May 3, 2024 : 2:03 PM
Breaking News
खेल

लार्ड्स में कोहली और टीम इंडिया दोनों का रिकॉर्ड खराब:4 पारियों में विराट के केवल 65 रन, टीम इंडिया 18 टेस्ट में केवल दो ही जीत सकी

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs England 2nd Test India Have Played 18 Test Matches Against England Here In 89 Years Won Only 2

लंदन2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
भारत-इंग्लैंड 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार से लॉर्ड्स में शुरू होगा। - Dainik Bhaskar

भारत-इंग्लैंड 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार से लॉर्ड्स में शुरू होगा।

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला 12 अगस्त से लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाएगा। नाटकीय मोड़ पर ड्रॉ हुए नॉटिंघम टेस्ट के बाद अब इस टेस्ट सीरीज का रोमांच पहले से और भी ज्यादा बढ़ गया है। नॉटिंघम में टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों को बोलबाला देखने को मिला था, लॉर्ड्स में भी टीम से ऐसे ही दमदार प्रदर्शन की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि, यहां भारतीय टीम के साथ-साथ कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड भी बेहद कमजोर है।

मौजूदा टीम में रहाणे सबसे सफल बल्लेबाज
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का लॉर्ड्स में रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। उन्होंने यहां 2 टेस्ट मैचों की 4 पारियों में सिर्फ 65 रन बनाए हैं। 1 बार वे यहां बिना खाता खोले भी आउट हो चुके हैं। भारत की मौजूदा टीम में यहां सबसे सफल बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे हैं। उन्होंने यहां दो टेस्ट में 139 रन बनाए हैं।

आसान नहीं होगी लॉर्ड्स की जंग
लॉर्ड्स की जंग भारतीय टीम के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं होने वाली है। दरअसल, क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले इस ऐतिहासिक मैदान पर भारत का रिकॉर्ड बहुत ही निराशाजनक रहा है। टीम इंडिया ने इस मैदान पर 18 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान टीम सिर्फ दो ही मैचों की जीत का स्वाद चख सकी। आठ में टीम का हार का सामना करना पड़ा और 9 मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुए।

इंग्लैंड ने यहां जीते हैं 55 टेस्ट
बात अगर मेजबान इंग्लैंड की करें तो, लॉर्ड्स में इंग्लैंड का खासा दबदबा देखने को मिला है। टीम ने इस मैदान पर खेले 138 टेस्ट मैचों में 55 में जीत दर्ज की है जबकि 32 में हार का मुंह देखना पड़ा और 51 टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त हुए। मक्का क मैदान पर इंग्लैंड का जीत प्रतिशत लगभग 40 रहा है।

1986 और 2014 में लॉर्ड्स में लहराया था तिरंगा
टीम इंडिया ने लॉर्ड्स में सिर्फ दो टेस्ट मैच जीते हैं और यह जीत 1986 और 2014 में नसीब हुई। 1986 में भारत ने कपिल देव की कप्तानी में इंग्लैंड को हराकर पहली बार लॉर्ड्स टेस्ट जीता था। इस मैच में भारतीय टीम को जीत दिलाने का काम तेज गेंदबाजों ने किया था। इंग्लैंड के 20 में से 16 विकेट तेज गेंदबाजों की झोली में आए थे। भारत के सामने इस मुकाबले में 134 रनों का लक्ष्य था, जिसे टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया था। टीम की जीत में 5 विकेट लेने वाले कप्तान कपिल देव को ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड मिला था।

धोनी की कप्तानी में मिली थी दूसरी जीत
टीम इंडिया को लॉर्ड्स में दूसरी जीत 2014 के इंग्लैंड दौरे पर मिली। यह जीत महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आई थी। मैच में भारतीय टीम ने खेल के हर एक डिपार्टमेंट में शानदार खेल दिखाते हुए मुकाबला 95 रनों से जीतकर अपने नाम किया था। मैच में मेजबान टीम के सामने 319 रनों का लक्ष्य था लेकिन इंग्लैंड 223 पर सिमट गई थी और भारत ने 28 सालों के बाद लॉर्ड्स में जीत का स्वाद चखा था।

पिछली बार मिली थी बड़ी हार
भारत के पिछले इंग्लैंड दौरे की बात करें तो 2018 में इंग्लैंड ने भारत को लॉर्ड्स के मैदान पर एक पारी और 159 रनों के बड़े अंतर से हराया था। मैच में भारतीय टीम के न तो बल्लेबाज चलें थे और न ही गेंदबाज। हर एक मोर्चे पर टीम इंडिया पूरी तरह से फिसड्डी नजर आई थी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

गंभीर ने कहा- रोहित वनडे और टी-20 में कोहली से ज्यादा असरदार, लेकिन रन बनाने के मामले में आगे रहेंगे विराट

News Blast

एमसीसी के 233 साल के इतिहास में इंग्लैंड की कोनोर पहली महिला अध्यक्ष होंगी, अगले साल 1 अक्टूबर से संगकारा की जगह जिम्मेदारी संभालेंगी

News Blast

IND vs AUS पहला वनडे LIVE: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी, टीम इंडिया के लिए धवन के साथ मयंक करेंगे ओपनिंग

Admin

टिप्पणी दें