May 8, 2024 : 5:46 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

वर्क फ्रॉम होम को लेकर मेकिंसे के सर्वे में खुलासा:घर से काम करने वालों को भविष्य में ज्यादा काम करना पड़ सकता है, कई कंपनियां स्थिति के अनुसार फैसला लेंगी

  • Hindi News
  • International
  • Those Working From Home May Have To Work More In Future, Many Companies Will Decide According To The Situation

37 मिनट पहलेलेखक: ओस्टन गूल्सबी

  • कॉपी लिंक
नियोक्ता घर से काम कर रहे कर्मचारियों का काम बढ़ा सकते हैं। - Dainik Bhaskar

नियोक्ता घर से काम कर रहे कर्मचारियों का काम बढ़ा सकते हैं।

मेकिंसे के एक सर्वे के अनुसार दो तिहाई अमेरिकी कामगारों ने महामारी खत्म होने के बाद सप्ताह में कम से कम तीन दिन तक घर से काम करने की इच्छा जताई थी। लेकिन, ऐसे लोगों के लिए आने वाले दिन थोड़े मुश्किल हो सकते हैं। कुछ नियोक्ता रिमोट काम के ट्रेंड का विरोध करेंगे। गोल्डमैन सॉक्स बैंक के प्रमुख डेविड सोलोमन ने रिमोट काम को गलत बताया है।

जून में बैंक के अधिकतर कर्मचारी काम पर लौट आए हैं। मोर्गन स्टेनले बैंक के प्रमुख जेम्स गोर्मन ने बताया कि उनकी कंपनी के कर्मचारी सितंबर में काम पर लौटेंगे। यदि आप न्यूयॉर्क के हिसाब से वेतन चाहते हैं तो आपको न्यूयॉर्क में काम करना पड़ेगा। वैसे, फिलहाल कर्मचारियों की कमी के कारण कंपनियों के मालिक और अधिकारी उन्हें नाराज नहीं करना चाहेंगे।

अमेरिकी श्रम विभाग के अनुसार मई में 92 लाख पद खाली थे। कई कंपनियों ने कर्मचारियों को लुभाने के लिए बोनस,अधिक वेतन और सुविधाओं के ऑफर दिए हैं। कई विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका रिमोट वर्क के गोल्डन दौर में है। जनगणना ब्यूरो के अनुसार महामारी से पहले 2019 में अमेरिकियों ने हर दिन आवाजाही में 55 मिनट खर्च किए।

दस में से एक व्यक्ति को ऑफिस आने-जाने में प्रतिदिन दो घंटे लगे। इसलिए अधिक लोग घर से काम करना चाहते हैं। कई अर्थशास्त्री सोचते हैं कि वर्क फ्रॉम होम बढ़ने से उत्पादकता भी बढ़ेगी। घर और ऑफिस के बीच आवाजाही कम होने, रेस्तरां का खर्च बचने से कर्मचारियों को बचत हो रही है। इसलिए नियोक्ता घर से काम कर रहे कर्मचारियों का काम बढ़ा सकते हैं। लेकिन, यह स्थिति पर निर्भर करेगा।

अगर कर्मचारियों की कमी रही तो नियोक्ता नहीं चाहेंगे कि उन्हें खोने का खतरा मोल लिया जाए। अमेरिका में इस समय काम करने वालों की कमी है। इसलिए यदि नियोक्ता कर्मचारियों पर अधिक बोझ डालेंगे तो यह गंभीर भूल होगी। इस्तीफों की लाइन लग जाएगी। उन्हें नए लोगों को नियुक्त करने में मुश्किल होगी। लेकिन, अर्थशास्त्री सवाल उठाते हैं, जब कुछ वर्ष में स्थिति सामान्य हो जाएगी तब भी क्या ऐसा ही चलेगा।

खबरें और भी हैं…

Related posts

न्यूयॉर्क टाइम्स ने फ्रंट पेज पर 1000 मृतकों के नाम छापे, शीर्षक लिखा- अमेरिका 1 लाख मौतों के करीब, एक बेहिसाब नुकसान

News Blast

MP: ट्रैफिक पुलिस में नहीं बदले अंग्रेजों के नियम, पेट्रोल के जमाने में भी मिल रहा साइकिल भत्ता

News Blast

चीन के विदेश मंत्रालय ने झड़प पर पूछे गए सवालों का सीधा जवाब नहीं दिया, ना ही मारे गए सैनिकों का आंकड़ा बताया

News Blast

टिप्पणी दें