April 24, 2024 : 4:54 AM
Breaking News
MP UP ,CG

आसान नहीं विदेश में बैठे आरोपी की गिरफ्तारी:इंदौर पुलिस की वेबसाइट हैक करने वाला पाकिस्तान में, बड़ा सवाल- कैसे पकड़ें; क्योंकि लुकऑउट-रेड कॉर्नर नोटिस के बाद भी कई अपराधी पकड़ से दूर

इंदौर37 मिनट पहलेलेखक: संतोष शितोले

  • कॉपी लिंक
13 जुलाई को इंदौर पुलिस की वेबसाइट हैक कर देश विरोधी बातें लिखी गईं थीं। - Dainik Bhaskar

13 जुलाई को इंदौर पुलिस की वेबसाइट हैक कर देश विरोधी बातें लिखी गईं थीं।

इंदौर पुलिस की वेबसाइट 13 जुलाई को हैक करके देश विरोधी बातें लिखी गईं। पुलिस जांच में पता चला कि पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मोहम्मद बिलाला ने वेबसाइट हैक की है, लेकिन अब पुलिस के सामने सबसे बड़ी चुनौती है कि वह बिलाल को कैसे गिरफ्तार करे। यह इकलौता मामला नहीं है। इंदौर, मध्य प्रदेश और देश में ऐसे कई मामले हैं, जिसमें अपराधी या तो विदेश भाग गया और विदेश में रहकर यहां पर क्राइम कराया। इन आरोपियों की पहचान होने के बाद उनके खिलाफ केस दर्ज हुए और इनाम भी घोषित हुए। फिर लुकऑउट और रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी हुए, लेकिन गिरफ्तारी नहीं हो सकी।

लुकऑउट और रेड कॉर्नर नोटिस अब औपचारिक बनकर रह गए हैं। सालों बाद में भी ये आरोपी गिरफ्त से दूर हैं। भारत की नेशनल इंटेलिजेंस एजेंसी (NIA) की सूची में तो करोड़ों के इनामी मोस्ट वांटेड हैं, जिनमें इंदौर के भी हैं।

जानिए, पुलिस से दूर विदेशों में रह रहे अपराधियों के बारे में…

मैथॉडॉन तस्करी में वेस्टइंडीज का मास्टर माइंड

जुलाई 2018 में नॉरकोटिक्स विभाग ने प्रदेश में मैथॉडॉन की तस्करी में लिप्त पैडलर विशाल ओगोरी को 40 लाख कीमत की मैथॉडॉन के साथ गिरफ्तार किया। पूछताछ में उसने मुंबई के तस्कर तौसिफ खान द्वारा मैथॉडॉन सप्लाई करने की बात कबूली। टीम ने तौसिफ खान को गिरफ्तार किया। तौसिफ खान विदेशियों से ड्रग खरीदता था। फिर उसे मुंबई की डांस पार्टियों में संबंधितों को सप्लाई करता था। बाद में उसने MP और राजस्थान के पैडलर्स को सप्लाई शुरू की। मामले में पूछताछ के दौरान तौसिफ ने ड्रग सप्लाई करने वाले वाले वेस्टइंडीज के मास्टर माइंड क्रिमिनल का नाम लिया। टीम ने तफ्तीश की, लेकिन उसे पकड़ने में इतने पेंच रहे कि नॉरकोटिक्स विभाग ने उसे आरोपी नहीं बनाया। बाद में तौसिफ को कोर्ट में पेश किया जहां से उसे जेल भेज दिया।

नीतेश नागोरी अपहरण कांड का दुबई का मास्टर माइंड इस्माइल: 12 साल से गिरफ्त से दूर

2005 में डेली कॉलेज के छात्र और सीमेंट व्यवसायी नीतेश नागोरी अपहरण कांड में क्राइम ब्रांच ने बड़ी मशक्कत की थी। नीतेश के दोस्त ध्रुव माहेश्वरी निवासी इंदौर, मनीष शर्मा निवासी शिवपुरी, अमजद खान, इदरिस, जोगिंदरसिंह इंदौर एवं गौरव शिवहरे को गिरफ्तार कर उसे सकुशल छुड़ाया। आरोपी नीतेश के परिवार से करोड़ों की फिरौती मांग रहे थे। मास्टर माइंड इस्माइल निकला, जो सऊदी अरब से गैंग ऑपरेट कर रहा था। अपहरण की साजिश उसी ने रची थी। इस्माइल तब अलताफ आलम गैंग से जुड़ा था। 2010 में कोर्ट ने आरोपी अमजद और इदरिस को उम्रकैद की सजा सुनाई। इस्माइल के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी हुआ, लेकिन 12 साल बाद भी उसे गिरफ्तार नहीं किया जा सका।

