May 5, 2024 : 12:27 PM
Breaking News
करीयर

12वीं के बाद ये हैं बेस्ट करियर ऑप्शन, ग्रोथ के मौकों के साथ सैलरी भी मिलती है अच्छी

12वीं कक्षा पास करने के बाद छात्रों को करियर की चिंता सताने लगती है. हर युवा चाहता है कि उसका करियर शानदार हो. लेकिन अक्सर स्टूडेंट्स इस बात को लेकर उलझन में रहते है कि वे किस क्षेत्र में करियर बनाएं जिसमें वेतन के साथ-साथ ग्रोथ के भी मौके रहे. चलिए हम आपको कुछ ऐसे सेक्टर्स या फील्ड के बारे में बता रहे हैं जिनमें आप 12वीं के बाद कोर्स कर बेहतरीन करियर बना सकते हैं.

1-लॉजिस्टिक की फील्ड

आज के समय में लॉजिस्टिक के क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं और दिनों दिन टेक्नीक के बढ़ते प्रचलन ने इस क्षेत्र में ग्रोथ के अवसर भी बढ़ा दिए हैं. खासकर महामारी काल में लॉजिस्टिक का क्षेत्र बूम पर है दरअसल किसी भी सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाने के लिए लॉजिस्टिक के क्षेत्र पर लोगों की डिपेंडेंसी भी काफी बढ़ी है. इन दिनों जैसे-जैसे ई-कॉमर्स का विस्तार हो रहा है वैसे-वैसे लॉजिस्टिक का क्षेत्र भी बढ़ता जा रहा है. इसलिए इस फील्ड में करियर बनाना काफी अच्छा साबित हो सकता है. 12वी पास करने के बाद लॉजिस्टिक में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स किया जा सकता है या फिर बीबीएस या एमबीए भी किया जा सकता है. अपने स्किल के मुताबिक आप बिजनेस लॉजिस्टिक, सप्लाई चेन मैनेजमेंट,शिपिंग एंड ट्रांसपोर्टेशन मैनेजमेंट आदि फिल्ड में करियर बना सकते हैं.

कहा से करें लॉजिस्टिक में कोर्स

लॉजिस्टिक का कोर्स इंस्टीट्यूट ऑफ लॉजिस्टिक्स एंड एविएशन मैनेजमेंट दिल्ली. एकेडमी ऑफ मैरीटाइम एजुकेशन मुंबई, इंस्टीट्यूट ऑफ लॉजिस्टिक्स चेन्नई आदि संस्थानों से कर सकते हैं.

2-फॉरेन लैंग्वेज का कोर्स

फॉरेन लैंगेवेज का कोर्स करने के बाद करियर ग्रोथ की सीढ़ी चढ़ने लगता है. दरअसल इस फील्ड में भी अपार संभावनाएं हैं. आज कल कंपनिया वर्ल्ड वाइड बिजनेस करती हैं इस कारण कम्यूनिकेशन के लिए वे प्रोफेशनल्स को अपाइंट करती हैं जो विदेशी कस्टमर का कंपनियों से कम्यूनिकेट कर सके. इतना ही नहीं फॉरेन लैंगवेज की डिमांड बीपीओ और कॉल सेंटर्स में भी काफी ज्यादा है. सबसे अच्छी बात ये है कि फॉरेन लैंग्वेज के क्षेत्र में करियर बनाने वाले युवाओं को अच्छी सैलरी भी मिलती है जो हर किसी की चाह भी होती है. फॉरेन लैग्वेज सीखने के लिए 12वीं पास होना जरूरी है. इसके बाद विदेशी भाषा में डिग्री से लेकर डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स किया जा सकता है.

कहां से करें फॉरेन लैग्वेज में कोर्स

स्कूल ऑफ लैंग्वेज, जेएनयू यूनिवर्सिटी

डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेन लैंग्वेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, दिल्ली

बीएचयू, वाराणसी

इनके अलावा भी कई प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स फॉरेन लैग्वेज का कोर्स करवाते हैं.

3-वीडियो एडिटिंग का कोर्स

इन दिनों मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में भी नौकरी की अपार संभावनाए हैं. ऐसे में क्रिएटिव लोग इस फील्ड में ग्रोथ के काफी मौके हैं. इस फील्ड में वीडियो एडिटिंग भी ऐसा ही एक ऑप्शन हैं जिसकी काफी डिमांड रहती है. वीडियो एडिटर बनकर मीडिया कंपनी या किसी एंटरटेनमेंट कपंनी में काफी अच्छी सैलरी पर नौकरी मिल जाती है इसके साथ ही फ्रीलांस के तौर पर भी अच्छी कमाई की जा सकती है. भविष्य में भी वीडियो एडिटिंग के फील्ड में प्रोफेशनल्स की डिमांड काफी बढ़ने वाली है.

गौरतलब है कि 12वीं के बाद वीडियो एडिटिंग में सर्टिफिकेट कोर्स, डिग्री या डिप्लोमा किया जा सकता है. हालांकि डिग्री कोर्स करने के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है.

कहां से करें वीडियो एडिटिंग का कोर्स

एफएटीएफ इसंटीट्यूट पुणे

सत्यजीत रे फिल्म एंज टेलीविजन इंस्टीट्यूट, कोलकाता

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया बेंगलुरू

इनके अलावा भी कई संस्थानों से वीडियो एडिटिंग में डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स किया जा सकता है.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

UPSC ने जारी किया परीक्षाओं का नया कैलेंडर, एनडीए 6 सितंबर और सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स 4 अक्टूबर को

News Blast

UPSC ने जारी किया सिविल सेवा सर्विसेस की मुख्य परीक्षा का शेड्यूल, 8 से 17 जनवरी, 2021 तक आयोजित होगी परीक्षा

News Blast

एक साल में पहले आईएफएस में चुने गए थे अब आईएएस बनेंगे भोपाल के अनमोल

News Blast

टिप्पणी दें