May 22, 2024 : 7:38 AM
Breaking News
खेल

नीरज चोपड़ा को तैयार करने में लगे 7 करोड़:गोल्ड बॉय की ट्रेनिंग पर SAI ने खर्च किए 4.85 करोड़ रुपए; विदेशी कोच को 1.22 करोड़ रुपए दी सैलरी

  • Hindi News
  • Sports
  • Neeraj Chopra Olympics Training | Sports Authority Of India Spent Rs 4.85 Crore On Javelin Thrower Neeraj Chopra

दिल्ली2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

टोक्यो ओलिंपिक खत्म हो चुका है। इस बार भारतीय खिलाड़ियों ने 7 मेडल जीते हैं, जो भारत द्वारा अब तक किसी भी ओलिंपिक में जीते सबसे ज्यादा मेडल हैं। इससे पहले भारतीय खिलाड़ियों ने 2012 लंदन ओलिंपिक में 6 मेडल जीते थे। नीरज ने भारत के 121 साल के ओलिंपिक इतिहास में पहली बार ट्रैक एंड फील्ड में गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने फाइनल में 87.58 मीटर का थ्रो करके दुनिया के दिग्गज जैवलिन थ्रोअर्स को मात दी। नीरज इंटरव्यू में कह चुके हैं कि ओलिंपिक में उनके विदेशी कोच का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

नीरज की ट्रेनिंग पर 7 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। विदेश में उनकी ट्रेनिंग और टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए 450 दिनों में 4.85 करोड़ रुपए खर्च हुए। इस दौरान नीरज ने 26 टूर्नामेंट्स में भाग लिया। साथ ही उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, पोलैंड, टर्की, फिनलैंड, चेक रिपब्लिक और स्वीडन में ट्रेनिंग कैम्प्स में भी हिस्सा लिया। वहीं टोक्यो ओलिंपिक से पहले नीरज अपनी तैयारियों के तहत यूरोपियन टूर्नामेंट में भाग लेने गए और 50 दिन तक स्वीडन में ट्रेनिंग कैंप में हिस्सा लिया। इस ट्रेनिंग पर SAI की ओर से 19 लाख 22 हजार रुपए खर्च किए गए।

नीरज के कोच को सैलरी में 1 करोड़ 22 लाख दिए
नीरज चोपड़ा 2016 रियो ओलिंपिक के बाद से ही विदेशी कोचों की निगरानी में कोचिंग कर रहे हैं। पहले उन्होंने 2017 से 2019 के बीच जेवलिन थ्रो के महान खिलाड़ी उवे होने की निगरानी में ट्रेनिंग की और उसके बाद डॉ. क्लाउड बार्टोनिट्ज के मार्गदर्शन में ट्रेनिंग ली। टोक्यो में भी क्लाउड उनके साथ थे। इन विदेशी कोचों की सैलरी पर 1 करोड़ 22 लाख रुपए खर्च किए गए। वहीं उनके जेवलिन पर 4 लाख 35 हजार रुपए खर्च किए गए।

जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीत कर आए थे चर्चा में
नीरज 2016 में अंडर-20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर चर्चा में आए। उन्होंने इस चैंपियनशिप में 86.48 मीटर थ्रो कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। इसके अलावा वे 2018 में जकार्ता एशियन गेम्स, गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स, 2017 में एशियन चैंपियनशिप, 2016 में साउथ एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। उन्होंने 2016 में जूनियर एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था।

हॉकी टीम पर 83 करोड़ रुपए खर्च
पुरुष और महिला हॉकी टीम पर SAI ने Tops के तहत 83 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। भारतीय पुरुष और महिला टीम ने 55 इंटरनेशनल टूर्नामेंट्स में भाग लिया। पुरुषों ने 29 मैच और महिला टीम ने 26 मैचों में भाग लिया। पुरुष टीम में 29 और महिला टीम में 26 खिलाड़ी शामिल थे। इस दौरान पुरुष टीम 106 दिन देश के बाहर रही, जबकि महिला टीम 287 दिन बाहर रही। इनके अलावा इन टीमों की तैयारियों पर हुए खर्चों में बेंगलुरु में आयोजित नेशनल कैंप और 7 विदेशी कोचिंग स्टाफ की सैलरी के खर्च शामिल हैं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

ऑस्ट्रेलियाई कोच लैंगर बोले- हमारा एक ही लक्ष्य, टीम इंडिया को उसके घर में हराना

News Blast

फुटबॉल का नया रूप; खाली स्टेडियम, स्क्रीन पर गाइडलाइन, 90 मिनट नहीं खेल पा रहे खिलाड़ी

News Blast

अग्निपथ योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू करते तो नहीं भड़कते युवा

News Blast

टिप्पणी दें