आरोपी इस्माइलI

आरोपी इस्माइलI

IPL मैच के सिग्नल चोरी में तीन गिरफ्त से दूर

मई 2018 में राज्य साइबर सेल ने IPL टी-20 मैचों के प्रसारण के अधिकार प्राप्त स्टार टीवी के सिग्नल चुराकर वेबसाइट पर सट्‌टेबाजी कराने वाले अंतर्राष्ट्रीय गिरोह का भंडफोड़ कर विदिशा निवासी अंकित जैन उर्फ मोनू उर्फ मुन्नू को गिरफ्तार किया। गिरोह का मास्टरमाइंड अमित मजीठिया जो दुबई से ऑपरेट करता था। गिरोह में मुंबई का हितेश खुशलानी, पूजा व उसका पति हरेश चौधरी भी लिप्त रहे। जून में पूनम चौधरी को अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है। वह तब लुकऑउट नोटिस में इन्सेप्ट की गई थी। सेल एसपी जितेंद्रसिंह ने बताया कि अमित और हितेश के खिलाफ लुकऑउट नोटिस जारी हो चुके हैं। अमित अंतरराष्ट्रीय सट्‌टेबाजी के लिए नेपाल, लंदन, कुवैत और अन्य देशों में सक्रिय रहता है।

करोड़ों की फिनिक्स धोखाधड़ी का आरोपी नीलेश अजमेरा

2014 में फिनिक्स टॉउनशिप मामले में क्राइम ब्रांच ने रितेश उर्फ चम्पू अजमेरा, नीलेश अजमेरा सहित परिवार और कंपनी के कई लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी की धाराओं में केस दर्ज किया। इनमें नीलेश अजमेरा शुरू से ही फरार है तथा उस पर इनाम घोषित है। वह केस दर्ज होने के पहले से ही विदेश में है। आबूधाबी में करोड़ों की धोखाधड़ी करने के मामले में उसके खिलाफ दिल्ली के पटियाला हॉउस कोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया। अंतरराष्ट्रीय इंटेलिजेंस एजेंसी इंटरपोल भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुकी है।

छोटा राजन के साथी विक्की ने दी थी धमकी

2017 में इंडेक्स मेडिकल कॉलेज के डायरेक्टर सुरेश भदौरिया को मुंबई के अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन गिरोह के शूटर विक्की ने फोन पर 3 करोड़ की मांग करते हुए धमकी दी थी। क्राइम ब्रांच ने जांच की तो नंबर छोटा राजन गिरोह के विक्की का निकला। तब उसके बाहर होने से गिरफ्तारी नहीं हो सकी। उसके खिलाफ अन्य शहरों में अपराध के मामले में रेड कॉर्नर नोटिस जारी किए जा चुके हैं।

छोटा राजन गिरोह का शूटर विक्की।

छोटा राजन गिरोह का शूटर विक्की।

10 लाख का इनामी रामजी कलसांगरा

2008 में नेशनल इंटेलिजेंस एजेंसी (NIA) ने देशभर में हुए आतंकी हमलों की जांच शुरू की। कई बम धमाकों की जांच कर आतंकवादियों को गिरफ्तार किया। एजेंसी ने फरार आरोपियों की जानकारी फोटो सहित वेबसाइट पर जारी की। फरार आरोपियों पर 1 लाख से 10 लाख तक इनाम घोषित है। एजेंसी ने समझौता बम ब्लास्ट में फरार रामजी कलसांगरा पर 10 लाख का इनाम घोषित किया है, जो 13 साल से फरार है। इंटरपोल भी कुछ आरोपियों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुकी है।

क्या है लुकऑउट नोटिस

लुकऑउट नोटिस एक सर्कुलर लेटर है, जिसे भगोड़े आरोपियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। नोटिस को केंद्रीय गृह मंत्रालय जारी करता है। इसके बाद कोई भी आरोपी विदेश नहीं भाग सकता। उसे एयरपोर्ट या अन्य बॉर्डर पर ही गिरफ्तार किया जा सकता है।

क्या होता है रेड कॉर्नर नोटिस?
इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस सबसे अलग लेवल का होता है और किसी खुंखार अपराधी को गिरफ्तार करने के लिए जारी किया जाता है। रेड कॉर्नर नोटिस के तहत किसी देश का अपराधी किसी दूसरे देश में अगर जाकर छिप जाता है तो वहां की पुलिस उसे गिरफ्तार कर उस देश की पुलिस को सौंप देती है, जहां का वह फरार आरोपी होता है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

अब चैंबर ने लिखा सिंधिया को पत्र:ग्वालियर से रायपुर, जयपुर, इंदौर और भोपाल के लिए फ्लाइट्स की मांग, व्यापारी बोले-इससे व्यापार और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे

News Blast

1 नवंबर को स्थापना दिवस आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के रूप में मनाया जाएगा

News Blast

बाघों के घर MP से उनकी कहानी:रिजर्व पार्क से निकलकर बाघों ने भेड़ियों से लेकर नक्सलियों के गढ़ में डाला डेरा; क्वीन ऑफ पेंच के नाम दो वर्ल्ड रिकॉर्ड भी

News Blast

टिप्पणी दें