग करियर ऑप्शन में से एक हो सकता है.

फोटोग्राफी

बहुत से लोगों के पास असाधारण तस्वीरें क्लिक करने का टैलेंट होता है जिसे वे अक्सर परिवार की तस्वीरें या शादी समारोह की पिक्चर्स क्लिक कर दिखाते भी रहते हैं. अगर आप में भी ऐसा ही टैलेंट है तो कुछ मौकों तक ही अपनी इस प्रतिभा को सीमित न रखें.  अगर आपके पास विजुअल इमेजिनेशन के साथ क्रिएटिव माइंड भी है तो इस प्रतिभा को अपना करियर बनाने का प्रयास करें. फोटोग्राफी के लिए न केवल क्रिएटिविटी की जरूरत होती है, बल्कि सही शॉट लेने के लिए टेक्निक की भी जरूरत होती है.फोटोग्राफी में करियर के कई अवसर हैं जैसे वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी, वेडिंग फोटोग्राफी, ब्यूटी फोटोग्राफी और भी बहुत कुछ. अपने शौक को एक फाइनेंशियल वेंचर और एक बेहतरीन करियर ऑप्शन में बदलने से बेहतर कुछ नहीं है.

ये भी पढ़ें

IGNOU June TEE 2021: इग्नू ने जून TEE प्रोजेक्ट-असाइनमेंट सबमिट करने की लास्ट डेट 31 अगस्त तक बढ़ाई

Career Guidance: 12वीं फेल या कॉलेज ड्राप आउट करियर को लेकर न हों निराश, यहां है टॉप 6 जॉब्स ऑप्शन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

पहली बार परीक्षा में पूरे अंक लाकर उड़ीसा के शोएब ने रचा इतिहास, MBBS की पढ़ाई कर कार्डियोलॉजिस्ट बनने का है सपना

News Blast

यहां शादी से पहले लड़की को देना होता है वर्जिनिटी का सबूत

News Blast

हिंसक आंदोलन के बीच सेना प्रमुख ने बताया, दो दिन के अंदर आएगा अग्निपथ योजना में भर्ती का नोटिफिकेशन

News Blast

टिप्पणी दें