May 17, 2024 : 11:24 AM
Breaking News
MP UP ,CG

MP में रजिस्ट्री फीस बढ़ाने का मामला:निकाय चुनाव के चलते टल सकता है नई गाइडलाइन का फैसला, अभी 31 जुलाई तक है छूट, 19 से 20% तक फीस बढ़ाने का प्रस्ताव

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Government May Postpone The Decision To Implement New Guidelines Due To Civic Elections, Now There Is Exemption Till July 31, There Is A Proposal To Increase Fees From 19 To 20%

भोपाल3 घंटे पहले

  • मौजूदा गाइडलाइन 31 जुलाई तक लागू है, आज-कल में आ सकता है आदेश

MP में प्राॅपर्टी की रजिस्ट्री फीस 19 से 20% तक बढ़ाने का प्रस्ताव टल सकता है। जानकारों की मानें तो आगामी नगरीय निकाय चुनाव को देखते हुए सरकार यह फैसला टाल सकती है। इसके आदेश आज-कल में जारी हो सकते हैं। यह प्रस्ताव मूल्यांकन बोर्ड ने जून में सरकार को दिया था। सरकार ने इसे मंजूरी नहीं दी थी। 31 जुलाई को मौजूदा गाइडलाइन के हिसाब से ही रजिस्ट्री फीस लेने का फैसला लिया था।

प्रस्तावित गाइडलाइन में भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर समेत प्रदेश की सवा लाख लोकेशन पर 5 से 40% तक गाइडलाइन बढ़ाने की बात शामिल है। भोपाल और इंदौर में मेट्रो प्रोजेक्ट की वजह से कलेक्टर गाइडलाइन (बाजार दर) 40% तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है। इसे लेकर जून में मूल्यांकन बोर्ड की बैठक भी हो चुकी है। प्रेजेंटेशन के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की हरी झंडी का इंतजार था। हालांकि, सरकार ने गाइडलाइन के फैसले का टाल दिया था। 31 जुलाई तक मौजूदा गाइडलाइन ही यथावत रखने का निर्णय लिया था।

आज-कल में आ सकते हैं नए आदेश
वाणिज्यिक कर विभाग ने 29 जून को 31 जुलाई तक पुरानी दरों पर ही प्राॅपर्टी की रजिस्ट्री किए जाने का आदेश जारी किया था। चूंकि, जुलाई माह खत्म होने में 5 दिन ही शेष हैं। ऐसे में संभावना है, सरकार मौजूदा गाइडलाइन को आगे जारी रखने या फिर नई गाइडलाइन को लागू रखने का फैसला ले सकती है।

नगरीय निकाय चुनाव की वजह से मिल सकती है राहत
जानकार बताते हैं कि आगामी दिनों में नगरीय निकाय चुनाव हो सकते हैं। चूंकि, गाइडलाइन बढ़ने से उसका असर शहरी लोगों पर ज्यादा होना है, इसलिए सरकार नगरीय निकाय के चुनाव तक मौजूदा गाइडलाइन ही जारी रख सकती है। बता दें, वर्ष 2015-16 में सरकार ने 4% बढ़ोतरी की थी। वहीं, 2019-20 में तत्कालीन कमलनाथ सरकार ने गाइडलाइन 20% तक इस उम्मीद में घटा दी थी कि मंदी की मार झेल रहे रियल एस्टेट में फिर बूम आएगा। हालांकि साल 2016-17 से अब तक सरकार स्टाम्प ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन फीस में बढ़ोतरी करती रही है। इस साल 40% तक की बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव है।

भोपाल में 5644 रजिस्ट्री

रजिस्ट्री फीस में छूट मिलने का फायदा भोपाल में लोगों ने खूब उठाया। बीते 26 दिन में भोपाल में 5644 रजिस्ट्री हुई। इस साल अब तक 15 हजार 597 रजिस्ट्री हो चुकी हैं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

पाइप लाइन फूटी, शहर में नहीं हुई पानी की सप्लाई

News Blast

MP Election 2023: प्रधानमंत्री की बैठक के चलते अम‍ित शाह-भूपेंद्र यादव का मप्र दौरा टला, अब 22 जुलाई को आएंगे

News Blast

आसान नहीं विदेश में बैठे आरोपी की गिरफ्तारी:इंदौर पुलिस की वेबसाइट हैक करने वाला पाकिस्तान में, बड़ा सवाल- कैसे पकड़ें; क्योंकि लुकऑउट-रेड कॉर्नर नोटिस के बाद भी कई अपराधी पकड़ से दूर

News Blast

टिप्पणी दें